मैच (11)
WPL (1)
PSL 2024 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
Dang CL (1)
ख़बरें

कोविड के बढ़ते मामलों के कारण रणजी ट्रॉफ़ी सहित कई घरेलू टूर्नामेंट स्थगित

पिछले हफ़्ते बोर्ड ने अंडर -16 विजय मर्चेंट ट्रॉफ़ी को भी स्थगित कर दिया था

पुरुषों की घरेलू प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता 13 जनवरी से छह शहरों शुरू होने वाली थी।  •  ESPNcricinfo Ltd

पुरुषों की घरेलू प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता 13 जनवरी से छह शहरों शुरू होने वाली थी।  •  ESPNcricinfo Ltd

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारत में बढ़ते कोविड 19 के बढ़ते मामलों के कारण आगामी रणजी ट्रॉफ़ी, अंडर-25 सीके नायडू ट्रॉफ़ी और 2021-22 सीज़न के लिए सीनियर महिला टी 20 लीग को स्थगित कर दिया है। रणजी ट्रॉफ़ी और सीके नायडू ट्रॉफ़ी इस महीने शुरू होने वाली थी जबकि महिला लीग फ़रवरी के अंत में शुरू होने वाली थी।
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में कहा,"बीसीसीआई खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ़, मैच अधिकारियों और अन्य प्रतिभागियों की सुरक्षा से समझौता नहीं करना चाहता है। इसलिए अगले नोटिस तक तीन टूर्नामेंटों को रोकने का फै़सला किया गया है। बीसीसीआई मौजूदा स्थिति का पर नज़र बनाए हुए है और परिस्थितियों का आकलन करना जारी रखेगा।"
"बीसीसीआई स्वास्थ्य कर्मियों, राज्य संघों, खिलाड़ियों, सहायक कर्मचारियों, मैच अधिकारियों और सभी सेवा प्रदाताओं के प्रयासों की सराहना करते हुए, उन्हें धन्यवाद देता है, जिन्होंने मौजूदा 2021-22 के घरेलू सीज़न के 11 टूर्नामेंटों में 700 से अधिक मैचों की मेज़बानी बढ़िया तरीके से किया है। "
बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से बात करते हुए इस बात की पुष्टि की कि रणजी ट्रॉफ़ी को "15 दिनों के लिए पीछे धकेल दिया गया है।" गांगुली ने खु़द एक सप्ताह पहले कोविड कोविड संक्रमित हो गए थे और कुछ दिनों के लिए कोलकाता के अस्पताल में भर्ती थे।
पुरुषों की घरेलू प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता 13 जनवरी से छह शहरों: मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम और चेन्नई में शुरू होने वाली थी।
लेकिन 3 जनवरी को, यह बात सामने आया कि बंगाल के छह खिलाड़ी और उनके सहायक कोच कोविड संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद मुंबई के ऑलराउंडर शिवम दूबे और टीम के वीडियो विश्लेषक ने भी कोलकाता के लिए टीम के प्रस्थान करने से पहले भी कोविड पॉज़िटिव पाए गए थे।
पिछले हफ्ते, बोर्ड ने अंडर -16 विजय मर्चेंट ट्रॉफ़ी को भी स्थगित कर दिया था। इसका कारण कोविड -19 मामलों की ताज़ा वृद्धि और ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते खतरे को बताया गया था। यह प्रतियोगिता जनवरी 2022 में शुरू होने वाली थी।
भारत में हाल के हफ्तों में कोविड 19 के बढ़ते मामले के कारण कई राज्यों में रात और सप्ताहांत के कर्फ़्यू की घोषणा की गई है। पश्चिम बंगाल में मंगलवार को 9,073 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं महाराष्ट्र में 18,466 (मुंबई से 10,860 सहित), और दिल्ली में 5,481 मामले दर्ज किए गए हैं।
रणजी ट्रॉफ़ी के स्थगन ने प्रीमियर प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट को मुश्किल स्थिति में डाल दिया है क्योंकि इसका फ़ाइनल 16 से 20 मार्च के लिए निर्धारित किया गया था और आईपीएल आमतौर पर अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होता है। रणजी ट्रॉफ़ी को 15 दिनों के लिए स्थगित करने से प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट में और कमी आ सकती है।
हाल ही में बीसीसीआई ने सैकड़ों घरेलू क्रिकेटरों - पुरुष और महिला - को कई टूर्नामेंटों के लिए मैच फ़ीस का भुगतान करना शुरू कर दिया था, जिन्हें 2020-21 सीज़न में कोविड -19 के कारण स्थगित करना पड़ा था।