मैच (6)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

क्या इस बार हरमनप्रीत जीत पाएंगी लानिंग के ख़िलाफ़ ख़िताबी जंग?

दोनों कप्तान इससे पहले भी कई बार बड़े मुक़ाबलों में भिड़ चुकी हैं, लेकिन अक्सर सफलता लानिंग को ही मिली है

फ़ाइनल से पहले डब्ल्यूपीएल ट्रॉफ़ी के साथ लानिंग और हरमनप्रीत  •  BCCI

फ़ाइनल से पहले डब्ल्यूपीएल ट्रॉफ़ी के साथ लानिंग और हरमनप्रीत  •  BCCI

यह पहली बार नहीं है, जब दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान मेग लानिंग और मुंबई इंडियंस की कप्तान हरमनप्रीत कौर किसी ख़िताबी मुक़ाबले में भिड़ रही हैं। इससे पहले 2020 टी20 विश्व कप फ़ाइनल और कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडल मैच में भी दोनों एक कप्तान के रूप में आमने-सामने आ चुकी हैं।
दोनों लंबे समय से अपनी राष्ट्रीय टीमों की टी20 कप्तान हैं। लानिंग ने तो अपने खेले गए 132 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में से 100 मैचों में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व किया है, वहीं हरमनप्रीत के लिए यह आंकड़ा 151 में से 96 है। एक-दूसरे से भिड़ंत में लानिंग की ऑस्ट्रेलियाई टीम हरमनप्रीत की भारतीय टीम से 10-3 से आगे है। ख़िताबी मुक़ाबलों में तो अभी भी हरमनप्रीत की टीम को ख़ाता खोलना है। रविवार को मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होने वाले विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के फ़ाइनल मुक़ाबले में हरमनप्रीत इस सिलसिले को तोड़ना चाहेंगी।
हरमनप्रीत और लानिंग दोनों जुनूनी कप्तान हैं, लेकिन उनकी कप्तानी का तरीक़ा बिल्कुल अलग है। जहां हरमनप्रीत मैदान में अपनी भावनाओं को खुलकर व्यक्त करती हैं, वहीं लानिंग शांत रहना पसंद करती हैं। जब दिल्ली कैपिटल्स ने फ़ाइनल के लिए सीधा क्वालिफ़ाई किया, तो भी लानिंग ने कोई आक्रामक प्रतिक्रिया देने की बजाय बस ताली बजाकर और हाथ हिलाकर दर्शकों का अभिवादन करना पसंद किया।
हरमनप्रीत की अधिकतर बड़ी पारियां ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ आई हैं। 2017 के वनडे विश्व कप सेमीफ़ाइनल में उन्होंने नाबाद 171 रन की मैच-जिताऊ पारी खेली थी। टी20 विश्व कप 2018 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ ग्रुप चरण में मिली जीत, 2020 के त्रिकोणीय सीरीज़ के फ़ाइनल में मिली हार, कॉमनवेल्थ गेम्स का फ़ाइनल और हाल ही में टी20 विश्व कप सेमीफ़ाइनल में मिली हार, सब में हरमनप्रीत बीच मैदान में ही थीं।
फ़ाइनल से पहले हुए प्रेस कॉन्फ़्रेंस में हरमनप्रीत ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया के पास हमेशा से महान कप्तान और बेहतरीन टीम रही है और उन्होंने हमेशा से अच्छा प्रदर्शन किया है। मेग (लानिंग) के पास हमेशा ऐसे खिलाड़ियों की उपलब्धता रही है कि उनके लिए एकादश में बदलाव करना आसान होता है। इस डब्ल्यूपीएल में भी उनके पास एक संतुलित टीम है और वह सामने से टीम का नेतृत्व कर रही हैं।"
लानिंग के नाम फ़िलहाल डब्ल्यूपीएल में सर्वाधिक रन है और उन्होंने लगभग 142 के स्ट्राइक रेट से 300 से ऊपर रन बनाए हैं। शेफ़ाली वर्मा के साथ वह एक विस्फ़ोटक सलामी जोड़ी बनाती हैं।
हरमनप्रीत ने कहा, "मेग (लानिंग) से यह चीज़ सीखी जा सकती है कि वह खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं रहती हैं। वह सामने से टीम का नेतृत्व करती हैं, जैसा कि किसी कप्तान से अपेक्षा की जाती है। जब कोई कप्तान ज़िम्मेदारी लेता है तो टीम भी अच्छा करती है। यह उनसे सीखा जा सकता है। वह जल्दी उम्मीद नहीं छोड़ती हैं, इसलिए हमें अंत तक लड़ना होगा और हम इसके लिए तैयार हैं।"
वहीं लानिंग ने कहा, "हरमन के ख़िलाफ़ खेलना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है। उन्होंने दिखाया है कि वह एक बेहतरीन नेतृत्वकर्ता हैं। मुझे ऐसी चुनौतियां पसंद हैं, मैं कल भी ऐसी चुनौती की उम्मीद कर रही हूं।"

एस सुदर्शनन ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं