मैच (7)
AFG v IRE (1)
Nepal Tri-Nation (1)
NZ v AUS (1)
Durham in ZIM (1)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
QAT v HKG (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : भारतीय बल्लेबाज़ों के विरुद्ध बेजोड़ है रबाडा का रिकॉर्ड

तेज़ गेंदबाज़ ने टी20 में कोहली को चार बार पवेलियन की राह दिखाई है

नवनीत झा
27-Sep-2022
बुधवार को तिरुवनंतपुरम में भारत और साउथ अफ़्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की श्रृंखला का आग़ाज़ होने जा रहा है। मिशन मेलबर्न से पहले यह सीरीज़ तैयारियों के लिहाज़ से दोनों ही टीमों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इस सीरीज़ की शुरुआत से पहले क्यों ना कुछ ऐसे आंकड़ों को टटोला जाए जिनकी छाप पहले मुक़ाबले में देखने को मिल सकती है?
भारतीय बल्लेबाज़ी को मुश्किल में डाल सकते हैं रबाडा
बल्लेबाज़ी हमेशा से ही भारतीय टीम की मज़बूत कड़ी रही है लेकिन साउथ अफ़्रीका के तेज़ गेंदबाज़ कगिसो रबाडा की गेंदें भारतीय टीम के अधिकतर बल्लेबाज़ों के लिए मुश्किल खड़ी करती है। रबाडा ने टी20 में विराट कोहली और दिनेश कार्तिक को चार-चार बार पवेलियन की राह दिखाई है। रबाडा के विरुद्ध दोनों ही बल्लेबाज़ों का स्ट्राइक रेट भी संतोषजनक नहीं रहा है। एक तरफ़ कोहली ने जहां रबाडा की 35 गेंदों पर 111 के स्ट्राइक रेट से 39 रन बनाए हैं तो वहीं फ़िनिशर कार्तिक 30 गेंदों में 70 के स्ट्राइक रेट से महज़ 21 रन ही बना पाए हैं।
कार्तिक और कोहली के अलावा रबाडा टी20 में भारतीय टीम के इस वक़्त के सबसे बड़े स्टार सूर्यकुमार यादव को भी तीन बार पवेलियन की राह दिखा चुके हैं। भारतीय टीम के ओपनर कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल भी दो-दो बार रबाडा का शिकार बन चुके हैं। हालांकि रोहित ने रबाडा की 54 गेंदों का सामना करते हुए 130 के स्ट्राइक रेट से 70 रन भी बनाए हैं।
टीम इंडिया के पास है सूर्य सा सितारा
भले ही सूर्यकुमार टी20 में रबाडा के विरुद्ध प्रभावशाली रिकॉर्ड नहीं रखते हों लेकिन इस प्रारूप में वह इस समय भारतीय टीम के सबसे चमकते हुए सितारे हैं। सूर्यकुमार ने इस साल अब तक खेले 20 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबलों में कुल 682 रन बनाए हैं, जो कि विश्व भर में किसी भी बल्लेबाज़ द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रन हैं। सूर्यकुमार किसी एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ बनने की दहलीज़ पर भी दस्तक दे रहे हैं। वे इस मामले में शिखर धवन (2018 में 687 रन) से सिर्फ़ पांच रन ही पीछे हैं।
पराक्रम दिखा सकते हैं मारक्रम
एडन मारक्रम इस समय बेहतरीन फ़ॉर्म में चल रहे हैं। वे 2021 से लेकर अब तक टी20 में साउथ अफ़्रीका के लिए सबसे ज़्यादा आठ अर्धशतक लगा चुके हैं। जबकि इस अवधि में वे साउथ अफ़्रीका के लिए रन बनाने के मामले में सिर्फ़ रीज़ा हेंड्रिक्स (736 रन) से पीछे हैं। मारक्रम ने 19 टी20 पारियों में 47 की औसत और 154 के स्ट्राइक रेट से 704 रन बनाए हैं। ऐसे में बुधवार को अगर मारक्रम अपना पराक्रम दिखाते हैं तो ज़ाहिर तौर पर इससे भारतीय टीम के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है।
चहल की कलाई से बचने में है साउथ अफ़्रीका की भलाई
युज़वेंद्र चहल की फिरकी साउथ अफ़्रीका के प्रदर्शन को फीका करने का माद्दा रखती है। टी20 में चहल क्विंटन डिकॉक को नौ में से कुल छह बार पवेलियन चलता कर चुके हैं। इस दौरान वे चहल की 44 गेंदों पर 54 रन ही बना पाए हैं। इसके अलावा साउथ अफ़्रीका की बल्लेबाज़ी की रीढ़ माने जाने वाले डेविड मिलर को भी चहल की चतुराई चकमा दे जाती है। टी20 में मिलर तीन बार चहल की फिरकी का शिकार बन चुके हैं।

नवनीत झा ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।