मैच (7)
T20 वर्ल्ड कप (2)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
ख़बरें

आईएलटी20 में दुबई कैपिटल्स के लिए खेलेंगे रॉबिन उथप्पा और युसूफ़ पठान

पहला इंटरनेशनल लीग टी20 जनवरी 2023 में शुरू होने वाला है

Robin Uthappa and Sanju Samson, opponents at the IPL but team-mates in Kerala, greet each other, Chennai Super Kings vs Rajasthan Royals, IPL 2022, Brabourne Stadium, Mumbai, May 20, 2022

हाल ही में उथप्पा ने भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था  •  BCCI

सितंबर में अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारत के पूर्व बल्लेबाज़ रॉबिन उथप्पा जनवरी में यूएई में शुरू होने वाले इंटरनेशनल टी20 लीग (आईएलटी20) के उद्घाटन सत्र में दुबई कैपिटल्स के लिए खेलेंगे। उनके साथ भारत के एक और खिलाड़ी युसूफ़ पठान भी इस लीग के साथ जुड़ेंगे। उथप्पा कैपिटल्स द्वारा सीधे साइन किए गए हैं, जो आईएलटी20 में छह फ्रैंचाइज़ी में से एक हैं।
37 वर्षीय उथप्पा विदेशी टी20 लीग में खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले पहले हाई-प्रोफाइल भारतीय खिलाड़ियों में से एक हैं। उथप्पा ने कहा कि वह एक सक्रिय खिलाड़ी के रूप में भी विदेशी टी20 लीग में खेलना चाहते थे, लेकिन बीसीसीआई के नियमों ने उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं दी थी। अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने से उथप्पा अब उस इच्छा को पूरा कर सकेंगे। वह भविष्य में द हंड्रेड, कैरेबियन प्रीमियर लीग और बिग बैश लीग जैसे अन्य टूर्नामेंट में भी भाग लेने के इच्छुक हैं।
उथप्पा ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से कहा, "यह कुछ ऐसा है, जो मैं करना चाहता था (विदेशी टी20 लीग में खेलना)। अब जब मैं संन्यास ले चुका हूं तो मुझे यहां खेलना का मौक़ा मिलेगा। मैं ख़ुद को खेल का छात्र मानता हूं। इसलिए जब मैं दुनिया में अलग-अलग जगहों पर खेलूंगा तो मैं अपने ज्ञान, अनुभव और खेल के बारे में जानकारी को समृद्ध कर पाऊंगा। कल अगर मैं कोच बनना चाहता हूं, तब भी मेरे पास एक विकल्प होगा।"
उथप्पा ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से आगे कहा, "मूल रूप से यह एक क्रिकेटर के रूप में और ज़्यादा विकसित होने के लिए है। चूंकि मुझे पिछले कुछ वर्षों में भारत से बाहर जाने और विभिन्न परिस्थितियों में खेलने का अवसर नहीं मिला है। मुझे उम्मीद है कि मैं (अब) दुनिया के विभिन्न हिस्सों में जाने और लीग खेलने में सक्षम हो पाऊंगा। सिर्फ़ दुबई ही नहीं, उपमहाद्वीप के बाहर भी। उम्मीद है कि अगले साल साउथ अफ़्रीका, इंग्लैंड (द हंड्रेड), ऑस्ट्रेलिया (बीबीएल) और सीपीएल में भी मैं जा पाऊंगा। यह एक इंसान के रूप में अपने क्षितिज को भी विकसित करने की कोशिश है।"
उथप्पा ने 2006 से 2015 तक अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 46 वनडे और 13 टी20 आई खेले हैं, साथ ही उन्होंने 205 आईपीएल मैच भी खेले हैं। इस दौरान वह छह अलग-अलग फ्रैंचाइज़ी का हिस्सा रहे। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ़ से खेलते हुए 2021 के पहले क्वालीफ़ायर मैच में 44 गेंदों में 63 और फ़ाइनल में 15 गेंदों में 31 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। उन्होंने अपनी पहली पांच पारियों में दो अर्धशतकों के साथ 2022 सीज़न की शुरुआत की, लेकिन उसके बाद उनका फ़ॉर्म ख़राब हो गया।
बीसीसीआई ने सक्रिय भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल के अलावा अन्य फ्रैंचाइज़ी लीग में भाग लेने की अनुमति नहीं दी है। टी10 लीग में वीरेंद्र सहवाग, कनाडा के ग्लोबल टी20 लीग में युवराज सिंह जैसे खिलाड़ी अपने संन्यास की घोषणा करने के बाद ही खेल पाए थे।

नागराज गोलापुड़ी ESPNCricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNCricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।