मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

महिला आईपीएल : वायकॉम18 ने 7.09 करोड़ प्रति मैच देकर जीते प्रसारण अधिकार

2023 से 2027 तक पांच सालों की डील में कंपनी कुल 951 करोड़ रुपये देगी

महिला आईपीएल का प्रारूप तय होना अभी बाक़ी है  •  BCCI

महिला आईपीएल का प्रारूप तय होना अभी बाक़ी है  •  BCCI

मुंबई में हुई नीलामी में वायकॉम18 ने पांच सालों तक के लिए महिला आईपीएल के मीडिया प्रसारण अधिकार ख़रीद लिए हैं। कंपनी 2023 से 2027 तक अधिकारों के लिए 951 करोड़ रुपये देगी, जिसकी ट्विटर पर घोषणा करते हुए बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसे बहुत बड़ा लम्हा बताया है।

अन्य ग्रुप डिज्‍़नी स्‍टार*, सोनी और ज़ी को वायकॉम18 ने नज़दीक़ी बोली में हराया। यह करार तीन कैटेगरी टीवी, डिजीटल और टीवी और डिजीटल संयुक्‍त थे और इन्‍हें वैश्विक तौर पर बेचा गया।

अभी तक टूर्नामेंट का प्रारूप सामने नहीं आया है लेकिन शाह ने कहा कि बोली प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपये की है। जबकि पुरुष आईपीएल की तुलना में पांच सालों तक प्रति मैच 48,390.5 करोड़, जिसमें प्रति मैच रक़म 58 करोड़ थी।

पुरुष और महिला आईपीएल के मीडिया करार में दो बड़े अंतर यह थे कि महिला आईपीएल के लिए कोई मूल रक़म निर्धारित नहीं की गई थी और पुरुष आईपीएल के मीडिया करार की श्रेणी अलग-अलग कंपनियों के पास गई थी।

शाह ने कहा, "समान मैच फ़ीस के बाद आज के यह महिला आईपीएल के मीडिया करार एक और ऐतिहासिक क्षण है। यह भारत में महिला क्रिकेट के बढ़ावे को देखते हुए बड़ा क़दम है, जिसमें सभी आयु की महिला क्रिकेटर इसमें भाग ले सकेंगी।"

महिला आईपीएल के पहले संस्‍करण में पांच टीम होने की संभावना है।

बीसीसीआई ने भारत के 10 शहरों को शॉर्ट लिस्‍ट किया है। पांच टीम प्रत्‍येक शहर के साथ जुड़ी होंगी।

ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने पहले रिपोर्ट में बताया था कि पुरुष आईपीएल टीम चेन्‍नई सुपर किंग्‍स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्‍थान रॉयल्‍स, सनराइज़र्स हैदराबाद, पंजाब किंग्‍स, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और गुजरात टाइटंस ने महिला आईपीएल के लिए बोली डाली है। बीसीसीआई ने तकनीकी बोली के लिए 23 जनवरी अंत‍िम तारीख़ रखी है। टीमों को ख़रीदने का करार 2023-32 के बीच 10 सालों तक का होगा।

पांच फ़्रैंचाइज़ी की घोषणा 25 जनवरी को हो सकती है। हालांकि अभी आधिकारिक तारीख़ की घोषणा होना बाक़ी है। महिला आईपीएल का पहला सीज़न पांच से 23 मार्च तक होगा, जिसमें कुल 22 मैच खेले जाएंगे।

*ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो और डिज्‍़नी स्‍टार वॉल्‍ट डिज्‍़नी कंपनी का हिस्‍सा हैं।