मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CAN T20 (2)
ख़बरें

भारतीय टीम : 'जाडेजा ने उंगली पर दर्द निवारक क्रीम का इस्तेमाल किया था'

कप्तान रोहित और गेंदबाज़ ने मैच रेफ़री को सोशल मीडिया पर चल रहे वीडियो के बारे में बताया

नागपुर टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद रोहित शर्मा और रवींद्र जाडेजा ने मैच रेफ़री से मुलाक़ात की  •  Associated Press

नागपुर टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद रोहित शर्मा और रवींद्र जाडेजा ने मैच रेफ़री से मुलाक़ात की  •  Associated Press

भारतीय टीम प्रबंधन ने आईसीसी मैच रेफ़री ऐंडी पाइक्रॉफ़्ट से कहा है कि ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ नागपुर टेस्ट के पहले दिन सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित वीडियो क्लिप में रवींद्र जाडेजा अपने गेंदबाज़ी हाथ की पहली उंगली पर दर्द निवारक क्रीम लगा रहे थे।
वीडियो क्लिप में जाडेजा अपने दाहिने हाथ से मोहम्मद सिराज की हथेली के पिछले हिस्से से कोई पदार्थ निकालते नज़र आ रहे हैं। जाडेजा गेंद फेंकना शुरू करने से ठीक पहले अपने बाएं हाथ की पहली उंगली पर इस पदार्थ को रगड़ते हुए दिखाई दिए। वीडियो में कहीं भी जाडेजा को गेंद पर कुछ रगड़ते हुए नहीं देखा गया, हालांकि गेंद उस समय उनके हाथ में थी।
यह घटना तब हुई जब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 120 रन था। उस समय तक जाडेजा ने मार्नस लाबुशेन, मैट रेनशॉ और स्टीवन स्मिथ को आउट कर दिया था।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद जाडेजा, कप्तान रोहित शर्मा और भारतीय टीम के मैनेजर को वह वीडियो दिखाया गया। यह पता चला है कि पाइक्रॉफ़्ट बस उन्हें घटना के बारे में सूचित करना चाहते थे और जाडेजा पर कोई आरोप नहीं लगाया गया है।
जबकि इस घटना ने सोशल मीडिया पर विवादों को जन्म दिया, यह पता चला है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच रेफ़री को इसके बारे में सचेत नहीं किया था। खेल की परिस्थितियों के अनुसार, मैच रेफ़री शिक़ायत दर्ज कराने की आवश्यकता के बिना स्वतंत्र रूप से ऐसी घटनाओं की जांच कर सकते हैं। और क्रिकेट के नियमों के तहत, यह सुनिश्चित करने के लिए कि गेंद की स्थिति अप्रभावित रहे, गेंदबाज़ को अपने हाथों पर किसी भी प्रकार का पदार्थ लगाने के लिए अंपायर की अनुमति की आवश्यकता होती है।
पांच महीने चोटिल रहने के बाद जाडेजा ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के पहले दिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सफल वापसी की। लगातार दो गेंदों पर लाबुशेन और रेनशॉ को आउट करने के अलावा उन्होंने स्मिथ, टॉड मर्फ़ी और पीटर हैंड्सकॉम्ब को आउट किया। 47 रन देते हुए जाडेजा ने पांच विकेट लिए और मेहमान टीम पहले दिन 177 के स्कोर पर सिमट गई।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।