मैच (16)
ENG v NZ (W) (1)
MLC (2)
ENG v SL (U19) (1)
TNPL (2)
T20 Blast (6)
ENG v WI (1)
LPL (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ वनडे टीम में वॉशिंगटन की जगह लेंगे जयंत

हैमस्ट्रिंग की चोट से उबर रहे सिराज के बैकअप के तौर पर चुने गए सैनी

Jayant Yadav chats with Vikram Rathour during a training session, Cape Town, January 10, 2022

भारत के लिए एक वनडे मैच खेल चुके हैं जयंत यादव  •  Gallo Images/Getty Images

हाल ही में कोविड 19 पॉज़िटिव पाए गए वॉशिंगटन सुंदर की जगह जयंत यादव को 19 जनवरी से पार्ल में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में चुना गया है। इसके अलावा नवदीप सैनी को भी मोहम्मद सिराज के बैकअप के तौर पर टीम में शामिल किया गया है, जिन्हें साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ दूसरे टेस्ट के दौरान हैमस्ट्रिंग की चोट लगी थी।
जयंत और सैनी दोनों ही साउथ अफ़्रीका में भारतीय टेस्ट दल के साथ मौजूद हैं। जयंत टेस्ट टीम का हिस्सा हैं, लेकिन उन्हें अभी तक अंतिम 11 में खेलने का मौक़ा नहीं मिला है। जबकि सैनी साउथ अफ़्रीका में पिछले साल नवंबर से हैं, पहले वह इंडिया ए टीम का हिस्सा थे और अब वह टेस्ट टीम में रिज़र्व खिलाड़ी हैं।
32 साल के जयंत ने पांच टेस्ट और अक्तूबर 2016 में विशाखापत्तनम में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ एक वनडे खेला है। उस मैच में उन्होंने चार ओवर में आठ रन देकर एक विकेट लिया था, जिसे भारत ने 190 रनों से जीता था। 29 साल के सैनी ने आठ वनडे खेले हैं, जिसमें उन्होंने 80.16 के औसत से छह विकेट लिए हैं। इसके अलावा वह दो टेस्ट और 11 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच भी खेल चुके हैं।
वॉशिंगटन पिछले सप्ताह बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में ट्रेनिंग करते वक्त पॉज़िटिव पाए गए थे, जहां उनके साथ इस वनडे सीरीज़ में खेलने वाले शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, युज़वेंद्र चहल, वेंकटेश अय्यर, भुवनेश्वर कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा भी शामिल थे। इस ग्रुप ने बुधवार सुबह को साउथ अफ़्रीका के लिए प्रस्थान कर लिया है।
सिराज पहले और दूसरे दोनों टेस्ट में खेले थे और पहले टेस्ट में तीन विकेट लिए थे, लेकिन जोहैनेसबर्ग टेस्ट की दूसरी पारी में वह हैमस्ट्रिंग होने की वजह से 15.5 ओवर ही कर सके।
पहला और दूसरा वनडे 19 और 21 जनवरी को पार्ल और तीसरा वनडे 23 जनवरी को केपटाउन में खेला जाएगा।
भारतीय वनडे टीम : केएल राहुल (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), युज़वेंद्र चहल, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, नवदीप सैनी, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर।