मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल के विजेता को मिलेगी क़रीब 11 करोड़ 75 लाख रुपये की इनामी राशि

उपविजेता को लगभग 5 करोड़ 85 लाख रुपये मिलेंगे, मुक़ाबला ड्रा रहा तो पुरस्कार राशि विभाजित होगी

Virat Kohli congratulates Kane Williamson, New Zealand v India, 1st Test, Wellington, 4th day, February 24, 2020

विराट कोहली या केन विलियमसन में से किसी एक के पास होगा टेस्ट चैंपियनशिप मेस  •  Getty Images

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फ़ाइनल की विजेता को पुरस्कार राशि के रूप में 16 लाख अमेरिकी डॉलर (तक़रीबन 11 करोड़ 75 लाख रुपये) मिलेंगे और उपविजेता को 8 लाख अमेरिकी डॉलर (लगभग 5 करोड़ 85 लाख रुपये) मिलेंगे। साथ ही साथ भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच होने वाली इस ख़िताबी भिड़ंत को जीतने वाले को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का मेस (गदा) भी दिया जाएगा। अगर मुक़ाबला मौसम या किसी भी वजह से ड्रा या टाई रहा तो पुरस्कार राशि दोनों टीमों के बीच विभाजित कर दी जाएगी।
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ये भी साफ़ कर दिया है कि पहले जिस तरह से हर साल टेस्ट टीम में शीर्ष पर रहने वाली टीम को मेस दिया जाता था, वह मेस अब से डब्ल्यूटीसी विजेता को दिया जाएगा। अगर मुक़ाबला ड्रॉ या टाई होता है तो फिर मेस भारत और न्यूज़ीलैंड के पास बराबर-बराबर समय के लिए तब तक रहेगा जब तक उनके सिर ख़िताब रहेगा।
इसके अलावा डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में तीसरे नंबर पर रही ऑस्ट्रेलिया को 4 लाख 50 हज़ार अमेरिकी डॉलर (क़रीब 3 करोड़ 24 लाख रुपये), चौथे नंबर पर इंग्लैंड को 3 लाख 50 हज़ार अमेरिकी डॉलर (क़रीब 2 करोड़ 55 लाख रुपये) और पांचवें क्रम पर रहने वाली पाकिस्तान टीम को 2 लाख अमेरिकी डॉलर (लगभग डेढ़ करोड़ रुपये) मिलेंगे। जबकि दूसरी टीमें जो इस प्रतियोगिता का हिस्सा थीं - वेस्टइंडीज़, साउथ अफ़्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश को क़रीब 75 लाख रुपये आईसीसी के द्वारा दिए जाएंगे।
भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी का फ़ाइनल 18 से 22 जून के बीच साउथैंप्टन में खेला जाएगा, जबकि 23 जून रिज़र्व डे के तौर पर रखा गया है। इस दिन तभी मुक़ाबला जारी रहेगा जब किसी वजह से पहले पांच दिनों में निर्धारित ओवर नहीं हो सकेंगे। इस दिन ज़्यादा से ज़्यादा 330 मिनट का खेल या फिर 83 ओवर और एक अतिरिक्त घंटे का खेल संभव हो सकेगा।

अनुवाद ESPNcricinfo के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।