मैच (18)
सीपीएल (2)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
रोड सेफ़्टी (2)
महिला विश्व कप क्वालिफ़ायर (4)
लेजेंड्स लीग (2)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
इंग्लैंड बनाम भारत (महिला) (1)
दलीप ट्रॉफ़ी (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
ख़बरें

ज़‍ि‍म्‍बाब्‍वे दौरे पर भारतीय टीम के कोच होंगे लक्ष्‍मण

इससे पहले आयरलैंड दौरे पर भी मुख्‍य कोच रह चुके हैं एनसीए प्रमुख

VVS Laxman, the interim coach, gives the players a pep talk, England vs India, 1st T20I, Ageas Bowl, July 6, 2022

आयरलैंड दौरे पर भी टीम के प्रमुख कोच थे लक्ष्‍मण  •  Getty Images

पूर्व भारतीय बल्‍लेबाज़ और राष्‍ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्‍मण आगामी ज़‍िम्‍बाब्‍वे दौरे पर 16 सदस्‍यीय भारतीय टीम के प्रमुख कोच होंगे। ब्रिटेन में मौजूद वॉशिंगटन सुंदर के अलावा टीम के बाक़ी सदस्‍यों ने शनिवार की सुबह ज़‍िम्‍बाब्वे के लिए उड़ान भर दी है।
टीम के प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ को इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज़ के लगातार दौरों के बाद आराम दिया गया है। वहीं टीम के बल्‍लेबाज़ी कोच विक्रम राठौर और गेंदबाज़ी कोच पारस महाम्‍ब्रे को भी इस छोटे दौरे के लिए आराम दिया गया है।
द्रविड़ और उनके कोचिंग स्‍टाफ़ समेत सभी खिलाड़ी 20 अगस्‍त को दोबारा जुड़ेंगे जहां उन्‍हें यूएई में एशिया कप के लिए निकलना है। भारत इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 28 अगस्‍त को पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ खेलेगा।
ज़‍िम्‍बाब्‍वे दौरे पर लक्ष्‍मण के साथ बल्‍लेबाज़ी कोच के तौर पर ऋषिकेश कानितकर और गेंदबाज़ी कोच साईराज बहुतुले होंगे।
बहुतुले आयरलैंड में टी20 सीरीज़ और इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ पहले टी20 में सपोर्ट स्‍टाफ़ का हिस्‍सा थे। कानितकर को पहली बार सीनियर टीम से जुड़ने का मौक़ा मिला है। इस साल की शुरुआत में वह भारत की अंडर 19 विश्‍व विजेता टीम के प्रमुख कोच थे।
कानितकर सौराष्‍ट्र के पूर्व कप्‍तान सितांशु कोटक की जगह लेंगे, जो इस समय बेंगलुरु में अंडर 19 कैंप को संभाल रहे हैं। कोटक आयरलैंड दौरे पर कोचिंग स्‍टाफ़ में शामिल थे।
टीम की कमान केएल राहुल संभालेंगे जिन्‍होंने इसी सप्‍ताह फ़‍िटनेस टेस्‍ट पास कर लिया है। पहले टीम के कप्‍तान बनाए गए शिखर धवन अब टीम के उपकप्‍तान होंगे। इस टीम में राहुल, अक्षर पटेल, आवेश ख़ान और दीपक हुड्डा ऐसे खिलाड़ी हैं जो ज़‍िम्‍बाब्‍वे में वनडे सीरीज़ के बाद यूएई में भारतीय टीम से जुड़ेंगे। 2016 से यह भारत की ज़‍िम्‍बाब्‍वे में पहली वनडे सीरीज़ होगी। यह सीरीज़ आईसीसी वनडे सुपर लीग का हिस्‍सा है। तीनों ही मैच हरारे स्‍पोर्ट्स क्‍लब में खेले जाएंगे।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।