मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

'द हंड्रेड' के अनुभव से भारतीय महिला टीम के विश्व कप जीतने की उम्मीदें बढ़ेंगी: बीसीसीआई

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने कहा, ''बोर्ड का विचार खिलाड़ियों को इंग्लैंड में ज़्यादा एक्सपोज़र देने का है।''

रॉयटर्स
12-Jun-2021
Deepti Sharma, Harmanpreet Kaur, Smriti Mandhana and Jemimah Rodrigues all appeared in the now-defunct Kia Super League

हरमनप्रीत कौर, स्मृति मांधना, जेमिमाह रॉड्रिग्स और दीप्ति शर्मा 'द हंड्रेड' में भाग लेने वाली पांच भारतीय खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं  •  ESPNcricinfo Ltd

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का कहना है कि इंग्लैंड में होने वाले 'द हंड्रेड' टूर्नामेंट में अपनी टॉप महिला खिलाड़ियों के शामिल होने से उन्हें अगले साल न्यूज़ीलैंड में होने वाले 50 ओवरों के विश्व कप से पहले आवश्यक अनुभव और कठिन विपक्ष का सामना करने का मौका मिलेगा।
बीसीसीआई अपने पुरुष खिलाड़ियों को विदेशी फ्रेंचाइज़ी लीग में भाग लेने की अनुमति नहीं देता है, हालांकि कुछ टेस्ट विशेषज्ञ इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट में अपना ज़ोर आज़माते हैं।
पुरुष और महिलाओं की अलग-अलग टीमों के साथ आठ फ़्रेंचाइज़ी वाले इस 100 गेंदों के टूर्नामेंट का पहला संस्करण 21 जुलाई से ओवल के मैदान पर शुरू होगा और इसमें भारत की पांच महिला खिलाड़ी शामिल होंगी - टी20 आई कप्तान हरमनप्रीत कौर, उपकप्तान स्मृति मांधना, जेमिमाह रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा और विस्फ़ोटक सलामी बल्लेबाज़ शफ़ाली वर्मा।
कौर और मांधना इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में भी खेल चुकी हैं।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने फोन पर रॉयटर्स को बताया, "विचार उन्हें इंग्लैंड में एक्सपोज़र देने का है।" उन्होंने कहा, "हमारे कुछ लड़कों ने काउंटी क्रिकेट खेला है और इससे उन्हें अच्छा अनुभव मिला है। हम महिला क्रिकेट को भी इसी तरह आगे ले जाना चाहते हैं।"
"यह अनुभव अगले साल विश्व कप में ज़रूर काम आएगा।"
कोविड-19 महामारी के कारण एक साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से वंचित रहने के बाद, भारतीय महिला टीम ने मार्च में सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए साउथ अफ़्रिका की मेज़बानी की थी और अब टीम का शेड्यूल बहुत व्यस्त लग रहा है।
कप्तान मिताली राज की अगुवाई में यह टीम अगले हफ़्ते ब्रिस्टल में सात साल बाद टेस्ट मैच खेलेगी जब उसका सामना मेज़बान इंग्लैंड से होगा। इस दौरे में तीन वनडे और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच भी शामिल है।
साल के अंत में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला पिंक बॉल टेस्ट मैच खेलेगी। इसके अलावा और क्रिकेट देखने मिल सकता है अगर बीसीसीआई यूएई में महिला टी20 चैलेंज का आयोजन कर पाता है। यह चैलेंज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बचे मैचों के साथ-साथ खेला जाएगा, जिसे पिछले महिने कोविड-19 महामारी के चलते स्थगित कर दिया गया था।
धूमल ने कहा, "हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या यह आईपीएल के यूएई चरण के साथ खेला जा सकता है। उम्मीद है कि हमें एक विंडो मिलेगा। हमें मैदान की उपलब्धता पर भी गौर करना होगा।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब-एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।