मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

भारतीय खिलाड़ियों के परिवार को इंग्लैंड दौरे के लिए मिली अनुमति

पुरुष और महिला टीम के सदस्यों के परिवार टीम के साथ यात्रा कर सकेंगे

File photo - भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ  •  Getty Images

File photo - भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ  •  Getty Images

भारतीय पुरुष और महिला क्रिकेट टीम के इंग्लैंड दौरे में अब कुछ ही समय बचा है। ऐसे में यूके सरकार ने खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ के परिवार को भी साथ रखने की अनुमति दे दी है। पुरुष टीम करीब चार म​हीनों तक दौरे पर रहेगी, जहां पहले उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) खेलनी है और बाद में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। वहीं महिला टीम को इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट, तीन वनडे और इतने ही टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने हैं।
सभी के परिवार भी उस चार्टर फ्लाइट से ही साथ जाएंगे, जिसमें पुरुष और महिला टीम सवार होंगी। फ्लाइट लंदन में तीन जून को लैंड होगी। इसके बाद दोनों टीम साउथैंप्टन जाएंगी, जहां उन्हें क्वारंटीन रहना होगा। क्वारंटीन कितने समय का होगा इसकी पुष्टि होना अभी बाकी है।
क्वारंटीन के बाद महिला टीम ब्रिस्टल चली जाएगी, जहां उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट खेलना है। वहीं पुरुष टीम भी साउथैंप्टन के द एजेस बोल में अपनी ट्रेनिंग शुरू कर देगी।
मौजूदा समय में दोनों ही टीम मुंबई के एक होटल में दो सप्ताह के लिए क्वारंटीन हैं। वहीं, मुंबई के खिलाड़ी पिछले सप्ताह ही टीम से जुड़े थे और अभी होटल के अपने कमरों में क्वारंटीन हैं।
29 मई को ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने घोषणा की थी कि यूके सरकार ने स्टैंडर्ड कोविड 19 प्रॉटोकोल से डब्ल्यूटीसी फाइनल को छूट दी है। इस छूट से यह फायदा मिला है कि भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड पहुंच पाएंगे, क्योंकि यूके सरकार ने अप्रैल से भारत को रेड लिस्ट देशों की सूची में रखा हुआ है। ब्रिटिश नागरिकों के साथ ही अन्य को अगर अनुमति मिल जाती है तो उनके लिए 10 दिन का क्वारंटीन समय अनिवार्य है।
आईसीसी के अनुसार, 'यूके सरकार और पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने मिलकर डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए बायो सिक्योर प्रॉटोकोल बनाए हैं, जिसमें भारतीय पुरुष टीम तीन जून को निगेटिव पीसीआर टेस्ट के साथ चार्टर फ्लाइट से इंग्लैंड पहुंचेगी। यात्रा से पहले टीम को भारत में लगातार टेस्टिंग के साथ भारत में 14 दिन तक क्वारंटीन रहना होगा। लैंडिंग के बाद टीम सीधा हैंपशायर बोल स्थित होटल में चली जाएगी, जहां उनका क्वारंटीन में रहने से पहले दोबारा टेस्ट होगा। क्वारंटीन के दौरान लगातार टेस्ट होंगे। खिलाड़ियों को ट्रेनिंग व अन्य चीजों की अनुमति प्रत्येक राउंड की निगेटिव टेस्टिंग के बाद ही मिल पाएगी। हालांकि खिलाड़ी क्वारंटीन के दौरान छोटे ग्रुप में एक्सरसाइज कर पाएंगे।'

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एसोसिएट सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।