ख़बरें

अपने डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक लगाने के बाद सोफ़िया डंकली अब वनडे टीम में शामिल

जॉर्जिया एल्विस और डैनी वायट को भारत के ख़िलाफ़ मल्टी-फ़ॉर्मेट सीरीज़ की वनडे टीम में नहीं मिली जगह

Sophia Dunkley celebrates her maiden Test half-century, England v India, only Women's Test, Day 2, Bristol, June 17, 2021

अपने पहले टेस्ट अर्धशतक का जश्न मनाती सोफ़िया डंकली  •  Getty Images

भारत के ख़िलाफ़ मल्टी-फ़ॉर्मेट सीरीज़ की टीम में चुने जाने के बाद सोफ़िया डंकली अब वनडे प्रारूप में अपना डेब्यू करने की राह पर चल पड़ी हैं।
ब्रिस्टल में भारत के ख़िलाफ़ इकलौते ड्रॉ टेस्ट में नाबाद 74 रन बनाते हुए इंग्लैंड की ओर से टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली पहली अश्वेत महिला बनी डंकली, रविवार को फिर से मैदान पर नज़र आ सकती हैं जब उसी ब्रिस्टल मैदान पर वनडे सीरीज़ का आग़ाज़ होगा। डंकली इंग्लैंड की ओर से 15 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं।
तेज़ गेंदबाज़ फ़्रेया डेविस और लेग स्पिनर सेरा ग्लेन की, जिन्हें पिछले सप्ताह रेचल हेहो फ़्लिंट ट्रॉफ़ी के लिए अपनी क्षेत्रीय टीमों से जुड़ने के लिए टेस्ट टीम से रिहा कर दिया गया था, इस 16 सदस्यीय मज़बूत वनडे टीम में वापसी हुई है। एमिली आर्लेट, टैश फ़ैरंट, मैडी विलियर्स और फ़्रैन विल्सन, जो टेस्ट टीम के साथ बने रहे परंतु मैच नहीं खेल पाए, उन्हें भी वनडे मैचों के लिए टीम में बरकरार रखा गया है।
टेस्ट मैच में बल्लेबाज़ के तौर पर खेल रही हरफ़नमौला जॉर्जिया एल्विस, जिन्होंने मैच में केवल पांच रन बनाए और आखिरी 20 मिनटों में गेंदबाज़ी की, उन्हें टीम से बाहर रखा गया है।
डैनी वायट के लिए भी इस टीम में कोई जगह नहीं थी। उन्होंने न्यूज़ीलैंड के शीतकालीन दौरे पर सभी छ: मैच खेले थे जहां वनडे में 17 और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 33 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा। वायट ने उस दौरे के बाद रेचल हेहो फ़्लिंट ट्रॉफ़ी में चार मैचों में तीन अर्धशतक बनाए हैं। लॉरेन विनफ़ील्ड-हिल, जिन्होंने न्यूज़ीलैंड में मध्य क्रम में बल्लेबाज़ी की थी और पिछले हफ़्ते टेस्ट मैच में सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर 35 रन बनाए थे, वनडे मैचों के लिए शुरुआती एकादश में सलामी बल्लेबाज़ के रूप में अपना स्थान बरकरार रख सकती हैं।
भारत के ख़िलाफ़ इस मल्टी-फ़ॉर्मेट सीरीज़ में तीन वनडे मैचों के बाद तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच भी खेले जाएंगे। हर मैच के विजेता को दो अंक मिलेंगे। इकलौते टेस्ट मैच को ड्रॉ कर दोनों टीमें इस समय 2-2 अंकों के साथ बराबरी पर हैं।
इंग्लैंड महिला टीम की मुख्य कोच लिसा केटली ने कहा, "हम एक रोमांचक और कड़ी मेहनत वाले टेस्ट मैच के बाद फिरसे वनडे क्रिकेट खेलने के लिए उत्साहित हैं।"
"सभी प्रारूपों में स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है जब भी हम एक टीम का चयन करने के लिए बैठते हैं। जब से मैं इस भूमिका में रही हूं तब से हमारे पास उपलब्ध विकल्प काफ़ी मज़बूत रहे हैं और हमें लगता है कि यह समूह हमें श्रृंखला के वनडे चरण में सफ़लता प्राप्त करने का एक महान अवसर देता है।"
"इस अवसर पर डैनी वायट और जॉर्जिया एल्विस के लिए कोई जगह नहीं है और मैं जानती हूं की वह इस बात से निराश होंगे। यह महत्वपूर्ण है कि वाइटैलिटी टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ से पहले उन्हें क्षेत्रीय स्तर पर क्रिकेट खेलने का मौका दिया जाए। हमें टीम की ज़रूरतों और व्यक्तिगत खिलाड़ियों की ज़रूरतों के बीच संतुलन बनाना होगा। और जितना हो सकें उतना हम सभी खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धित क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करेंगे।"
रॉयल लंदन सीरीज़:
रविवार 27 जून : पहला वनडे, ब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड
बुधवार 30 जून : दूसरा वनडे, द कूपर असोसिएट्स काउंटी ग्राउंड, टॉन्टन
शनिवार 3 जुलाई : तीसरा वनडे, न्यू रोड, वॉर्सेस्टर

वैल्केरी बेंस ESPNcricinfo में जनरल एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब-एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।