मैच (23)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
RHF Trophy (4)
ख़बरें

2023 में हो सकता है महिला आईपीएल का आयोजन

इस सीज़न में भी प्ले ऑफ़ के दौरान महिला क्रिकेट के चार प्रदर्शनी मैच खेले जाएंगे

2020 में अंतिम बार महिलाओं के टी20 प्रदर्शनी मुक़ाबले आयोजित किए गए थे  •  BCCI

2020 में अंतिम बार महिलाओं के टी20 प्रदर्शनी मुक़ाबले आयोजित किए गए थे  •  BCCI

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि बीसीसीआई 2023 में छह टीमों की महिला आईपीएल आयोजित करने की योजना बना रही है। साथ ही उन्होंने शुक्रवार को यह भी ऐलान किया कि पहले की तरह इस साल भी महिला टीमों के चार प्रदर्शनी मुक़ाबले खेले जाएंगे, जिनका आयोजन पिछले सीज़न में नहीं हो सका था।
महिला आईपीएल ना शुरू करने पर बोर्ड की काफ़ी आलोचना हुई है और इसे आयोजित करने के लिए एजीएम (वार्षिक आम बैठक) के सदस्यों की रज़ामंदी की ज़रूरत पड़ेगी। बोर्ड के अनुसार पहले सीज़न में पांच या छह टीमें दिखेंगी। साथ ही महिला आईपीएल में टीम बनाने का पहला मौक़ा मौजूदा 10 फ्रैंचाइज़ियों को दिया जाएगा। ऐसा समझा गया है कि चार आईपीएल फ्रैंचाइज़ी महिला आईपीएल में निवेश करने के लिए उत्सुक हैं।
शुक्रवार को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद गांगुली ने पत्रकारों को कहा, "महिला आईपीएल करवाने के लिए एजीएम का अनुमोदन अनिवार्य है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि हम इसे अगले साल से शुरू कर पाएंगे।"
वहीं आईपीएल अध्यक्ष बृजेश पटेल का कहना है कि वे इस साल प्लेऑफ़ के दौरान चार प्रदर्शनी मैच आयोजित करेंगे। पिछले साल यह मुक़ाबले नहीं खेले गए थे हालांकि 2020 सीज़न में ट्रेलब्लेज़र्स की टीम ने ख़िताब जीता था।
सारे महिला प्रदर्शन मैच संभवत: पुणे में खेले जाएंगे। पटेल ने यह पुष्टि भी की कि शायद महिला आईपीएल के पहले सीज़न में पांच या छह टीमें ही होंगी।
न्यूज़ीलैंड में चल रहे विश्व कप से इतर शेफ़ाली वर्मा ने कहा, "अगर छह टीमों के महिला आईपीएल की बात हो रही है, तो यह अच्छी बात है। इससे महिला खिलाड़ियों को काफ़ी कुछ सीखने को मिलेगा। मेरी सबसे प्रिय टीम मुंबई इंडियंस है और मैं उनके खेल से बहुत कुछ सीखती हूं।"