मैच (16)
आईपीएल (2)
BAN v IND (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
PAK v WI [W] (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
ख़बरें

सौरव गांगुली : विराट कोहली, श्रेयस अय्यर या के एल राहुल नंबर 4 पर खेल सकते हैं

पूर्व कप्तान के हिसाब से कोई खिलाड़ी पैदाइशी ओपनर या नंबर 3 या नंबर 4 नहीं होता

गांगुली ने कहा कि नंबर चार  के लिए भारतीय टीम के पास कई विकल्प हैं  •  Dibyangshu Sarkar/AFP/Getty Images

गांगुली ने कहा कि नंबर चार के लिए भारतीय टीम के पास कई विकल्प हैं  •  Dibyangshu Sarkar/AFP/Getty Images

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का मानना है कि भारतीय वनडे टीम के पास नंबर 4 के लिए कई विकल्प हैं। गांगुली ने नंबर 4 के लिए विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और के एल राहुल को सबसे प्रबल दावेदार माना, हालांकि साथ ही कहा कि बल्लेबाज़ी के स्थान को लेकर "लकीर के फ़क़ीर" बनना सही नहीं।

मुंबई में एक इवेंट के दौरान गांगुली ने कहा, "नंबर 4 केवल एक नंबर है। यहां कोई भी बल्लेबाज़ी कर सकता है। मुझे लगता है कोई पैदाइशी ओपनर या नंबर 3 या नंबर 4 नहीं होता। मैं मिडिल ऑर्डर का बल्लेबाज़ था लेकिन सचिन [तेंदुलकर] ने मुझे ओपन करने को कहा था। सचिन ने ख़ुद नंबर 6 से शुरुआत की थी। कोई भी नंबर 4 पर खेल सकता है। विराट कोहली नंबर 4 पर खेल सकते हैं, एशिया कप में अच्छा करने के बाद श्रेयस अय्यर भी अच्छे विकल्प होंगे और के एल राहुल भी हैं। मुझे लगातार पूछा जाता है कि हमारे पास यह नहीं है, वह नहीं है, लेकिन मुझे लगता है परेशानी यह है कि हमारे पास बहुत ज़्यादा कुछ है। मुझे लगता है राहुल [द्रविड़], रोहित [शर्मा] और चयनकर्ताओं को नंबर 4 पर एक खिलाड़ी को नियमित रूप से खिलाना पड़ेगा।"

उन्होंने आगे कहा, "वैसे एक बल्लेबाज़ी के पोज़ीशन से इतना फ़र्क़ नहीं पड़ता। आप केवल नंबर 4 के साथ विश्व कप नहीं जीतते। आप को लकीर का फ़क़ीर नहीं बनना। एक खिलाड़ी को चुनिए और उन्हें ही [नंबर 4 पर] खिलाइए।"

भारत 2011 के बाद पहली बार वनडे विश्व कप की मेज़बानी कर रहा है। हालांकि भारत ने 2013 चैंपियंस ट्रॉफ़ी के बाद किसी आईसीसी ख़िताब को नहीं अपने नाम नहीं किया है, गांगुली का मानना है इस टीम में विश्व कप जीतने का माद्दा है। उन्होंने कहा, "वह निरंतर सेमी-फ़ाइनल तक पहुंचते रहे हैं। उन्होंने डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल भी खेलें हैं। मुझे इस टीम पर भरोसा है और मुझे उम्मीद है हम एक ही टीम को एशिया कप, ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ और विश्व कप खेलते देखेंगे। सब को दृढ़ निश्चय के साथ अच्छे फ़ॉर्म के साथ खेलना होगा। एक बल्लेबाज़ी पोज़िशन या एक खिलाड़ी आपको टूर्नामेंट नहीं जीता सकता।

"यह अच्छी बात है कि [जसप्रीत] बुमराह फ़िट हैं। आयरलैंड में वह अच्छी गति से गेंदबाज़ी कर रहे हैं। इसके अलावा शमी और सिराज हैं, जडेजा हैं, रिस्ट-स्पिनर हैं। मुझे नहीं लगता पिक करने में कोई मुद्दा होगा।"

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सहायक एडिटर देबायन सेन ने किया है।