मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
ख़बरें

ओपनिंग में सफल होने के लिए रोहित का तरीक़ा अपनाना चाहती हैं हीली

गुलाबी गेंद और नया मैदान भारत के ख़िलाफ़ डे-नाइट टेस्ट मैच में दोनों टीमों की मुश्किलें बढ़ाएगा

Alyssa Healy raises her bat on reaching fifty, England v Australia, only women's Test, Taunton, 1st day, July 18, 2019

अलिसा हीली ने 2019 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ अपना पहला टेस्ट अर्धशतक जड़ा था  •  Getty Images

सभी प्रारूपों में सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर सफलता पाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज़ अलिसा हीली हालिया सीरीज़ में रोहित शर्मा की बल्लेबाज़ी के तरीक़े को अपनाना चाहती हैं। अगले हफ़्ते भारत के ख़िलाफ़ शुरू हो रही मल्टी-फ़ॉर्मैट सीरीज़ से पहली दोनों टीमें जमकर अभ्यास कर रही हैं।
अब तक चार टेस्ट मैच खेल चुकी हीली ने माना कि टेस्ट मैच के लिए ख़ुद को तैयार करना चुनौतीपूर्ण होगा। मैच का डे-नाइट टेस्ट के रूप में आयोजित किया जाना और नए मेट्रिकॉन स्टेडियम में इसका खेला जाना मेज़बान टीम की मुश्किलें बढ़ाएगा। अभी से ही ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट मैच की तैयारी कर रही है। क्वारंटीन के बाद अपने पहले अभ्यास सत्र में उन्होंने गुलाबी गेंद के साथ अभ्यास किया।
ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 2017-18 की ऐशेज़ सीरीज़ में पिंक बॉल टेस्ट खेला था जहां एलीस पेरी ने दोहरा शतक जड़ा था। उस पारी के दौरान पेरी और हीली के बीच शतकीय साझेदारी भी हुई थी।
अपने पहले तीन टेस्ट मैचों में हीली ने मध्यक्रम में बल्लेबाज़ी की थी लेकिन 2019 ऐशेज़ में अपने पिछले टेस्ट में उन्हें नई गेंद के साथ ओपन करने का मौक़ा दिया गया था। उस मौक़े को भुनाते हुए हीली ने अपना पहला टेस्ट अर्धशतक जड़ा था। ऐसा प्रतित हो रहा है कि वह शीर्ष क्रम में अपना स्थान बरक़रार रखेंगी।
सीरीज़ से पहले फ़ॉक्स क्रिकेट के एक कार्यक्रम के दौरान हीली ने कहा, "यह मेरे लिए एक कठिन स्थिति है क्योंकि मैंने सिर्फ़ चार टेस्ट मैच खेले है। मॉडर्न टेस्ट क्रिकेट काफ़ी बदल चुका है। मैं रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाज़ को देखती हूं जो सफ़ेद गेंद की क्रिकेट के एक महान बल्लेबाज़ हैं और अब उन्हें टेस्ट क्रिकेट में भी सफलता मिली हैं। मैं उनसे अलग-अलग प्रारूप में अपने अंदाज़ और तरीक़े को बदलने की कला सीखना चाहती हूं।"
21 सितंबर को तीन वनडे मैचों के साथ इस सीरीज़ का आग़ाज़ होगा। 30 सितंबर को इकलौता डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जाएगा और 11 अक्टूबर को तीसरे और आख़िरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच का साथ सीरीज़ का अंत होगा।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।