मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स: हरमनप्रीत ने अपनी आतिशी बल्लेबाज़ी से हासिल किए पूरे 10 अंक

पूजा ने भी अपनी धारदार गेंदबाज़ी से प्राप्त किए अच्छे अंक

Rajan Raj
09-Jul-2023
Captains Harmanpreet Kaur and Nigar Sultana at the toss of the series opener, Bangladesh vs India, 1st women's T20I, Dhaka, July 9, 2023

हरमनप्रीत कौर ने 35 गेंदों में 54 रनों की पारी खेली  •  BCB

भारत और बांग्लादेश के ख़िलाफ़ खेला गया पहला टी20 मैच पूरी तरह से भारतीय टीम के नाम रहा। टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करते हुए भारत ने बांग्लादेश को सिर्फ़ 114 के स्कोर पर रोक दिया और जब बल्लेबाज़ी की बारी आई तो भले ही शुरुआती कुछ झटके लगे लेकिन फिर कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मांधना की समझदारी से भरी बल्लेबाज़ी ने भारत को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया।
क्या सही क्या ग़लत
भारतीय टीम ने अपनी गेंदबाज़ी भले ही बांग्लादेश को एक छोटे से स्कोर पर रोक दिया लेकिन उन्होंने काफ़ी एक्सट्रा रन दिए। इसके अलावा ग्राउंड फ़ील्डिंग में भारतीय टीम ने काफ़ी ख़राब प्रदर्शन किया। बल्लेबाज़ी की बात करें तो शेफ़ाली वर्मा और जेमिमाह को अपनी निरंतरता पर काफ़ी ध्यान देना होगा।
आइए देखते हैं कि भारतीय एकादश के खिलाड़ियों ने इस मैच में कैसा प्रदर्शन किया और उसके लिए उन्हें कितने अंक मिले।
प्लेयर रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)
शेफ़ाली वर्मा, 7: शेफ़ाली को अक्सर उनकी बल्लेबाज़ी के लिए जाना जाता है लेकिन आज रेटिंग्स में उन्हें अच्छे अंक गेंदबाज़ी के लिए मिले। उन्होंने अपनी गेंदबाज़ी में काफ़ी सधी हुई लाइन और लेंथ के साथ तीन ओवरों में सिर्फ़ 18 रन देकर एक विकेट लिया।
स्मृति मांधना, 8: स्मृति ने आज उस आक्रमकता के साथ बल्लेबाज़ी नहीं कि जिसके लिए वह जानी जाती हैं। हालांकि पिच और परिस्थिति के अनुसार उन्होंने काफ़ी सूझ-बूझ से 34 गेंदों में 38 रनों की पारी खेली। अपनी पारी के दौरान उन्होंने हरमनप्रीत के साथ 70 रनों की बढ़िया साझेदारी भी की।
जेमिमाह रॉड्रिग्स, 6: जेमिमाह उन युवा बल्लेबाज़ों में हैं, जिनसे भारतीय क्रिकेट को काफ़ी उम्मीद है। हालांकि उनको अपनी निरंतरता पर ध्यान देने की आवश्यकता है। लगातार अच्छे शॉट के बीच अचानक से वह एक ख़राब शॉट खेल बैठती हैं, जिसके कारण उनकी अच्छी शुरुआत को बढ़िया अंज़ाम नहीं मिल पाता। आज के मैच में भी उनके साथ यही हुआ।
हरमनप्रीत कौर 10: जब भारतीय टीम दो विकेट जल्दी गंवा कर लड़खड़ाने के मुहाने पर थी तो हरमन ने पहले सूझबूझ और फिर बाद में आक्रामक रूख़ अपना कर बांग्लादेश को मैच से पूरी तरह से बाहर कर दिया। अपनी पारी में उन्होंने 2 सिक्सर और 6 चौके की मदद से 54 रनों की पारी खेली। कप्तानी में भी उन्होंने अपने गेंदबाज़ों को काफ़ी बढ़िया तरीक़े से रोटेट किया और प्लेइंग 11 में शामिल किए गए नए गेंदबाज़ों को भरपूर मौक़ा दिया।
यास्तिका भाटिया, 7: यास्तिका ने कीपिंग के दौरान एकाध छोटी-मोटी ग़लतियों के अलावा बढ़िया कीपिंग की। जब वह बल्लेबाज़ी करने आईं तो मैच लगभग भारत के पक्ष में जा चुका था। हालांकि तीसरे विकेट के पतन के बाद उन्होंने एक छोर को पकड़े रखा और कोई विकेट नहीं गिरने दिया।
हरलीन देओल, कोई अंक नहीं: आज हरलीन को न ही गेंदबाज़ी करने का मौक़ा मिला और न ही बल्लेबाज़ी करने का, इसी कारण से उन्हें कोई अंक नहीं दिया जा रहा है।
पूजा वस्त्रकर, 9 : पूजा ने आज भारतीय टीम की तरफ़ से गेंदबाज़ी की शुरुआत की थी। पारी की शुरुआत में उन्होंने गेंद स्विंग कराने का प्रयास किया और पारी के अंत में शानदार शॉर्च पिच और यॉर्कर गेंद किए। उन्होंने साथी रानी को एक बेहतरीन सेट अप के साथ बोल्ड किया। अपने 4 ओवर के स्पेल में उन्होंने सिर्फ़ 16 रन देकर एक विकेट लिया।
अमनजोत कौर, 5: पूजा के अलावा भारतीय टीम की दूसरी तेज़ गेंदबाज़ अमनजोत थीं। हालांकि उन्होंने सिर्फ़ दो ओवर ही गेंदबाज़ी की। इस दौरान उन्होंने 18 रन दिए कोई कोई विकेट नहीं लिया। इसका एक कारण यह भी था कि वह बल्लेबाज़ों को उस तरह से परेशान नहीं कर पा रहीं थीं, जैसे बाक़ी के गेंदबाज़ी कर रहे थे।
मिन्नू मणि, 8: मिन्नू आज अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहीं थीं। अपने स्पेल के दौरान वह बल्लेबाज़ों को परेशान करने में काफ़ी हद तक क़ामयाब रहीं लेकिन कई कमज़ोर गेंदें भी फेंकी। उन्हें अपने स्पेल के दौरान एक विकेट भी मिला।
बारेड्डी अनुषा, 7: अनुषा भी आज अपना पहला मैच खेल रहीं थी। भले ही उन्हें विकेट नहीं मिला लेकिन उनकी गेंदबाज़ी काफ़ी सटीक लाइन और लेंथ पर थी। अपने चार ओवर में स्पेल में उन्होंने सिर्फ़ 24 रन दिए और बांग्लादेश के बल्लेबाज़ों पर लगातार दबाव बनाए रखा।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं