मैच (11)
Nepal Tri-Nation (1)
WPL (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
PSL 2024 (2)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े: द ओवल में रोहित-धवन की जोड़ी ने निभाई चौथी शतकीय साझेदारी

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ भारत की दस विकेट से पहली जीत से जुड़े महत्वपूर्ण आंकड़े

रोहित और धवन की जोड़ी ने वनडे में 18 शतकीय साझेदारियां निभाई है, जिसमें से चार साझेदारियां द ओवल में आई है  •  Associated Press

रोहित और धवन की जोड़ी ने वनडे में 18 शतकीय साझेदारियां निभाई है, जिसमें से चार साझेदारियां द ओवल में आई है  •  Associated Press

110 पहले वनडे में इंग्लैंड का स्कोर पुरुष वनडे में भारत के ख़िलाफ़ उनका सबसे न्यूनतम स्कोर है। इंग्लैंड का पिछला न्यूनतम स्कोर 125 था, जो उन्होंने 2006 चैंपियंस ट्रॉफ़ी के दौरान जयपुर में बनाया था। साथ ही यह वनडे में द ओवल में किसी टीम का दूसरा सबसे कम स्कोर है, 1999 विश्व कप के दौरान साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ इंग्लैंड की टीम यहां 103 पर ऑलआउट हो गई थी।
19 पर 6 जसप्रीत बुमराह का इंग्लैंड के ख़िलाफ़ गेंदबाज़ी प्रदर्शन भारत के लिए पुरुष वनडे में तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। स्टुअर्ट बिन्नी का बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 2014 में 4 रन पर 6 विकेट भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी प्रदर्शन है, जबकि अनिल कुंबले का 1993 में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 12 रन पर 6 विकेट भारत के लिए दूसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी प्रदर्शन है।
4 विकेट जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड की पारी के पहले दस ओवरों में लिए। वह 2001 के बाद से पुरुष वनडे में पारी के पहले दस ओवरों में चार विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज़ हैं। भारत ने इस मैच में पहले दस ओवरों में पांच विकेट लिए, जो 2001 के बाद से पुरुष वनडे में उनके द्वारा संयुक्त रूप से सबसे अधिक है।
1 इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पुरुष वनडे में भारत की दस विकेट के अंतर से यह पहली जीत है और 2016 में ज़िम्बाब्वे को हराने के बाद से टीम इंडिया की पहली दस विकेट से जीत है। साथ ही 2011 विश्व कप क्वार्टर फ़ाइनल में श्रीलंका हाथों हार के बाद इस प्रारूप में इंग्लैंड को पहली बार दस विकेट से हार झेलनी पड़ी है।
188 गेंद शेष था जब भारत ने लक्ष्य हासिल किया, वनडे में उनकी यह शेष गेंद के अंतर से तीसरी सबसे बड़ी जीत है। भारत ने 2001 में केन्या को 231 गेंद शेष रहते हराया था और वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 2018 में 105 रन के लक्ष्य को 211 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया था।
80 मैच लिए मोहम्मद शमी ने 150 वनडे विकेट तक पहुंचने के लिए। वह इस आंकड़े तक पहुंचने वाले सबसे तेज़ भारतीय बने और ओवरऑल तीसरे सबसे तेज़। पिछला सबसे तेज़ 150 वनडे विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड अजीत अगरकर के नाम था, जिन्होंने वहां तक पहुंचने के लिए 97 मैच लिए थे।
9 विकेट इस मैच में भारत के नई गेंद के गेंदबाज़ों ने लिए - बुमराह (6) और शमी (3)। पुरुषों वनडे मैच में भारत के प्रारंभिक गेंदबाज़ों के लिए ये सबसे अधिक विकेट हैं। भारत के नई गेंद के गेंदबाज़ों ने इससे पहले 1998 में बांग्लादेश और 2005 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ एक वनडे मैच में आठ विकेट लिए थे।
4 इंग्लैंड के शीर्ष छह में से चार बल्लेबाज़ ज़ीरो पर आउट हुए। पुरुष एकदिवसीय पारी में ऐसा छठी बार हुआ। ऐसा आख़िरी बार इंग्लैंड के साथ ही हुआ था, ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 2018 एडिलेड वनडे के दौरान।
25 रन स्कोर था जब इंग्लैंड का पांचवां विकेट गिरा। पुरुष वनडे मैच में विपक्षी टीम के पहले पांच विकेट लेने के लिए भारत द्वारा दिए गए ये सबसे कम रन हैं। पिछला न्यूनतम स्कोर 1997 कोलंबो वनडे में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 29 रन था।
5000* रन वनडे क्रिकेट में पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने पूरे किए। वे इस प्रारूप में पांच हज़ार से अधिक रन की साझेदारी करने वाली केवल चौथी सलामी जोड़ी हैं।
18 शतकीय साझेदारी रोहित और धवन की जोड़ी ने निभाए हैं, जो वनडे में किसी भी जोड़ी द्वारा संयुक्त रूप से तीसरा सर्वाधिक है। उन 18 साझेदारियों में से चार द ओवल में आईं हैं, जो वनडे मैचों में किसी भी जोड़ी द्वारा एक वेन्यू पर संयुक्त रूप से सबसे अधिक है। पाकिस्तान के फख़र ज़मान और इमाम उल हक, ज़िम्बाब्वे के हैमिल्टन मासाकाद्ज़ा और ब्रेंडन टेलर ने बुलवायो के क्वींस स्पोर्ट्स क्लब में चार-चार शतकीय साझेदारियां निभाई है।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में स्टैटिस्टिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।