मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

फ़ाफ़ डुप्लेसी बने आरसीबी के कप्तान

लेंगे विराट कोहली की जगह

डुप्लेसी चेन्नई के लिए चार बार आईपीएल का ख़िताब जीत चुके हैं  •  BCCI

डुप्लेसी चेन्नई के लिए चार बार आईपीएल का ख़िताब जीत चुके हैं  •  BCCI

साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज़ फ़ाफ़ डुप्लेसी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के अगले कप्तान होंगे। यह पहली बार होगा जब वह किसी आईपीएल टीम के कप्तान होंगे। हालांकि चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के एक अहम खिलाड़ी के रूप में वह चार बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का ख़िताब जीत चुके हैं।
एक रिकॉर्डेड विडियो में आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने कहा, "मुझे अपने दोस्त को कप्तानी की ज़िम्मेदारी देने में बहुत ख़ुशी हो रही है। मैं उन्हें लंबे समय से जानता हूं और उनसे हमारी नियमित बातचीत होती रहती है। मैं उन्हें क्रिकेट के मैदान से इतर भी जानता हूं। फ़ाफ़ के साथ बल्लेबाज़ी करने के लिए मैं बहुत उत्साहित हूं। यह टीम बहुत संतुलित और मज़बूत है और मैं आईपीएल शुरु होने का और अधिक इंतज़ार नहीं कर सकता।"
पिछले महीने हुई नीलामी में डुप्लेसी को आरसीबी ने सात करोड़ में ख़रीदा था। वह इससे पहले सीएसके के अलावा राइज़िंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए भी खेल चुके हैं। उनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक भी कप्तानी के दावेदार थे।
इस अवसर पर डुप्लेसी ने कहा, "मैं इस मौक़े के लिए हृदय से आभारी हूं। एक विदेशी खिलाड़ी को कप्तानी देना छोटी बात नहीं है। मैं अपने अनुभवी अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू खिलाड़ियों पर निर्भर रहूंगा। मैं खिलाड़ियों के साथ बात करना, उन्हें जानना पसंद करता हूं। मैं यहां भी खिलाड़ियों के साथ ऐसा ही दोस्ताना संबंध बनाना चाहता हूं, ताकि वह भी अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकें।"
पिछले साल डुप्लेसी ने 633 रन बनाए थे और सीएसके को ख़िताब जिताने में मदद की थी। वह अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट भी नहीं खेलते और पूरे सीज़न के लिए भी उपलब्ध रहेंगे। वहीं साउथ अफ़्रीका के अधिकतर खिलाड़ी बांग्लादेश के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज़ होने के कारण आईपीएल के शुरुआती हिस्से में भाग नहीं ले पाएंगे।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के दया सागर ने किया है