मैच (12)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
ख़बरें

एशिया कप दल में जेमिमाह की हुई वापसी

भारत के लिए इंग्लैंड में हुए टी20 सीरीज़ की टीम में वह इकलौती योग हैं

कलाई में चोट लगने के कारण जेमिमाह वर्तमान इंग्लैंड दौरे पर नहीं जा पाई थीं  •  Associated Press

कलाई में चोट लगने के कारण जेमिमाह वर्तमान इंग्लैंड दौरे पर नहीं जा पाई थीं  •  Associated Press

जेमिमाह रॉड्रिग्स को बांग्लादेश में अगले महीने होने वाले महिला एशिया कप के लिए भारत के 15-सदस्यीय दल में शामिल किया गया है। महिला हंड्रेड प्रतियोगिता के दौरान नॉर्दन सुपरचार्जेर्स के लिए खेलते हुए कलाई में चोट लगने के कारण जेमिमाह वर्तमान इंग्लैंड दौरे पर नहीं जा पाई थीं। भारत लौटने के बाद उन्होंने नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए), बेंगलुरु में निरंतर अभ्यास किया है और अपना रिहैब भी पूरा किया है।
इंग्लैंड में टी20 सीरीज़ 2-1 से हारनी वाली टीम में जेमिमाह का जुड़ना उस टीम से इकलौता बदलाव है। विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ऋचा घोष ने प्रभावशाली प्रदर्शन के चलते अपनी जगह को बनाए रखा है। इसका मतलब है कि राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की विशेषज्ञ विकेटकीपर रह चुकीं तानिया भाटिया को रिज़र्व खिलाड़ियों में रखा गया है जहां उनके साथ माध्यम तेज़ गति की गेंदबाज़ सिमरन बहादुर भी हैं। ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ किरण नवगिरे, जिन्होंने इंग्लैंड सीरीज़ में हिस्सा लिया था, एक बार फिर हरमनप्रीत कौर की टीम में हैं।
एशिया कप में तेज़ गेंदबाज़ी का भार मुख्यतया मेघना सिंह और रेणुका सिंह संभालेंगी और उनका साथ देंगी ऑलराउंडर पूजा वस्त्रकर। वहीं भारत के पास राजेश्वरी गायकवाड़ और राधा यादव के रूप में दो बाएं हाथ की स्पिनर्स मौजूद होंगी अउ ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और स्नेह राणा ऑफ़ स्पिन विभाग में मोर्चा संभालेंगीं।
महिला एशिया कप चार साल के अंतराल के बाद आयोजित किया जा रहा है। सात टीमों के इस टूर्नामेंट में में पहले राउंड-रॉबिन के तहत हर टीम को छह मैच खेलने होंगे और इसके बाद शीर्ष की चार टीमें सेमीफ़ाइनल में भाग लेंगी। भारत का पहला मुक़ाबला श्रीलंका के विरुद्ध 1 अक्तूबर को खेला जाएगा। श्रीलंका के साथ इस मैच के बाद 3 अक्तूबर और 4 अक्तूबर को वह मलेशिया और यूएई के ख़िलाफ़ खेलेंगे। 7 अक्तूबर को पाकिस्तान और 8 अक्तूबर को बांग्लादेश से भिड़ने के बाद उनका आख़िरी लीग मैच 10 अक्तूबर को थाईलैंड के ख़िलाफ़ होगा।
सारे मैच सिलेट में खेले जाएंगे जहां भारत ने 2014 विश्व कप के दौरान पिछली बार मैच खेला था। एशिया कप के पिछले संस्करण में बांग्लादेश ने एक रोमांचक फ़ाइनल में भारत को आख़िरी गेंद पर हराया था। वह मैच कुआला लंपुर में खेला गया था।