मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

भारत के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ में मैक्‍सवेल, मार्श और रिचर्डसन की वापसी

कप्‍तान पैट कमिंस, डेविड वॉर्नर और ऐश्‍टन एगार भी टीम में लेकिन चोट के कारण जॉश हेज़लवुड बाहर

टांग में फ़्रैक्‍चर के बाद लंबे समय बाद पेशेवर क्रिकेट खेलेंगे मैक्‍सवेल  •  Getty Images

टांग में फ़्रैक्‍चर के बाद लंबे समय बाद पेशेवर क्रिकेट खेलेंगे मैक्‍सवेल  •  Getty Images

भारत के ख़‍िलाफ़ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज़ से ग्‍लेन मैक्‍सवेल, मिचेल मार्श और जाय रिचर्डसन लंबे समय बाद अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेंगे। इसी के साथ ऑस्‍ट्रेलिया की 16 सदस्‍यीय टीम में कप्‍तान पैट कमिंस, डेविड वॉर्नर और ऐश्‍टन एगार का नाम भी शामिल है।
लेकिन जॉश हेज़लवुड चोटिल होने के कारण वनडे सीरीज़ से भी बाहर हो गए हैं, वह पहले ही टेस्‍ट सीरीज़ से बाहर हो गए हैं और स्‍वदेश लौट गए हैं। चयनकर्ताओं ने उन्‍हें घर पर आराम करने की सलाह दी है जिससे वह विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप और ऐशेज़ के लिए तैयार हो सकें।
मैक्‍सवेल और मार्श दोनों ही लंबे समय बाद अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेंगे। मैक्‍सवेल की नवंबर में टांग में फ़्रैक्‍चर हो गया था और पिछले सप्‍ताह ही उन्‍होंने खेलना शुरू किया हे। उन्‍होंने एक क्‍लब के लिए खेलते हुए 61 रन बनाए थे।
मार्श पिछले साल नवंबर में इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के बाद से नहीं खेले हैं। मार्श को ऐड़ी में चोट थी, जो उनके करियर में उन्‍हें बार-बार परेशान करती रही है। इसकी वजह से वह पिछले साल न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ और टी20 विश्‍व कप से पहले भारत के ख़‍िलाफ़ तीन मैच की टी20 सीरीज़ नहीं खेल सके थे। वह बीबीएल से भी पूरी तरह से बाहर रहे और अब उन्‍हें भारत से वनडे सीरीज़ और आईपीएल के लिए फ़ि‍ट घोषित कर दिया गया है। मार्श ने पेशेवर क्रिकेट में अभी तक वापसी नहीं की है लेकिन रविवार को उनके एक घरेलू मैच खेलने की उम्‍मीद जताई जा रही है।
रिचर्डसन भी पिछले साल के मध्‍य में श्रीलंका के सीमित ओवर दौरे के बाद से बाहर हैं। उनको भी चोट की ख़बर थी। इसके बाद से वह सिफऱ् एक 50 ओवर मैच, दो शील्‍ड ट्रॉफ़ी मैच और सात बीबीएल मैच ही खेल पाए हैं, जबकि हैमस्ट्रिंग की वजह से वह स्‍कॉरचर्स की ओर से फ़ाइनल भी नहीं खेल पाए थे।
कमिंस, वॉर्नर और एगार को भी वनडे टीम में शामिल गया है जो, बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफ़ी के बीच से स्‍वदेश लौट आए थे। कमिंस परिवारिक कारणों से दिल्‍ली टेस्‍ट के बाद लौट गए थे और अब वह आख़‍िरी दो टेस्‍ट और वनडे सीरीज़ खेलेंगे। वनडे टीम में किसी को भी उप कप्‍तान नहीं बनाया गया है। ऑस्‍ट्रेलिया के चयनकर्ता वनडे नेतृत्‍व में लचीलापन चाहते हैं, जिसमें अगर कमिंस नहीं खेलते हैं तो टेस्‍ट के उप कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ, ऐलेक्‍स कैरी, मार्श और हेज़लवुड कप्‍तानी के विकल्‍प के लिए उपलब्‍ध हों।
कोहनी में हेयरलाइन फ़्रैक्‍चर की वजह से वॉर्नर आख़‍िरी दो टेस्‍ट से बाहर होने के बाद बुधवार को घर लौट गए थे, लेकिन अब वह वनडे सीरीज़ से वापसी करेंगे और ट्रैविस हेड के साथ ओपन करेंगे।
एगार भी ऑस्‍ट्रेलिया में घरेलू क्रिकेट खेलने की वजह से बुधवार को घर लौट गए थे, वनडे सीरीज़ में वह ऐडम ज़ैंपा के साथ दूसरे स्‍पेशलिस्‍ट स्पिनर की भूमिका में होंगे।
ऑस्‍ट्रेलिया की टीम : पैट कमिंस (कप्‍तान), जॉश इंंग्‍लस, मिचेल स्‍टार्क, शॉन ऐबट, मार्नस लाबुशेन, मार्कस स्‍टॉयनिस, ऐश्‍टन एगार, मिचेल मार्श, डेविड वॉर्नर, ऐलेक्‍स कैरी, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, ऐडम ज़ैम्पा, कैमरन ग्रीन, जाय रिचर्डसन, ट्रैविस हेड, स्‍टीव स्मिथ।

ऐलेक्‍स मैल्‍कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।