मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्‍स : सूर्यकुमार और उमरान ने जीती बाज़ी

जानिए भारत बनाम श्रीलंका के बीच दूसरे टी20 में किस भारतीय खिलाड़ी ने किया प्रभावित

उमरान मलिक ने इस मैच में भी शानदार प्रदर्शन किया  •  BCCI

उमरान मलिक ने इस मैच में भी शानदार प्रदर्शन किया  •  BCCI

भारतीय टीम श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ तीन मैचों की टी20 सीरीज़ का दूसरा मैच 16 रन से हार गई, लेकिन भारतीय खिलाड़‍ियों ने पूरी कोशिश की कि लगातार 12वीं सीरीज़ घर में इसी मैच में जीत ली जाए। भारत मैच जरूर हारा लेकिन चलिए देख लेते हैं कि रेटिंग्‍स के हिसाब से कौन भारतीय खिलाड़ी मैच में हावी रहा।

क्‍या सही क्‍या ग़लत ?

भारत के लिए इस मैच में तेज़ गेंदबाज़ी सही नहीं गई। डेथ ओवरों के गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह अपने पूरे कोटे के चार ओवर भी नहीं कर सके। वहीं पिछले मैच में चार विकेट लेने वाले शिवम मावी विकेटों को तरसते रहे।
अगर कुछ अच्‍छा रहा तो अक्षर पटेल। रवींद्र जाडेजा की अनुपस्थिति में उन्‍होंने इस मैच में दिखाया कि वह किस कदर तक उनकी कमी को भर सकते हैं। वह अपनी आर्म बॉल से जितना ख़तरनाक दिखे, बल्‍लेबाज़ी में उससे भी ख़तरनाक दिखे।
प्लेयर रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)
इशान किशन, 4: जैसी उम्‍मीद थी इशान उस पर ख़रे नहीं उतर सके। विकेट‍कीपिंग करते हुए उन्‍होंने कई अच्‍छे प्रयास किए लेकिन पुणे कि पिच को वह समझने में कामयाब नहीं हो सके। इन स्विंग होती गेंद पर उनका आउट होना इस बात का गवाह भी है।

शुभमन गिल, 4: गिल जिस तरह की लय में अभी वनडे क्रिकेट में चल रहे हैं, वह रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में इसको संभाल नहीं पाए हैं। उनको इस तेज़ गेंदबाज़ की मददगार पिच पर थोड़ा धीरे से पारी को चलाना था लेकिन ग़लत समय पर ग़लत शॉट उनका विकेट ले गया।

राहुल त्रिपाठी, 6 : राहुल त्रिपाठी अपने गृहनगर डेब्‍यू कर रहे थे, लेकिन जितना अच्‍छा वह क्षेत्ररक्षण में कर पाए, बल्‍लेबाज़ी में ऐसा कुछ नहीं था। एक अच्‍छे स्‍कूप में उनकी बल्‍लेबाज़ी में कुछ नहीं था, लेकिन अक्षर की गेंद पर एक कैच उनको यह अतिरिक्‍त अंक दे गया।

सूर्यकुमार यादव, 10 : पिच को कैसे समझा जाए सूर्यकुमार इसको अच्‍छे से समझते हैं। लगातार गिरते विकेट के बीच उन्‍होंने अपने को शांत रखा और यही नतीज़ा रहा कि भारत श्रीलंका के स्‍कोर के क़रीब पहुंच सका। पहले 10 ओवर में संभलकर खेलने वाले सूर्यकुमार ने आगे के ओवरों में बल्‍ला चलाना शुरू किया और वह क़ामयाब भी हुए, लेकिन जब वह क्‍लाइमेक्‍स पर थे तो उनका बल्‍ला हाथ में घूम गया और वह लांग ऑन पर लपके गए।

हार्दिक पंड्या, 6 : कप्‍तानी में कहा जा सकता है कि यह दिन हार्दिक के नाम था। उन्‍होंने हमेशा आक्रमण की ओर देखा और कप्‍तानी में पूरे चार ओवर नहीं करते हुए अक्षर पटेल और युज़वेंद्र चहल को गेंदबाज़ी का मौक़ा दिया। बात बल्‍लेबाज़ी की आई तो यह भी पिच को समझने में ग़लती कर बैठे। जिस समय उनको सूर्यकुमार का साथ देना था वह अपना विकेट लुटाकर आउट हो गए।

अक्षर पटेल, 10 : अक्षर पटेल तो इस नंबर के हक़दार भी हैं। पहले उन्‍होंने अपनी आर्म गेंद पर दो विकेट लिए। सबसे बड़ा विकेट तो पथुम निसंका का जो एंकर की भूमिका निभा रहे थे। इसके बाद जब वह बल्‍लेबाज़ी करने आए तो लगभग अपनी टीम को जीत की दहलीज़ पर ले गए थे। हालांकि वह अर्धशतक उनके काम नहीं आया।

दीपक हुड्डा, 4 : दीपक हुड्डा के लिए भी यह मैच ख़ास नहीं गया था। उनको गेंदबाज़ी का मौक़ा नहीं मिला और केवल एक कैच उनके ख़ाते में आया। इसके बाद बल्‍लेबाज़ी में जब उनको सूर्यकुमार का साथ देना था वह अपना विकेट गंवा गए थे।

शिवम मावी, 7: शिवम मावी के लिए जैसा डेब्‍यू रहा, यह दूसरा मैच गेंदबाज़ी में नहीं रह सका, लेकिन भारत की गिरती उम्‍मीदों को उन्‍होंने ढलने नहीं दिया। जिस समय अक्षर को स्‍ट्राइक की ज़रूरत थी वह आगे आए और कमाल की हिटिंग की, लेकिन वह भी काफ़ी नहीं रहा।

अर्शदीप सिंह, 4 : अर्शदीप सिंह इस अंक के तो बिल्‍कुल हक़दार नहीं हैं। लगातार तीन नो बॉल उनकी ग़लतियों के बारे में बताता है और डेथ ओवर के गेंदबाज़ को केवल दो ही ओवर अपने कोटे के मिलना भी बताता है कि वह इस मैच में किस तरह से जूझ रहे थे।

युज़वेंद्र चहल, 7 : युज़वेंद्र चहल के लिए इस मैच में एक ही विकेट आया, लेकिन उन्‍होंने अपनी लाइन और लेंथ से प्रभावित किया। वह लगातार स्‍टंप्‍स पर गेंद रखते रहे और इसका नतीज़ा उन्‍हें कुसल मेंडिस के विकेट से मिला।

उमरान मलिक, 10 : रफ़्तार के सौदागर उमरान मलिक ना सिर्फ़ अपने रफ़्तार बल्कि लाइन-लेंथ से भी लगातार प्रभावित कर रहे हैं। वह इस बार तीन विकेट निकालने में क़ामयाब रहे। उनकी गति को समझना राजापक्षा के लिए नाक़ामयाब था, तो हसरंगा भी इससे कमतर नहीं रहे और असलंका बैक ऑफ़ लेंथ गेंद पर पुल करने पर इनका शिकार हो गए।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26