मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

एसए20 टूर्नामेंट में टॉस के बाद टीम का चयन कर सकते हैं कप्तान

साथ ही यदि "इरादतन" रन आउट के प्रयास में गेंद स्टंप पर लगकर छिटकती है तो ओवरथ्रो का रन नहीं होगा

SA20 league commissioner Graeme Smith and team captains attend a press conference, SA20, January 7, 2022

एसए20 लीग के कमिश्नर ग्रैम स्मिथ के साथ टूर्नामेंट में भाग ले रही टीमों के कप्तान  •  SA20

एसए20 में टॉस के बाद टीम के कप्तान अपने प्लेइंग-XI का चयन कर सकते हैं। ऐसा पहली बार किसी प्रमुख टी20 प्रतियोगिता में देखने को मिलेगा। केप टाउन में पहले एसए20 प्रतियोगिता शुरू होने से एक दिन पहले आयोजकों ने कहा कि कुछ अन्य संकलन के साथ इस संभवतः क्रांतिकारी बदलाव को खेल की "पवित्रता को संरक्षित करते हुए" "उत्पाद की क्वालिटी में सुधार" करने के लिए शामिल किया गया है।

अनिवार्य रूप से कप्तानों को टॉस से पहले 13 खिलाड़ियों को नामित करना होगा और सिक्का उछलने के बाद उन्हें अपनी टीम का आकार घटाकर 11 करने की अनुमति है।। बाहर हुए दो खिलाड़ी सबस्टिट्यूट फ़ील्डर बन जाएंगे।

एसए20 में खेल की परिस्थितियों में एक और अनोखा बदलाव यह है कि अगर "इरादतन" रन आउट के प्रयास में गेंद स्टंप पर लगकर दूर छिटकती है तो ओवरथ्रो का रन नहीं होगा। आयोजकों ने कहा कि यह "सकारात्मक और आक्रामक फ़ील्डिंग" को प्रोत्साहित करने के लिए है।

हर मैच में ज़बरदस्त फ़ील्डिंग के लिए एक बोनस पॉइंट अप भी होगा। जीत के लिए चार अंकों के अलावा अगर कोई टीम अपनी विरोधी टीम पर 1.25 गुना रन रेट से जीत दर्ज करती है, तो वह पांचवां अंक भी अर्जित कर लेगी। एक और बदलाव जो उन्होंने पेश किया है वह यह है कि अगर फ़्री हिट गेंद पर बल्लेबाज़ बोल्ड होता है तो कोई रन नहीं होगा।

इन सभी परिवर्तनों में टॉस के बाद प्लेइंग-XI चुनने वाला नियम सुर्ख़ियां बटोरेगा। इससे पहले कभी भी किसी प्रतिष्ठित टी20 प्रतियोगिता ने क्रिकेट के मूलभूत नियमों में से इस एक नियम में इस तरह का बदलाव नहीं किया है। हालांकि टी20 मैच कैसे खेला जाए इसमें हाल ही में लीगें बदलाव के साथ प्रयोग करने से पीछे नहीं हटी हैं। ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली बिग बैश लीग ने "पॉवर सर्ज" (पावरप्ले ओवर 4+2 में विभाजित), "बैश बूस्ट" (आधे स्टेज में बेहतर स्कोर के लिए बोनस अंक) और "एक्स-फ़ैक्टर" (10वें ओवर में सबस्टिट्यूट खिलाड़ी) की शुरुआत की। इसी तरह आईपीएल "इम्पैक्ट प्लेयर" नियम ला रहा है।

एसए20 प्रतियोगिता 10 जनवरी से शुरू होगी। उद्घाटन मैच माय केप टाउन अपने घर में पार्ल रॉयल्स के ख़िलाफ़ खेलेगी। 33 मैचों की छह टीमों की यह प्रतियोगिता जनवरी में आईएलटी20, बिग बैश और बीपीएल के साथ क्लैश करेगी।