मैच (14)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

बीसीसीआई ने महिला आईपीएल टीमों के लिए बोली आमंत्रित किया

टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण के इस साल मार्च में होने की उम्मीद है

इस टूर्नामेंट में पांच या छह टीमों के भाग लेने की उम्मीद है  •  Getty Images

इस टूर्नामेंट में पांच या छह टीमों के भाग लेने की उम्मीद है  •  Getty Images

बीसीसीआई ने पहले महिला आईपीएल में टीमों को "ख़रीदने" के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। पहले महिला आईपीएल के मार्च में शुरू होने और पुरुष आईपीएल से पहले समाप्त होने की उम्मीद है।
बीसीसीआई के एक प्रेस विवरण में मंगलवार को "प्रतिष्ठित कंपनियों" को "टेंडर के लिए आमंत्रण" प्राप्त करने के लिए 21 जनवरी तक 5 लाख रुपए की ग़ैर-वापसी भुगतान करने के लिए कहा गया है, जो संभावित ख़रीदारों के लिए पात्रता मानदंड की विस्तृत सूचना देता है। जिसके बाद उन्हें टीमों के लिए बोली लगाने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि इस मामले पर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं है, यह संभव है कि कुछ ग्रुप्स जो पुरुष आईपीएल में टीमों के मालिक हैं, वे महिला टीमों को भी ख़रीदने में दिलचस्पी लेंगे।
पिछले साल फ़रवरी में तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि महिला आईपीएल 2023 में शुरू होगी और पिछले साल अगस्त में ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने बताया था कि बीसीसीआई ने इसके लिए मार्च 2023 की विंडो निकाली है और इसे शुरू करने की प्रक्रिया चालू हो गई थी। बीसीसीआई ने महिला आईपीएल शुरू करने के लिए महिला घरेलू कैलेंडर को बदलाव किया था - आम तौर पर नवंबर से अप्रैल तक चलने वाला सीज़न इस साल फ़रवरी तक समाप्त करने के लिए इसे एक महीने आगे बढ़ाया गया था।
बीसीसीआई 2018 से महिला टी20 चैलेंज का आयोजन कर रहा है, 2021 में इसे कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। यह 2018 में दो टीमों के बीच एक प्रदर्शनी मैच के रूप में शुरू हुई थी, लेकिन तब से यह तीन टीमों की प्रतियोगिता रही है, जिसमें प्रमुख विदेशी खिलाड़ी सर्वश्रेष्ठ भारतीय प्रतिभाओं के साथ खेलती हैं। लेकिन कुछ समय से पुरुष आईपीएल की तर्ज पर एक बड़ी प्रतियोगिता कराने पर ज़ोर दिया जा रहा है।
इस टूर्नामेंट की मांग पर प्रतिक्रिया देते हुए गांगुली ने कहा था, "यह निश्चित रूप से होगा। मुझे पूरा विश्वास है कि अगला साल यानी 2023 एक पूर्ण महिला आईपीएल शुरू करने के लिए बहुत अच्छा समय होगा जो पुरुष आईपीएल जितना ही बड़ा और भव्य होगा।"
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था, "आईपीएल की कई मौजूदा टीमों ने पूछताछ की है और महिला आईपीएल फ़्रैंचाइज़ी को ख़रीदने में गंभीर रुचि व्यक्त की है।" राजस्थान रॉयल्स उन ग्रुप्स में से एक है, जिन्होंने सार्वजनिक रूप से महिला आईपीएल टीम को ख़रीदने में रुचि व्यक्त की है। माना जा रहा है कि मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स भी इसमें दिलचस्पी ले रहे हैं। शाह ने यह भी संकेत दिया था कि बीसीसीआई पांच या छह टीमों के टूर्नामेंट पर विचार कर रहा है।