मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

साउथ अफ़्रीका के आठ खिलाड़ी शायद आईपीएल के शुरुआती मैचों में नहीं हो पाएंगे शामिल

अनरिख़ नॉर्खिये और सिसंडा मगाला चोट के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे

Quinton de Kock taps the ball towards backward point, South Africa vs India, 3rd ODI, Cape Town, January 23, 2022

क्विंटन डिकॉक समेत आठ खिलाड़ी आईपीएल में शामिल होने वाले हैं  •  AFP/Getty Images

बांग्लादेश और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेले जाने वाली वनडे सीरीज़ के लिए अफ़्रीकी टीम ने अपने खिलाड़ियों की चयन की घोषणा कर दी है। अनरिख़ नॉर्खिये और सिसंडा मगाला के अलावा टीम में सभी प्रमुख खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।
तीन मैचों की श्रृंखला 18 से 23 मार्च तक सेंचुरियन और जोहैनेसबर्ग में खेली जानी है। आईपीएल शुरू होने से ठीक तीन दिन पहले यह सीरीज़ समाप्त होगी। इसका एक मतलब यह हो सकता है कि एकदिवसीय मैचों के लिए चुने गए साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ी आईपीएल के शुरुआती मैच शायद नहीं खेल पाएंगे। साउथ अफ़्रीका की टीम में शामिल किए गए आठ खिलाड़ी ऐसे हैं जो आईपीएल में भाग लेने वाले हैं, जिसमें कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, रासी वान दर दुसें, डेविड मिलर, क्विंटन डिकॉक, ऐडन मारक्रम, ड्वेन प्रिटोरियस और मार्को यानसन शामिल हैं।
आईपीएल के बायो बबल में प्रवेश करने से पहले सभी टीम के खिलाड़ियों के लिए तीन दिवसीय क्वारंटीन का पालन करना अनिवार्य है, लेकिन अगर खिलाड़ी दूसरे बायो बबल से आ रहे हैं तो इस नियम में ढील दी जाएगी। साउथ अफ़्रीका-बांग्लादेश सीरीज़ कोविड नियमों का पालन करते हुए खेला जाएगा, हालांकि इसके नियम पहले की तुलना में थोड़े आसान होंगे। खिलाड़ियों को बाहरी स्थानों पर जाने की अनुमति होगी। अब यह बात स्पष्ट नहीं है कि इस सीरीज़ में लागू किए गए आसान कोविड नियम, आईपीएल के कोविड नियम के साथ सुसंगत है या नहीं, इस बात को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं है।
हालांकि साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ियों के लिए एक समय ऐसा भी आएगा जब उन्हें आईपीएल या उनके अपने टीम के साथ तय कार्यक्रम में से एक को चुनना पड़ेगा। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि साउथ अफ़्रीका और बांग्लादेश के बीच 31 मार्च से टेस्ट सीरीज़ शुरू होगी, जो 12 अप्रेल तक चलने वाली है। क्रिकेट साउथ अफ़्रीका ने पहले ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पुष्टि की थी कि अफ़्रीकी खिलाड़ी टेस्ट सीरीज़ खेलेंगे या आईपीएल खेलेंगे, इसका चुनाव खिलाड़ियों पर छोड़ दिया जाएगा। टेस्ट कप्तान डीन एल्गर ने कहा है कि आईपीएल और टेस्ट के बीच में खिलाड़ी किस चीज़ का चयन करेंगे, उससे यह साफ दिख जाएगा कि "खिलाड़ियों की वफ़ादारी कहां और किस तरफ़ है।"
सीएसए के चयन संयोजक विक्टर म्पित्सांग ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया, "वनडे टीम के जो खिलाड़ी टेस्ट नहीं खेल रहे हैं, वे वनडे सीरीज़ के बाद आईपीएल के लिए रवाना हो सकते हैं।" हम अगले कुछ दिनों में उन छह खिलाड़ियों के बारे में अधिक स्पष्टता के साथ बात रखेंगे कि आईपीएल में शामिल होने को लेकर खिलाड़ियों को क्या फ़ैसला होगा या प्रबंधन का क्या प्लान है।
अगर देखा जाए तो एनगिडी, रबाडा, वान दर दुसें, यानसन, नॉर्ख़िया और मारक्रम ऐसे खिलाड़ी हैं, जो साउथ अफ़्रीका के टेस्ट टीम के हिस्सा हैं।

फ़िरदौस मून्डा Espncricinfo के साउथ अफ़्रीका संवाददाता हैं। अनुवाद Espncricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।