मैच (17)
ENG v WI (1)
MLC (2)
Asia Cup (2)
ENG v SL (U19) (1)
LPL (2)
TNPL (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

रेटिंग्स: अपने हरफ़नमौला प्रदर्शन से जेमिमाह ने हासिल किए पूरे 10 अंक

देविका और हरमनप्रीत ने भी हासिल किए अच्छे अंक

Rajan Raj
19-Jul-2023
Jemimah Rodrigues finished on a career-best 86, Bangladesh vs India, 2nd women's ODI, Mirpur, July 19, 2023

जेमिमाह ने दूसरे वनडे में शानदार 86 रनों की पारी खेली  •  BCB

पहले वनडे में मिली हार के बाद भारत के लिए सीरीज़ में वापसी करना काफ़ी ज़रूरी था। पिछले तीन मैचों से (दो टी20, एक वनडे) भारतीय बल्लेबाज़ी स्पिन गेंदबाज़ों के सामने पूरी तरह से धराशाई हो जा रही थी लेकिन इस मैच में ऐसा नहीं हुआ। पहले बल्लेबाज़ों ने एक स्पिन लेती पिच पर 222 रनों बनाए और फिर गेंदबाज़ों ने बाक़ी काम तमाम कर दिया।
क्या सही क्या ग़लत
इस दौरे पर भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी समस्या यह रही है कि उन्हें ओपनिंग बल्लेबाज़ों से मदद नहीं मिल रही है। लगभग हर मैच में शुरुआती झटके लग रहे हैं, जिससे टीम दबाव में आ जा रही है। हालांकि बल्लेबाज़ी में जेमिमाह रॉड्रिग्स का फ़ॉर्म एक सकारात्मक संकेत है।
रेटिंग्स
स्मृति मांधना, 7.5: स्मृति को आज एक अच्छी शुरुआत मिली थी। वह स्पिन गेंदबाज़ों को पहले की तुलना में काफ़ी बेहतरी से खेल रहीं थी। लेकिन अपनी पारी को बड़ा बनाने में वह सफल नहीं हो पाईं और 36 के निजी स्कोर पर आउट हो गईं। हालांकि उन्होंने तीन अच्छे कैच भी लिए।
प्रिया पुनिया, 3: प्रिया पहले वनडे में कुछ ख़ास नहीं कर पाईं थी और इस वनडे में भी वही हाल रहा। आज के मैच में भी वह भारत को अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाईं। उनका रन बनाना भारत और उनके के लिए काफ़ी ज़रूरी है। सिर्फ़ सात रन बना कर वह पवेलियन लौट गईं।
यास्तिका भाटिया, 8: यास्तिका भी इस दौरे पर अपने फ़ॉर्म को तलाश रही हैं। पिछली तीन-चार पारियों से वह भी लगातार मिल रहे अच्छी शुरुआत के बाद फेल हो रही हैं। हालांकि कीपिंग में उन्होंने पहले एकाध ग़लतियां की और फिर तीन कमाल की स्टंपिंग की।
हरमनप्रीत कौर, 9: हरमनप्रीत की बल्लेबाज़ी में अब निरंतरता आ गई है। साथ ही वह अपने विकेट की क़ीमत को समझने लगी हैं। आज के मैच में उन्होंने एक बढ़िया अर्धशतक लगाने के अलावा, एक मुश्किल विकेट पर जेमिमाह के साथ अच्छी साझेदारी निभाई, जिसके कारण भारत एक बढ़िया टोटल तक पहुंचने में सफल रहा।
जेमिमाह रॉड्रिग्स, 10: जेमिमाह सहित सभी भारतीय समर्थक उनकी इस पारी का काफ़ी दिनों से इंतज़ार कर रहे थे। आज जेमिमाह ने एक मुश्किल विकेट पर पहले ख़ुद को समय दिया और फिर जब आखें जम गईं तो प्रहार करना शुरु किया। उनकी 86 रनों की पारी ने भारत को काफ़ी मज़बूती दी। साथ ही जब गेंदबाज़ी की बारी आई तो जेमिमाह ने वहां भी चार विकेट झटक लिए।
हरलीन देओल, 7.5: हरमनप्रीत को चोट लगने के बाद बल्लेबाज़ी करने आईं हरलीन ने जेमिमाह के साथ कमाल की साझेदारी की। भारत को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में इस साझेदारी की काफ़ी अहमियत थी। हालांकि एक बात यह भी है कि हरलीन अपनी इस पारी को और बड़ा बना सकती थीं।
दीप्ति शर्मा्,8: दीप्ति जब बल्लेबाज़ी करने आईं तो काफ़ी कम गेंदें बची हुई थी, तब बल्ला चलाने के अलावा और कोई चारा नहीं था। लेकिन गेंदबाज़ी में दीप्ति ने भारत को शुरुआती ओवरों में सफलता दिलाते हुए बांग्लादेश को बैकफ़ुट पर धकेलने का प्रयास किया। अपने छह ओवर में दीप्ति ने सिर्फ़ सात रन दिए और लगातार बांग्लादेशी बल्लेबाज़ों पर दबाव बनाए रखा।
स्नेह राणा, 7: स्नेह को बल्लेबाज़ी में ज़्यादा मौक़ा नहीं मिला। हालांकि गेंदबाज़ी के दौरान उन्होंने काफ़ी किफ़ायती गेंदबाज़ी की और दो विकेटं के पतन के बाद जब बांग्लादेश की टीम वापसी करने का प्रयास कर रही थी तो उन्होंने लता मंडल का विकेट निकाला।
देविका वैद्य, 9.5: मैच में 30 रन देकर तीन विकेट लेने वाली देविका ने आज बांग्लादेश के बल्लेबाज़ों को काफ़ी परेशान किया। वह गेंद को काफ़ी ज़्यादा टर्न कराने में क़ामयाब हो रहीं थी, इसके अलावा उन्हें काफ़ी बाउंस भी मिल रहा था, जो बल्लेबाज़ों को और ज़्यादा परेशान कर रहा था।
अमनजोत कौर, 5: पिछले मैच में अमनजोत ने धारदार गेंदबाज़ी की थी लेकिन इस मैच में उन्हें कुछ ख़ास सफलता नहीं मिली। वह गेंद को मूव कराने में क़ामयाब हो रही थीं लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिले।
मेघना सिंह, 8: पूजा वस्त्रकर की जगह शामिल की गईं मेघना ने आज मैनेजमेंट के फ़ैसले को बिल्कुल सही साबित करते हुए, काफ़ी किफ़ायती गेंदबाज़ी की और अपने सात ओवरों में सिर्फ़ 27 रन दिए। साथ ही वह बांग्लादेश को शुरुआती झटका देने में भी सफल रहीं।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं