मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

आईपीएल का आत्मविश्वास एशिया कप में दिखाएंगे राजापक्षा

श्रीलंका का यह बल्लेबाज़ अपनी फ़िटनेस पर काम करने के बाद अपने करियर में नए मोड़ का आनंद ले रहा है

आईपीएल से मिले आत्मविश्वास को एशिया कप में भुनाना चाहते हैं राजापक्षा  •  Getty Images

आईपीएल से मिले आत्मविश्वास को एशिया कप में भुनाना चाहते हैं राजापक्षा  •  Getty Images

आपके पास एक बेहद प्रतिभाशाली बल्लेबाज़ है जो आधुनिक क्रिकेटरों जैसा फ़िट ना हो बतौर कोच आप क्या करते हैं? यह मुमकिन है कि क्रिस सिल्वरवुड ने भानुका राजापक्षा को लेकर पूछे गए सवाल पर कई बार मनन किया हो।
लेकिन श्रीलंका के कोच बनने के चार महीने बाद सिल्वरवुड को अब इस मसले के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है और इसके लिए राजापक्षा कुछ श्रेय के पात्र हैं। फ़िटनेस में सुधार करने के लिए उनके शानदार प्रयास से उनके करियर ने नया मोड़ लिया है।
30 साल की उम्र में जहां दोराहे पर खड़े क्रिकेटर्स सोचने लगते हैं कि मौक़े उनके हाथ से निकल जाएंगे? राजापक्षा अपने छोटे से करियर में एक नई मोड़ का आनंद ले रहे हैं। निर्धारित फ़िटनेस मानकों को लेकर तत्कालीन कोच मिकी ऑर्थर के साथ मतभेदों का हवाला देते हुए जब उन्होंने ताव में आकर संन्यास लिया तो यह बदलाव संभव नहीं लग रहा था, लेकिन उन्होंने समझदारी दिखाई और अपनी फ़िटनेस पर काम करने की प्रतिबद्धता के साथ संन्यास से वापस आ गए।
इस साल आईपीएल में राजापक्षा ने पंजाब किंग्स के लिए अपना पावर हिटिंग कौशल दिखाया, भले ही वह अपनी आक्रामक लय को टूर्नामेंट में आगे नहीं बनाए रख सके। उनकी प्रतिभा ने अब उन्हें इंटरनेशन लीग टी20 में दुबई कैपिटल्स का हिस्सा बना दिया है, जो आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स को भी संचालित करती है।
जैसा कि राजापक्षा उस वेन्यू पर लौट रहे हैं जहां उन्होंने पिछले साल टी20 विश्व कप की शुरुआत बांग्लादेश के ख़िलाफ़ मैच जिताऊ अर्धशतक के साथ की थी, वह आईपीएल से मिले आत्मविश्वास और हालिया टी20 की शानदार फ़ॉर्म को एशिया कप में भुनाने को लेकर उत्सुक हैं।
राजापक्षा ने कहा, "आईपीएल में खेलने के बाद जो अनुभव लेकर मैं आया हूं, वह टीम के लिए अच्छी ऊर्जा पैदा करेगा। मेरी सबसे अच्छी बातचीत में से एक लियम [लिविंगस्टन] के साथ थी जब उन्होंने कहा, 'अगर गेंद वी में है, तो वह ग्राउंड के बाहर पेड़ो पर जानी चाहिए'।
"आईपीएल के कई खिलाड़ियों जैसे शिखर धवन, मयंक अग्रवाल और केजी [कगिसो रबाडा] से बात करने के बाद श्रीलंकाई टीम में वापस आने पर मैंने बहुत सकारात्मकता लाई है। मुझे नहीं लगता कि मेरे पास विस्तार से समझाने का समय है कि हमने क्या बातचीत की, लेकिन बहुत सारी सकारात्मक बातें थीं। मुझे उम्मीद है कि हम क्रिकेट के उसी ब्रांड को दुनिया के सामने ले जा सकते हैं।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।