ख़बरें

टी20 ऑलराउंडरों की आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पांच में पहुंचे हार्दिक

पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ रोमांचक जीत दिलाने के बाद करियर की सर्वश्रेठ रैंकिंग पर पहुंचे भारतीय ऑलराउंडर

Hardik Pandya hits a six during his 33-ball 51 , England vs India, 1st T20I, Southampton, July 7, 2022

भारत के लिए लगातार अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं हार्दिक पंड्या  •  Getty Images

एशिया कप में रविवार को भारत को पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ रोमांचक मुक़ाबले में जीत दिलाने वाले भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या आईसीसी की ताज़ा टी20 ऑलराउंडरों की रैंकिंग में करियर की सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग पांचवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।
रविवार को दुबई में पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ हुए मुक़ाबले में हार्दिक के बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से ही भारत ने पांच विकेट से जीत दर्ज की थी। हार्ड लेंथ पर गेंदबाज़ी करते हुए हार्दिक ने चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट लिए जिसकी वजह से पाकिस्‍तान की टीम 19.5 ओवर में 147 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। इसके बाद एक मुश्किल पिच पर उन्‍होंने 17 गेंद में नाबाद 33 रन बनाकर भारत को दो गेंद रहते जीत दिला दी थी।
हार्दिक का यह साल बल्‍ले और गेंद से शानदार रहा है। उन्‍होंने आईपीएल में गुजरात टाइटंस के पहले सीज़न में ही कप्‍तान रहते उन्‍हें आईपीएल का ख़‍िताब जिताया। इसी फ़ॉर्म को वह अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में भी लेकर गए।
आईपीएल 2022 के बाद से उन्होंने 14 टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय खेले हैं, जिसमें उन्‍होंने 34.88 की औसत से 314 रन बनाए हैं और गेंद से उन्‍होंने 11 विकेट लिए हैं, जहां उनका सर्वश्रेष्‍ठ इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ 33 रन देकर चार विकेट निकल कर आया। उन्‍होनें तीन टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय में भारत की कप्‍तानी भी की। दो बार आयरलैंड के ख़‍िलाफ़ और एक बार वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़, तीनों में ही उन्‍होंने भारत को जीत‍ दिलाई।
हार्दिक ने भारत बनाम पाकिस्‍तान के मुक़ाबले के बाद स्‍टार स्‍पोर्ट़स से कहा था, "मैं गेंदबाज़ी साधारण प्‍लान के साथ गेंदबाज़ी कर रहा हूं। मैं हमेशा से ही एक चीज़ ही करना चाहता हूं। मैं कहता हूं कि परिस्थितियों के मुताबिक़ रहना अहम है और मैं वहां पर अपने अहम हथियार का इस्‍तेमाल करना चाहता हूं। तब मैं वहां पर हार्ड लेंथ गेंदबाज़ी करता हूं, लेकिन मैं कोशिश करता हूं कि बल्‍लेबाज़ के मन में संशय बना रहे, जिससे वह ग़लत शॉट खेलने पर मजबूर हों।"
अपनी बल्‍लेबाज़ी पर हार्दिक ने कहा था, "इतने सालों तक बल्‍लेबाज़ी करते समय मुझे यही समझ आया कि जितना मैं शांत रह सकता हूं, उतना ही अपने प्‍लान को अमलीजामा पहना सकता हूं। इस तरह की चेज़ में आपको हमेशा प्‍लान के साथ चलना होता है।"
एशिया कप के सुपर 4 में क्‍वालीफ़ाई करने वाली पहली टीम बनी अफ़ग़ानिस्‍तान के राशिद ख़ान और मुजीब उर रहमान ने भी टी20 रैंकिंग में उछाल पाया है। बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ 22 रन देकर तीन विकेट लेने के बाद वह आदिल रशीद और ऐडम ज़ैंपा को पछाड़ते हुए गेंदबाज़ी रैंकिंग में तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। मुजीब भी सात स्‍थान आगे निकलकर नौंवे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। उन्‍होंने एशिया कप के दो मैचों में पांच विकेट लिए हैं।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।