मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

अपनी सर्वश्रेष्ठ वनडे रैंकिंग पर पहुंचे क्रिस वोक्स; डेविड विली और टॉम करन को हुआ फ़ायदा

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ों ने वनडे रैंकिंग में लगाई छलांग

Chris Woakes made the breakthrough for England, England vs Sri Lanka, 3rd ODI, Bristol, July 4, 2021

पिछले हफ़्ते श्रींलका सीरीज़ में क्रिस वोक्स ने कमाल का प्रदर्शन किया था  •  Getty Images

पिछले हफ्ते श्रीलंका के ख़िलाफ़ दो मैचों में छह विकेट चटकाने के बाद क्रिस वोक्स विश्व के तीसरे नंबर के गेंदबाज़ बन गए हैं। यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। उन्होंने शुरुआती मैच में 18 रन देकर 4 विकेट लेने पर 'प्लेयर ऑफ़ द मैच' का पुरस्कार जीता था। अब वनडे रैंकिंग में सिर्फ ट्रेंट बोल्ट और मेहदी हसन ही उनसे आगे हैं। गेंदबाज़ों की रैंकिंग में वोक्स की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नंबर 4 थी जिसे उन्होंने सितंबर 2020 में हासिल किया था।
वोक्स ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी एक स्थान की छलांग लगाकर नंबर 3 पर पहुंच गए हैं। उन्होंने अपने ही साथी बेन स्टोक्स को पीछे छोड़ दिया है। ऑलराउंडरों की रैंकिंग में अब वो केवल शाकिब अल हसन और मोहम्मद नबी से पीछे हैं।
इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ डेविड विली और टॉम करन ने भी रैंकिंग में ऊपर की तरफ उछाल लगाई है। श्रीलंका के ख़िलाफ़ वनडे श्रृंखला में 2-0 से मिली जीत के बाद, वो 13 पायदानों की छलांग लगाते हुए 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं और करन 20 स्थान की छलांग लगाकर 68वें स्थान पर पहुंच गए हैं। विली को तीन मैचों में नौ विकेट लेने के लिए 'प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़' चुना गया था। वहीं करन ने दो मैचों में चार विकेट झटके थे।
बल्लेबाज़ों में जो रूट दो पायदान के फ़ायदे के साथ 13वें और ओएन मॉर्गन 26वें से 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के लिए धनंजय डि सिल्वा 74वें स्थान पर पहुंचने के लिए दस पायदान ऊपर गए हैं।
टी20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में क्विंटन डिकॉक ने वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ 255 रन बनाकर नौ स्थान की बढ़ोतरी के साथ 13वें स्थान हासिल किया है, और एडन मारक्रम 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जॉर्ज लिंडे भी 30 पायदानों की छलांग लगाते हुए 43वें स्थान पर जा पहुंचे हैं।
वेस्टइंडीज के लिए एविन लुईस बल्लेबाजों के बीच दसवें से नौवें स्थान पर आगे बढ़े हैं और सीरीज़ में दस विकेट लेने वाले ड्वेन ब्रावो गेंदबाज़ों की सूची में नंबर 95 से नंबर 44 पर पहुंच गए।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।