मैच (18)
WPL (2)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Marsh Cup (1)
NZ v AUS (1)
BPL 2023 (2)
ख़बरें

उथप्पा : आवेश के लिए आगे का सफ़र मुश्किल हो सकता है

हॉन्ग कॉन्ग के ख़िलाफ़ दुबई में आवेश ख़ान ने चार ओवर में 53 रन ख़र्च किए थे

बुधवार को दुबई में खेले गए एशिया कप के मुक़ाबले में भारत ने हॉन्ग कॉन्ग को 40 रन से हराते हुए सुपर-4 का टिकट हासिल कर लिया। लेकिन इस मैच में भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी और ख़ास तौर से आवेश ख़ान एक बार फिर सवालों के घेरे में रहे। आवेश ख़ान अपने चार ओवर में 53 रन ख़र्च कर बैठे और उन्हें सिर्फ़ एक विकेट हासिल हुआ।
ये कोई पहला मौक़ा नहीं था जब आवेश का प्रदर्शन निराशाजनक रहा हो, वेस्टइंडीज़ दौरे और ज़िम्बाब्वे दौरे पर भी आवेश कई मौक़ों पर महंगे साबित हुए थे। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के टाईम आउट हिंदी कार्यक्रम में रॉबिन उथप्पा ने आवेश ख़ान के लगातार हो रहे इन प्रदर्शनों को उनके भविष्य के लिए मुश्किल बताया।
"पिछले कुछ मैचों से और ख़ास तौर से हॉन्ग कॉन्ग जैसे प्रतिद्वंदी के ख़िलाफ़ आवेश का इतना महंगा साबित होना सही नहीं है। हो सकता है एशिया कप के बाक़ी मैचों के लिए टीम मैनेजमेंट आवेश की जगह रवि बिश्नोई के तौर पर अतिरिक्त स्पिनर के साथ जा सकती है। एशिया कप से आगे का देखें तो टीम में जब जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल और दीपक चाहर मुख्य दल का हिस्सा होंगे तो फिर आवेश के लिए जगह बचा पाना मुश्किल दिखाई देता है।"
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो टाईम आउट हिंदी पर रॉबिन उथप्पा
आवेश ख़ान के पिछले कुछ प्रदर्शनों पर नज़र डालें और उनकी इकॉनमी रेट को देखें तो आंकड़े तेज़ गेंदबाज़ के लिए परेशान करने वाले हैं।
एशिया कप में अब तक उन्होंने दो मैचों में 12.00 की इकॉनमी से रन लुटाए हैं, तो इससे पहले वेस्टइंडीज़ दौरे पर चार मैचों में आवेश की इकॉनमी 10.14 रही थी। इंग्लैंड दौरे पर आवेश ने एक ही टी20आई खेला था और उस मैच में उन्होंने चार ओवर में 10.75 की इकॉनमी रेट से 43 रन ख़र्च किए थे। अगर उनके ओवरऑल टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर को देखें तो उन्होंने अब तक 15 मैचों में 9.10 की इकॉनमी से रन दिए हैं और इस दौरान उनके खाते में 13 विकेट गए हैं।

सैयद हुसैन ESPNCricinfo हिंदी में मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट हैं।@imsyedhussain