मैच (14)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

स्पाइडरकैम से अनरिख़ नॉर्खिये को लगी चोट

फ़ॉक्स स्पोर्ट्स ने साउथ अफ़्रीका क्रिकेट और तेज़ गेंदबाज़ से माफ़ी मांगी

एमसीजी में नॉर्खिए लगातार 150 की गति से गेंदबाज़ी कर रहे थे  •  Getty Images

एमसीजी में नॉर्खिए लगातार 150 की गति से गेंदबाज़ी कर रहे थे  •  Getty Images

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के मेज़बान टेलीविज़न ब्रॉडकास्टर फ़ॉक्स स्पोर्ट्स ने साउथ अफ़्रीका क्रिकेट और तेज़ गेंदबाज़ अनरिख़ नॉर्खिये से माफ़ी मांगी है। ज्ञात हो कि ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट के दौरान फ़ील्डिंग करते हुए फ़्लाइंग स्पाइडरकैम से नॉर्खिये को चोट पहुंची थी। इसके बाद वह गिर भी गए थे।
सीए ने पुष्टि की कि फ़ॉक्स स्पोर्ट्स ने स्वीकार किया है कि यह ऑपरेटर की ग़लती थी। इस घटना के बाद पूरे दिन उस कैमरा का उपयोग नहीं किया गया। हालांकि सीए ने पुष्टि की कि स्पाइडरकैम तीसरे दिन कुछ अतिरिक्त सुरक्षा उपायों के साथ फिर से प्रयोग में लाया जाएगा।
नॉर्खिये ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता था कि मुझे किस चीज़ से चोट लगी। हालांकि मैं अभी ठीक हूं। उस कैमरे से मुझे सिर्फ़ (बाएं) कंधे और (बाएं) कोहनी पर चोट लगी थी। कोहनी पर चोट ज़्यादा है लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि यह गंभीर चोट नहीं है। डॉक्टर की निगरानी में रहते हुए मैं यह देखूंगा कि आगे क्या होता है।"
उन्होंने आगे कहा, " मैंने स्पाइडर कैम के तार को देखा और उस ओर मुड़ा लेकिन उससे दूर हटने में थोड़ी देरी हो गई। वह तेज़ी से मेरी तरफ़ आ रहा था। हालांकि इस घटना के बाद ऐसा नहीं है कि मेरे फ़ोकस या माइंड सेट में कोई बदलाव हुआ है।"
"मुझे लगता है कि हम इस बारे में पहले भी बात कर चुके हैं कि यह कैमरा कितना नीचे या कम ऊंचाई पर रहता है और यह इतनी कम ऊंचाई पर नहीं होना चाहिए। मुझे लगता है कि कभी भी स्पाइडर कैम किसी खिलाड़ी के सिर के ऊंचाई पर नहीं चलना चाहिए।"
मैदान पर साउथ अफ़्रीका के लिए मुश्किल दिन
मेलबर्न में मंगलवार को लगभग 37 डिग्री तापमान था। उनकी टीम ने पूरे दिन में सिर्फ़ दो विकेट लिए, जिसमें एक विकेट रन आउट के रूप में आया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान 79 ओवरों में 341 रन बनाए, जिसमें डेविड वॉर्नर की शानदार 200 रनों की पारी शामिल थी।
नॉर्खिये ने अपने पहले स्पेल में शानदार गेंदबाज़ी की। वह लगातार 150 की गति से गेंदबाज़ी कर रहे थे। उनकी एक गेंद तो वॉर्नर के सिर पर भी लगी। इसके बाद उनकी एक गेंद कैमरन ग्रीन के उंगली पर भी लगी। यह चोट गंभीर थी और इसके कारण ग्रीन को मैदान से बाहर जाना पड़ा।
बढ़िया गेंदबाज़ी करने के बावजूद उन्हें सिर्फ़ एक ही विकेट मिला। उन्होंने स्मिथ का विकेट निकाला।
नॉर्खिये ने कहा, " ऐसा अक्सर होता है। आप इतनी गर्मी में गेंदबाज़ी कर रहे हैं। आप गेंद के साथ हर चीज़ प्रयास कर रहे हैं लेकिन आपको विकेट नहीं मिलती। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों ने काफ़ी अच्छी बल्लेबाज़ी की।"

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo के असोशिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।