मैच (14)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

टूटी हुई उंगली के साथ घर लौटेंगे जॉस बटलर

पांचवें ऐशेज़ टेस्ट से पहले इंग्लैंड को बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो की चोटों से भी जूझना है

चौथ टेस्ट के पहली पारी में बटलर की उंगली में चोट लगी थी  •  CA/Cricket Australia/Getty Images

चौथ टेस्ट के पहली पारी में बटलर की उंगली में चोट लगी थी  •  CA/Cricket Australia/Getty Images

सिडनी में ड्रा हुए चौथे टेस्ट में एक टूटी हुई उंगली के कारण जॉस बटलर को खेलने में काफ़ी तकलीफ़ हुई थी और इसका प्रभाव उनके प्रदर्शन पर भी पड़ा था। अब वह अपनी इस चोट के साथ घर लौटने की तैयारी कर रहे हैं।
बटलर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में दूसरे दिन कीपिंग करते हुए चोट लग गई थी, और इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान वह बल्ले को ठीक तरीक़े से नहीं पकड़ पा रहे थे, और वह शून्य पर आउट हो गए थे।
इस चोट के बाद उनकी जगह पर ऑली पोप को विकेट के पीछे का काम करना पड़ा था। उस दौरान ऑली पोप ने चार कैच लिए। किसी भी सबस्टीट्यूट विकेट कीपर के द्वारा लिया गया यह संयुक्त रूप से सर्वाधिक कैच है। दूसरी पारी में बटलर, कमिंस की एक गेंद पर पगबाधा आउट हुए। आउट होने से पहले उन्होंने 38 गेंदों में 11 रनों की पारी खेली।
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने मैच के बाद कहा, "जॉस बटलर घर जा रहे हैं, यह काफ़ी गंभीर चोट है। यह उनके लिए और टीम के लिए वास्तविक रूप से निराशाजनक बात है। लेकिन यह टेस्ट क्रिकेट का हिस्सा है। ऐसी घटनाएं अक्सर होती रहती हैं। कभी-कभी आपको इन चीज़ों का सामना करना पड़ता है, लेकिन जिस तरह से उन्होंने पूरे मैच में अव्वल श्रेणी का खेल दिखाने का प्रयास किया, वह एक मज़बूत मानसिक चरित्र का प्रमाण है।"
हालांकि इस चोट के कारण बटलर के लिए ऑस्ट्रेलिया में एक निराशजनक अभियान का ख़ात्मा हुआ। इस दौरे में उन्होंने चार टेस्ट मैचों में 15.28 की औसत से सिर्फ़ 107 रन बनाए, जिसमें उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान, एडिलेड में आया था , जब उन्होंने दूसरे टेस्ट को बचाने के लिए 207 गेंदों में 26 रन की पारी खेली थी।
बल्ले के साथ ख़राब फ़ॉर्म के अलावा, बटलर ने स्टंप्स के पीछे भी कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं किया। इस श्रृंखला में उन्होंने कई महत्वपूर्ण कैच टपकाए। विशेष रूप से एडिलेड टेस्ट में उन्होंने मार्नस लाबुशेन का कैच टपकाया था जो उनकी टीम को काफ़ी महंगा पड़ा था।
जॉनी बेयरस्टो को भी अंगूठे में चोट लगी थी। इसके बावजूद, वह सिडनी में दूसरी पारी में ढाई घंटे बल्लेबाज़ी करने में सक्षम रहे। बटलर के टीम से बाहर होने के बाद, अब सैम बिलिंग्स को उनकी जगह पर टीम में बुलाया गया है।
इस बीच बेन स्टोक्स ने भी दूसरे दिन गेंदबाज़ी करते हुए एक साइड स्ट्रेन का सामना किया था, और दर्द से जूझते हुए उन्होंने दूसरी पारी में संघर्षपूर्ण अर्धशतक लगा

ऐंड्रयू मिलर ESPNcricinfo के यूके एडिटर हैं। अनुवादESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।