मैच (6)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
एसए20 (2)
आईएलटी20 (1)
सुपर स्मैश (1)
सुपर स्मैश (W) (1)
ख़बरें

टी20 रैंकिंग : एशिया कप में धमाल के बाद हसरंगा, कोहली और भुवनेश्‍वर को फ़ायदा

ऑस्‍ट्रेलिया बनाम न्‍यूज़ीलैंड वनडे सीरीज़ के बाद स्मिथ, स्‍टार्क, हेनरी और बोल्‍ट ने भी जुटाए अंक

कोहली ने एशिया कप में अपना पहला टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय शतक लगाया था  •  Getty Images

कोहली ने एशिया कप में अपना पहला टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय शतक लगाया था  •  Getty Images

एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद आईसीसी की टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय रैंकिंग में वनिंदु हसरंगा, विराट कोहली और भुवनेश्‍वर कुमार को फ़ायदा पहुंचा है। गेंदबाज़ों की रैंकिंग में हसरंगा तीन स्‍थान की छलांग लगाकर भुवनेश्‍वर से ऊपर छठे नंबर पर पहुंच गए हैं, हसरंगा को एशिया कप में प्‍लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया था, जहां उन्‍होंने 7.39 के इकॉनमी से नौ विकेट लिए थे।
उन्‍होंने बल्‍लेबाज़ी से भी योगदान दिया और फ़ाइनल में 21 गेंद में 36 रन बनाए, जिसकी बदौलत श्रीलंका एक अच्‍छे स्‍कोर तक पहुंची और बाद में लक्ष्‍य का बचाव करने में सफल रही। इससे वह ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी सात स्‍थान की छलांग लगाकर नंबर चार पर पहुंच गए, इस सूची में शाकिब अल हसन शीर्ष पर हैं।
इसके अलावा कोहली को भी बल्‍लेबाज़ी रैंकिंग में ख़ासा फ़ायदा पहुंचा है। वह 14 स्‍थान की छलांग लगाकर 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनको यह बढ़त एशिया कप में शानदार प्रदर्शन की बदौलत मिली है, जहां उन्‍होंने पांच पारियों में 92 के औसत और 147.59 के स्‍ट्राइक रेट से 276 रन बनाए थे।
उन्‍होंने इस दौरान अपना पहला टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय शतक भी बनाया। अफ़ग़ानिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ नाबाद 122 रन बनाकर उन्‍होंने अपने अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में 1020 दिनों के शतक के सूखे को भी ख़त्‍म किया। कोहली से ज्‍़यादा रन इस टूर्नामेंट में मोहम्‍मद रिज़वान (281) ने ही बनाए थे। एशिया कप में ख़राब प्रदर्शन करने वाले बाबर आज़म ने अपना दूसरा स्‍थान गंवा दिया है, अब दूसरे स्‍थान पर ऐडन मारक्रम आ गए हैं।
एशिया कप में सबसे ज्‍़यादा 11 विकेट लेने वाले भुवनेवर को भी अच्‍छा फ़ायदा पहुंचा है। वह गेंदबाज़ों की शीर्ष 10 सूची में 11वें से सातवें स्‍थान पर आ गए हैं।
वनडे रैंकिंग में स्‍टीवन स्मिथ 13 स्‍थान की छलांग लगाकर 10वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। मिचेल स्‍टार्क ने भी न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ में तीन मैचों में छह विकेट लिए थे और वह गेंदबाज़ों की सूची में शीर्ष 10 में तीन स्‍थान की छलांग लगाकर नौवें नंबर पर आ गए हैं।
दो मैचों में पांच विकेट लेने वाले मैट हेनरी भी एक स्‍थान की छलांग लगाते हुए आठवें नंबर पर आ गए हैं, जबकि सीरीज़ में सबसे ज्‍़यादा विकेट लेने वाले ट्रेंट बोल्‍ट की नंबर एक पॉज़‍ि‍शन और मज़बूत हो गई है।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।