ख़बरें

बेथ मूनी की उल्लेखनीय वापसी

जबड़ा फ़्रैक्चर होने के मात्र 10 दिन बाद मैदान पर लौटेंगी

Beth Mooney could play the Ashes Test just days after surgery, Canberra, January 25, 2022

जबड़ा फ़्रैक्चर होने के केवल 10 दिन बाद बेथ मूनी को मैच खेलने के लिए फ़िट करार कर दिया गया हैं  •  Getty Images

मंगलवार को इंग्लैंड के विरुद्ध कैनबरा में शुरू हो रहे ऐशेज़ टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ी बेथ मूनी को फ़िट करार कर दिया गया है। नेट सत्र के दौरान जबड़े में चोट लगने के मात्र 10 दिनों के भीतर उन्होंने टीम में चमत्कारी वापसी की हैं।
एडिलेड में खेले गए पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच से पहले मूनी का जबड़ा फ़्रैक्चर हुआ था। इसके बाद उन्हें सर्जरी भी करवानी पड़ी। हालांकि वह पिछले सप्ताहंत नेट में वापस लौट आई और उन्होंने हल्का अभ्यास किया।
बुधवार को कप्तान मेग लानिंग ने पुष्टि की कि मूनी मनुका ओवल में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में हिस्सा लेंगी।
लानिंग ने कहा, "उसे फ़िट करार कर दिया गया है। चिकित्सा के दृष्टिकोण से यह अच्छी बात है। सब कुछ उसके आराम और चोटिल होने के बाद आत्मविश्वास को प्राप्त करने पर निर्भर था। इसलिए जब उन्हें खेलने की अनुमति मिल गई, वह टीम में आने के लिए तैयार थी और उन्हें एकादश में शामिल करने पर कोई दो राय नहीं थी।"
मूनी के लिए एकमात्र चिंता यह है कि वह अब भी ठोस पदार्थ नहीं खा सकती हैं। मूनी और मेडिकल स्टाफ़ टेस्ट मैच के लिए उन्हें पर्याप्त भोजन देने के तरीक़े खोजने का प्रयास कर रहे हैं।
लानिंग ने कहा, "वह इस समय एक तरह आहार पर हैं, जिसमें अधिक विविधता नहीं है। मुझे लगता है कि हमारे फ़िज़ियो, डॉक्टर और डाइटिशियन उसके लिए भोजन की कुछ योजनाएं बनाकर लाए हैं। टेस्ट मैच में आपको लंबे समय तक ऊर्जा की आवश्यकता होती है और वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि मूनी को पर्याप्त ऊर्जा मिले। अब तक उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है। उसने बताया कि वह मनचाही मात्रा में आइसक्रिम खा सकती है इसलिए वह बहुत आनंदित है।"
मूनी की वापसी के बाद अब ऑस्ट्रेलिया को अपनी सलामी जोड़ी के संदर्भ में एक अहम निर्णय लेना होगा। भारत के ख़िलाफ़ अपने पिछले टेस्ट मैच में मूनी और अलिसा हीली ने पारी की शुरुआत की थी लेकिन हैमस्ट्रिंग चोट के चलते रेचल हेंस को उस मैच से बाहर होना पड़ा था। हेंस ने अपनी नौ टेस्ट पारियों में से पांच में ओपन किया हैं और उन्होंने रविवार को बताया था कि वह इस मैच में ओपन करने की तैयारी कर रही हैं।
हीली भी ओपन करने और विकेटकीपिंग की कठिन दोहरी भूमिका निभाने के लिए उत्सुक हैं। लानिंग ने यह खुलासा नहीं किया कि कौन गुरुवार को विकेटों के पीछे की ज़िम्मेदारी संभालेगा। ना ही उन्होंने एकादश को लेकर कोई पुष्टि की।

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में असोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।