मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
ख़बरें

भारत के बाद अब ऑस्ट्रेलियाई बाज़ार में प्रसारण अधिकार बेचेगा आईसीसी

कैरेबियन, कनाडा और यूएसए में भी अपने वैश्विक टूर्नामेंटों के अधिकारों के लिए बोलियां आमंत्रित की

ICC television director Gavin Scovell directs the World Cup programme from the television compound, Afghanistan vs Namibia, T20 World Cup, Group 2, Abu Dhabi, October 31, 2021

विकास की संभावनाओं के चलते अमेरिकी बाज़ार आईसीसी के लिए महत्वपूर्ण है  •  Gareth Copley/ICC/Getty Images

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अगले चार (अथवा आठ) वर्षों के लिए ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, कैरेबियन और अमेरिकी (यूएसए) बाज़ार में अपने वैश्विक टूर्नामेंटों का प्रसारण अधिकारों के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं।
पिछले महीने भारतीय बाज़ार के लिए एक अज्ञात राशि के सौदे पर मुहर लगाने के बाद, आईसीसी की मीडिया अधिकार प्रक्रिया का यह दूसरा चरण है। जीतने वाली बोली, जिसे तीन बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के क्षेत्र में माना जाता है, डिज़्नी स्टार* से आई थी और 2024 और 2027 के बीच पुरुषों और महिलाओं के वैश्विक टूर्नामेंटों के लिए टीवी और डिजिटल दोनों अधिकारों के लिए थी। विजेता बोली की घोषणा के कुछ दिनों बाद, डिज़्नी-स्टार ने घोषणा की कि वह बदले में एक अन्य ऐतिहासिक सौदे में ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइज़ेज़ को अपने अधिकारों का एक हिस्सा देगा।
भारतीय बाज़ार के करार की तरह, यह नया आईटीटी (बोली लगाने का निमंत्रण) प्रसारकों को पुरुषों और महिलाओं के टूर्नामेंटों के अधिकारों के लिए अलग-अलग बोली लगाने की अनुमति देता है। हालांकि भारतीय सौदे के विपरीत, इन बाज़ारों में टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए अलग-अलग बोलियां नहीं लगाई जा सकती।
2024 से शुरू हो रही अवधि में प्रसारक पुरुषों के टूर्नामेंटों के लिए चार अथवा आठ वर्षों के पैकेज के लिए बोलियां लगा सकते हैं जबकि महिला टूर्नामेंटों के प्रसारण अधिकार चार वर्षों के लिए ही प्राप्त किए जा सकते हैं। 2024-2031 के बीच पुरुषों के 16 टूर्नामेंट खेले जाने है और 2024-2027 के बीच महिलाओं के छह टूर्नामेंटों का आयोजन होना है।
आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ़ ऐलरडाइस के अनुसार अमेरिकी बाज़ार में विकास की काफ़ी संभावनाएं हैं। ऐलरडाइस ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका आईसीसी के लक्षित विकास बाज़ारों में से एक है। 30 मिलियन क्रिकेट प्रशंसक पहले से क्रिकेट का आनंद ले रहे हैं, 2024 में वह एक विश्व कप की सह-मेज़बानी करने को तैयार है और 2028 के ओलिंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने की हमारी रोमांचक महत्वाकांक्षा को ध्यान में रखते हुए एक प्रसारण भागीदार खोजने के लिए इससे बेहतर समय नहीं हो सकता है।"
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि ऑस्ट्रेलियाई बाज़ार के लिए बोलियां पेश करने की अंतिम तारीख़ 18 नवंबर जबकि अन्य बाज़ारों के लिए 7 नवंबर है। हालांकि ज़रूरत पड़ने पर इसमें बदलाव किया जा सकता है।
आईसीसी दुनिया भर के अन्य बाज़ारों के लिए नियत समय में बोलियां आमंत्रित करेगा। उम्मीद है कि इस साल दिसंबर तक सभी बाज़ारों के लिए सौदों को अंतिम रूप दिया जाएगा।