मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

मेरा काम है बल्लेबाज़ों से एक क़दम आगे रहना : हर्षल पटेल

शुरुआती मैचों में महंगे साबित होने के बावजूद वह सीरीज़ में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों में से एक हैं

Harshal Patel is pumped after taking a wicket, India vs South Africa, 3rd T20I, Visakhapatnam, June 14, 2022

छह विकेट के साथ हर्षल इस सीरीज़ में संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं  •  BCCI

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ हर्षल पटेल को इस बात की कोई चिंता नहीं है कि बल्लेबाज़ों ने उनकी गेंदों के मिश्रेण को पढ़ना शुरू कर दिया है। पहले टी20 मैच में रासी वान दर दुसें ने हर्षल के एक ओवर में तीन छक्के और एक चौका लगाकर मैच का रुख़ पलट दिया था। मैच के बाद वान दर दुसें ने कहा था कि पहले दो छक्कों के बाद उन्हें पता था कि हर्षल धीमी गति की गेंदें डालेंगे।
साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ चौथे टी20 मैच की पूर्व संध्या पर हर्षल ने कहा, "लोग पिछले दो सालों से (मेरी गेंदों को) पढ़ने का प्रयास कर रहे हैं। सच कहूं तो हर गेंदबाज़ के साथ ऐसा होता है कि जितना लंबा आप खेलते हो, विपक्षी टीमें आपकी ख़ूबियों को समझकर उसके लिए तैयारी करती हैं। बतौर गेंदबाज़ मेरा काम बल्लेबाज़ों से एक क़दम आगे रहने का है।"
उन्होंने आगे कहा, "अंत में आपको पास 15 अलग प्लान हो सकते हैं लेकिन उस दिन दबाव वाली परिस्थिति में अगर आप आत्मविश्वास के साथ उन पर अमल नहीं कर सकते, तो कुछ सही नहीं बैठता है। इसलिए मेरा ध्यान खेल को बेहतर तरीक़े से समझने और हर बार सर्वश्रेष्ठ गेंद को अच्छे ढंग से डालने पर होता है।"
हर्षल इस समय छह विकेटों के साथ इस सीरीज़ में संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। तीसरे टी20 मैच में विशाखापट्नम की पिच धीमी और हर्षल की गेंदबाज़ी के लिए अनुकूल थी। इसका लाभ उठाते हुए 3.1 ओवरों में उन्होंने 25 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए।
पिछले मैच की पिच के बारे में हर्षल ने कहा, "भले ही उस पर ज़्यादा उछाल या हवा में मदद नहीं थी, वह धीमी थी। इससे हमें मुश्किल लेंथ पर और धीमी गति की गेंदें डालने में मदद मिली। उस लेंथ से बाउंड्री लगाना आसान नहीं था।"
उन्होंने आगे कहा, "मैं धीमी पिचों पर खेलना पसंद करूंगा जहां आपको लड़ने का मौक़ा मिलता है। अगर आप दिल्ली जैसी पिचों पर लगातार खेलेंगे तो इससे आपका आत्मविश्वास प्रभावित होगा। हमारी टीम में विश्व के बेहतरीन स्पिनर हैं जो किसी भी पिच पर अच्छी गेंदबाज़ी कर सकते हैं लेकिन धीमी पिचों और बड़े मैदान पर पर वह और घातक हो जाते हैं।"
प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ से लेकर टीम के कप्तान ऋषभ पंत तक हर किसी ने इस बात पर ज़ोर दिया है कि टीम ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप की ओर बढ़ रही है। हर्षल ने बताया कि यह बात सच है लेकिन वह सीरीज़ को जीतने का प्रयास भी कर रहे हैं।
हर्षल ने कहा, "आप अतीत या भविष्य के बारे में ज़्यादा सोच विचार करते हुए क्रिकेट नहीं खेल सकते हैं। जैसा कि पहले सभी ने कहा है, विश्व कप पर हमारी नज़र बनी हुई है और हम उस मंज़िल की ओर आगे बढ़ रहे हैं। हालांकि हम सीरीज़ में 2-1 से पीछे भी हैं और हमारा ध्यान अगले दो मैच जीतने पर केंद्रित है। इसके बाद हम आयरलैंड जा रहे हैं और चीज़ें उस दिशा में आगे बढ़ेंगे लेकिन इस समय हम सीरीज़ जीतने पर ध्यान दे रहे हैं।"

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।