मैच (20)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
WPL (2)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (2)
Dang CL (1)
ख़बरें

विश्व के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज़ बने आर अश्विन

आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को पछाड़ा

आर अश्विन, जेम्स एंडरसन से पांच अंक आगे हैं  •  Getty Images

आर अश्विन, जेम्स एंडरसन से पांच अंक आगे हैं  •  Getty Images

भारतीय ऑफ़ स्पिनर आर अश्विन, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को पछाड़कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विश्व के नंबर एक गेंदबाज़ बन गए हैं।
ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के दूसरे टेस्ट में छह विकेट लेकर अश्विन ने शीर्ष स्थान अपने नाम किया। अब उनके पास सीरीज़ के बाक़ी बचे दो मैचों में अपनी बढ़त को आगे बढ़ाने का मौक़ा है।
40 वर्षीय एंडरसन ने 22 फ़रवरी को ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को शीर्ष स्थान से बर्ख़ास्त किया था। न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध पहले टेस्ट में सात विकेट लेने वाले एंडरसन 1936 के बाद से नंबर एक टेस्ट गेंदबाज़ बनने वाले सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी बने। हालांकि दूसरे टेस्ट में केवल तीन विकेट लेकर वह पहले नंबर पर बरक़रार नहीं रह पाए।
भारत के जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तान के शाहीन शाह अफ़रीदी भी एक-एक स्थान आगे बढ़कर क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर विराजमान हैं। दिलचस्प बात यह है कि इन दोनों खिलाड़ियों ने पिछले साल जुलाई के बाद से एक भी टेस्ट नहीं खेला है। दरअसल इंग्लैंड के ऑली रॉबिंसन दो स्थान नीचे खिसक गए हैं और इसका फ़ायदा बुमराह और शाहीन को मिला है।
दिल्ली टेस्ट में 10 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ़ द मैच बनने वाले रवींद्र जाडेजा टेस्ट गेंदबाज़ों की रैंकिंग में आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा वह टेस्ट ऑलराउंडरों की सूची में पहले तथा अश्विन दूसरे स्थान पर हैं।
छह टेस्ट मैचों में 98.77 के स्ट्राइक रेट से 809 रन बनाने वाले हैरी ब्रूक बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में विराट कोहली के साथ संयुक्त रूप से 16वें नंबर पर आ गए हैं।