मैच (6)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

अगले साल फिर से भिड़ेंगी विश्व कप की दोनों फ़ाइनलिस्ट टीमें

तीन टी20 मैचों की सीरीज़ के लिए ऑस्ट्रेलिया करेगी पड़ोसी न्यूज़ीलैंड का दौरा

इस समय ऑस्ट्रेलिया की एक टीम पाकिस्तान दौरे पर भी रहेगी  •  ICC/Getty Images

इस समय ऑस्ट्रेलिया की एक टीम पाकिस्तान दौरे पर भी रहेगी  •  ICC/Getty Images

विश्व कप के फ़ाइनल में आमने-सामने होने के बाद न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया एक दूसरे के विरुद्ध अगले साल मार्च में तीन मैच की टी20 अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला में भाग लेंगे। तीनों मैच न्यूज़ीलैंड में खेले जाएंगे और अगले साल की विश्व कप की तैयारियों का हिस्सा होंगे। उस दौरान ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान का दौरा भी चल रहा होगा। इसलिए ऑस्ट्रेलियाई टीम न्यूज़ीलैंड दौरे के लिए बिल्कुल नई टीम भेजेगी।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) और न्यूज़ीलैंड क्रिकेट (एनज़ेडसी) ने शुक्रवार को इस सीरीज़ की पुष्टि की और बताया कि यह मैच 17, 18 और 20 मार्च को वेलिंग्टन और नेपियर में खेला जाएगा। ऑस्ट्रलिया को टी20 प्रारूप के लिए एक अलग दल का चयन करना होगा। 2021 में भी जब दोनों टीमें पांच मैच खेली थीं तब साउथ अफ़्रीका के दौरे के लिए एक अलग टेस्ट टीम का चयन किया गया था। हालांकि कोविड-19 के चलते साउथ अफ़्रीका दौरा रद्द हो गया था।
मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने उस दौरे में भाग नहीं लिया था और अस्थायी रूप से उनके सहायक ऐंड्र्यू मक्डॉनल्ड कोच बने थे। उस दौरे पर डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और जॉश हेज़लवुड अनुपलब्ध थे और पाकिस्तान में 3 मार्च और 25 मार्च के बीच तीन टेस्ट मैच के चलते इस बार भी ये खिलाड़ी शायद न्यूज़ीलैंड नहीं जाएंगे।
सीए ने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान टेस्ट को प्राथमिकता दी जाएगी और टी20 सीरीज़ के लिए नए व युवा खिलाड़ी चुने जाएंगे। चीफ़ एक्सेक्यूटिव निक हॉकली ने कहा, "महामारी के चलते न्यूज़ीलैंड के घरेलू कैलेंडर पर गहरा असर पड़ा है और हम अपने पड़ोसी देश की मदद के लिए यह दौरा रखना चाहते हैं। साथ ही अगले साल अक्तूबर और नवंबर में होने वाले विश्व कप के लिए तैयारी करने का इससे बेहतर मौक़ा शायद नहीं मिलेगा।"
दोनों टीमें ऑस्ट्रेलिया में अगले साल जनवरी और फ़रवरी में तीन वनडे और एक टी20 मैच की सीरीज़ भी खेलेंगी। पहला मैच 30 जनवरी को पर्थ में खेला जाना है लेकिन वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में सीमा बाधाएं इसमें परेशानी का सबब बन सकती हैं।