मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

सिराज बने दुनिया के नंबर एक वनडे गेंदबाज़

ट्रेंट बोल्ट को हटाकर करियर में पहली बार हासिल की यह उपलब्धि

सिराज ने पिछले पांच वनडे में 14 विकेट लिए हैं  •  Associated Press

सिराज ने पिछले पांच वनडे में 14 विकेट लिए हैं  •  Associated Press



भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज़ बन गए हैं। उन्होंने ट्रेंट बोल्ट को हटाकर अपने करियर में पहली बार यह उपलब्धि हासिल की है। दूसरी तरफ़ न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सीरीज़ में एक शतक और एक दोहरे शतक के साथ सबसे अधिक 360 रन बनाने वाले शुभमन गिल बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में 20 स्थान ऊपर चढ़कर छठे स्थान पर आ गए हैं। विराट कोहली उनसे एक स्थान नीचे सातवें पायदान पर हैं।

सिराज ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ दो वनडे मैचो में पांच विकेट लिए थे। तीसरे वनडे में उन्हें आराम दिया गया था। वहीं इससे पहले श्रीलंका के ख़िलाफ़ तीन वनडे मैचों में उन्होंने नौ विकेट लिए थे। उन्होंने रैंकिंग में न्यूज़ीलैंड के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ बोल्ट को पछाड़ा, जो सितंबर 2022 से ही गेंदबाज़ों की रैंकिंग में शीर्ष पर थे। भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ के लिए बोल्ट अनुपलब्ध थे, इसका भी सिराज को फ़ायदा मिला। गेंदबाज़ों की रैंकिंग में बोल्ट अब तीसरे स्थान पर हैं। जॉश हेज़लवुड ने दूसरा स्थान क़ब्ज़ाया हुआ है।

दूसरी तरफ़ शुभमन ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ सीरीज़ में भी 207 रन बनाए थे। इसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल था। वहीं कोहली ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ दो और उससे पहले बांग्लादेश के ख़िलाफ़ एक शतक ठोका था।



भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी अंतिम वनडे में शतक लगाकर अपनी जगह को सुधारा और दो स्थान ऊपर चढ़कर आठवें स्थान पर आ गए।