मैच (16)
WI vs SA (2)
आईपीएल (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ENG v PAK (W) (1)
CE Cup (1)
ख़बरें

घुटने में चोट के चलते बेन स्टोक्स महीने भर के लिए क्रिकेट से बाहर

वेस्टइंडीज़ सीरीज़ में 99 ओवर डालने के बाद स्टोक्स शायद मई में वापसी करेंगे

Kraigg Brathwaite resisted Ben Stokes in the first hour of the second day, West Indies vs England, 3rd Test, Grenada, 2nd day, March 25, 2022

स्टोक्स ने वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ सीरीज़ में 99 ओवर डाले थे  •  Getty Images

पिछले महीने वेस्टइंडीज़ के दौरे के बाद बेन स्टोक्स के बाएं घुटने का स्कैन किया गया है और इसके चलते अब इस महीने में उनके काउंटी चैंपियनशिप में खेलने के आसार ख़त्म हो चुके हैं।
इस सीरीज़ के दौरान कई बार स्टोक्स चोटिल नज़र आ रहे थे लेकिन फिर भी तीन टेस्ट मैचों के दौरान कप्तान जो रूट ने उन्हीं का प्रयोग सबसे ज़्यादा किया। ऐसे में उन्होंने सात विकेट लेने के लिए 99 ओवर डाले। पहले टेस्ट में उन्होंने 41 ओवर डाले थे, जो कि 2016 के बाद उनके लिए एक टेस्ट में सर्वाधिक ओवर थे। साल की शुरुआत में हुए ऐशेज़ सीरीज़ में साइड स्ट्रेन के चलते उन्हें संभलकर गेंदबाज़ी करवाने की बात हुई थी।
स्टोक्स ने इंग्लैंड के टेस्ट टीम को मज़बूती प्रदान करने के लिए इस वर्ष के आईपीएल नीलामी से अपना नाम बाहर रखा था। उनका इरादा था कि 2 जून से न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध टेस्ट सीरीज़ शुरू होने से पहले वह कुछ काउंटी मैच डरहम की ओर से खेल लें। लेकिन पिछले हफ़्ते 'राउंड द विकेट' पॉडकास्ट में उन्होंने अपने काउंटी क्रिकेट में लौटने में देर के बारे में बताते हुए कहा, "यह काफ़ी स्पष्ट था कि वेस्टइंडीज़ में मैं अपने घुटने में काफ़ी दर्द महसूस कर रहा था। मैं पहले स्कैन करवाके पता लगाऊंगा कि मुझे हुआ क्या है और फिर वहां से उम्मीद है आगे की योजना बना लूंगा।"
शुक्रवार को इंग्लैंड के क्रिकेट संघ ईसीबी ने उनके स्कैन की पुष्टि की लेकिन उसके नतीजे और उसके असर पर बहुत कुछ नहीं बताया। ईसीबी के एक वक्ता ने कहा, "बेन के बाएं घुटने का स्कैन हुआ और इससे कुछ ख़ास नया नहीं पता चला। हमने मई के शुरुआत में उनके काउंटी चैंपियनशिप में लौटने की आशा जताई था और प्लान अभी भी वही है। हम डरहम के साथ मिलकर उनकी सहायता करते रहेंगे।"
अगर इसके आगे कोई परेशानी नहीं आई तो स्टोक्स 5 मई को वूस्टरशायर में एक मुक़ाबले के लिए तैयार रह सकते हैं। ऐसा नहीं हुआ तो शायद उसके अगले हफ़्ते डरहम जब ग्लैमॉर्गन की मेज़बानी करेगा उस मैच में स्टोक्स अपनी वापसी कर सकते हैं। डरहम का एक और मुक़ाबला 19 मई से लॉर्ड्स मैदान में मिडिलसेक्स से है और फिर टी20 ब्लास्ट के साथ ही न्यूज़ीलैंड सीरीज़ की तैयारियां शुरू हो जाएंगी।
रूट ख़ुद भी एक भारी कार्यभार से उबरने के लिए सीज़न के शुरुआती मैचों से बाहर होंगे। उनका यॉर्कशायर के लिए पहला मुक़ाबला संभवत: हेडिंग्ले में केंट के ख़िलाफ़ 28 अप्रैल से होगा।