मैच (15)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
MLC (2)
Women's Hundred (2)
Men's Hundred (2)
TNPL (1)
One-Day Cup (5)
ख़बरें

अमोल मजूमदार : फ़ील्डिंग और फ़िटनेस हमारे लिए सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं

साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ शुरु वाले वनडे सीरीज़ से पहले भारतीय महिला टीम के कोच ने कई महत्वपूर्ण विषयों पर बात की है

Harmanpreet Kaur and Amol Muzumdar will combine as captain and coach for their first series together, Mumbai, December 5, 2023

हरमनप्रीत और अमोल चाहेंगे कि साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टीम अच्छा प्रदर्शन करे  •  PTI

भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच अमोल मजूमदार ने "फ़ील्डिंग और फ़िटनेस" के महत्व पर ज़ोर दिया है। भारत रविवार को बेंगलुरु में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पहला वनडे खेलने वाला है। इसके अलावा अब अगले कुछ महीनों तक भारतीय महिला टीम काफ़ी व्यस्त रहने वाली है।
मजूमदार ने कहा, "जब मैंने पिछले दिसंबर में इस पद को संभाला था, तो हमने कहा था कि फ़ील्डिंग और फ़िटनेस इस खेल की आधारशिला है और हम अपनी टीम को यही संदेश देने का प्रयास कर रहे हैं। खिलाड़ियों ने भी हमारे इस संदेश के बाद काफ़ी प्रगति की है। पूरी टीम फ़िटनेस और फ़ील्डिंग पर काफ़ी काम कर रही है और जल्द ही इसके परिणाम भी देखने को मिलेंगे।"
भारत अगले चार हफ़्तों में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ तीन वनडे, एक टेस्ट और तीन टी20 मैच खेलेगा। इसके बाद वे 19 जुलाई से शुरू होने वाले महिला एशिया कप के लिए श्रीलंका जाएंगे और फिर 3 अक्तूबर से शुरू होने वाले महिला टी20 विश्व कप के लिए बांग्लादेश जाएंगे।
मजूमदार ने साउथ अफ़्रीका सीरीज़ के बारे में कहा, "विश्व कप से पहले कुछ महीनों तक लगातार प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलना महत्वपूर्ण है। इस सीरीज़ में हम पहले वनडे, फिर टेस्ट और अंत में टी20 क्रिकेट खेलेंगे। इस बार का एशिया कप भी टी20 फ़ॉर्मेट में है। इस तरह से हमें इस फ़ॉर्मेट में एक निरंतरता मिलेगी और हम विश्व कप के लिए तैयार हो जाएंगे।
"इसके बाद बांग्लादेश जाने से पहले हमारे पास लगभग साढ़े सात सप्ताह की छुट्टी है। कुल मिला कर साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ होने वाली सीरीज़ को काफ़ी अच्छे तरह से शेड्यूल किया गया है और यह एक बड़े टूर्नामेंट से पहले आयोजित किया जा रहा है।"
साउथ अफ़्रीका से पहले भारत ने बांग्लादेश का दौरा किया था। उस दौरान उन्होंने सिलेट में ही पांच टी20 मैच खेले थे। इसी मैदान पर भारतीय टीम टी20 विश्व कप के दौरान अपने ग्रुप मैच खेलने वाली है।
मजूमदार ने कहा, "पिछले आठ हफ़्तों में हमने शानदार तैयारी की है। हम बांग्लादेश गए और हमें वांछित परिणाम प्राप्त हुआ। हमने वहां 5-0 से टी20 श्रृंखला जीती। हमने वहां अभ्यास भी किया। उसी मैदान पर हम विश्व कप के मैच खेलेंगे। इस श्रृंखला से पहले हमने कुछ अभ्यास शिविर लगाए थे। गेंदबाज़ों का शिविर बेंगलुरु में आयोजित किया गया था और बल्लेबाज़ों का शिविर नवी मुंबई में आयोजित किया गया था और वहां भी हमें वांछित परिणाम प्राप्त हुए थे।"