मैच (6)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
बांग्लादेश ए बनाम इंडिया ए (1)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (2)
ख़बरें

"क्या मेरा नाम ओल्ड ट्रैफ़र्ड में वॉर्नी के साथ रखा जाएगा?"

द हंड्रेड महिला प्रतियोगिता की पहली हैट्रिक लेने के बाद अलाना किंग ने अपने हीरो को दी श्रद्धांजलि

ईसीबी रिपोर्टर्स नेटवर्क
14-Aug-2022
Alana King celebrates her hat-trick, Manchester Originals vs Trent Rockets, Women's Hundred, Old Trafford, August 13, 2022

अलाना किंग ने द हंड्रेड महिला प्रतियोगिता की पहली हैट्रिक ली  •  ECB/Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर अलाना किंग ने अपने खेल जीवन की पहली हैट्रिक लेने के बाद अपने हीरो शेन वॉर्न को श्रद्धांजलि दी। संयोग से किंग ने यह कारनामा ओल्ड ट्रैफ़र्ड के मैदान पर किया, जहां वॉर्न ने 1993 में पहली बार सुर्ख़ियां बटोरी थी।
किंग ने ट्रेंट रॉकेट्स के लिए उनके 'द हंड्रेड' सीज़न के उद्घाटन मुक़ाबले में मैनचेस्टर ओरिजिनल्स के ख़िलाफ़ 120 के लक्ष्य के बचाव में 15 रन देकर चार विकेट लिए और टीम को 44 रनों की जीत दिलाई। किंग राष्ट्रमंडल खेलों में बारबेडोस के विरुद्ध खेलते हुए हैट्रिक के क़रीब आईं थीं लेकिन यहां उन्होंने कॉर्डिलिया ग्रिफ़िथ को बोल्ड करने के तुरंत बाद सोफ़ी एकलस्टन को पगबाधा किया और फिर केट क्रॉस को बोल्ड कर दिया। यह हंड्रेड की महिला प्रतियोगिता के इतिहास में पहली हैट्रिक है।
किंग ने मैच के बाद कहा, "क्या मेरा नाम अब ओल्ड ट्रैफ़र्ड में लिखा जाएगा? ऐसा हुआ तो अच्छा है। उम्मीद है मेरा नाम वॉर्नी के साथ रखा जाएगा। वह यहां मज़ाक़-मज़ाक़ में विकेट लेते थे और आज भी वह बड़े ख़ुश होंगे।"
उन्होंने आगे कहा, "वह मेरे ही नहीं बल्कि हर बच्चे के लिए एक प्रेरणास्रोत थे। मेरे लेग स्पिन शुरू करने का बड़ा कारण वह ही थे। मैंने उनके साथ कुछ सेशन किए थे और मुझे याद है उन्होंने कहा, 'तेज़ स्पिन डालो और फिर मौज करो' और मैं रोज़ यही करने की सोचती हूं। मैंने जूनियर क्रिकेट में भी कभी हैट्रिक नहीं ली थी। और फिर ओल्ड ट्रफ़र्ड में ऐसा करना मेरे लिए कल्पना से बाहर है। पहला विकेट मिलते है मैंने मन बना लिया कि मैं सीधे स्टंप्स पर गेंद रखूंगी। मैच के बाद केट क्रॉस ने मुझसे मज़ाक़ में कहा, 'मैं विश्वास नहीं कर सकती मैंने तुम्हें अपना विकेट दिया।'"
किंग ने बल्ले से भी अपना योगदान दिया। उन्होंने नौ गेंदों पर 19 नाबाद की पारी खेली जिसमें दो छक्के शामिल थे और जिसके चलते रॉकेट्स ने पांच विकेट पर 119 का स्कोर खड़ा किया। फ़ील्डिंग में भी किंग ने डीप मिडविकेट पर एक अच्छा कैच लपका।
उन्होंने कहा, "आज का माहौल बहुत ज़बरदस्त था। हमें पता था हमने कम रन बनाए थे। ऐसे में हमें पावरप्ले में ज़्यादा विकेट लेने थे और दोनों ओपनरों को आउट करते ही हमें पता था दबाव उन पर आ गया था।"

अनुवाद ESPNcricinfo सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।