मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

'विश्व स्तरीय' आंद्रे रसल के बिना टीम में संतुलन बनाना मुश्किल : मैक्कलम

केकेआर के कोच ने कहा "जब हमने बोर्ड पर 165 रन खड़े किए, तो अच्छा होता कि एक और गेंदबाज़ हमारे पास होता।"

Andre Russell plays a cut, Chennai Super Kings vs Kolkata Knight Riders, Abu Dhabi, IPL 2021, September 26, 2021

चोटिल होने की वजह से पंजाब किंग्‍स के खिलाफ नहीं उतरे रसल  •  BCCI

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को चोटिल आंद्रे रसल की अनुपस्थिति में टीम संतुलन बनाना मुश्किल हो रहा है। मुख्य कोच ब्रेंडन मैक्कलम ने शुक्रवार को पंजाब किंग्स से हारने के बाद यह स्वीकार किया। केकेआर ने आईपीएल के फ़िर से शुरू होने के बाद से सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है, खासकर शुरुआती चरणों में जब उन्होंने रसल को पांचवें गेंदबाज़ के रूप में खिलाया था, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के ख़िलाफ रसल की हैमस्ट्रिंग की चोट और इस हफ्ते की शुरुआत में दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ लॉकी फ़र्ग्युसन की चोट के बाद से उन्हें एकादश बनाने के लिए कुछ फ़ैसले मज़बूरी में लेने पड़े हैं।
किंग्स के ख़िलाफ़ फ़र्ग्युसन के स्थान पर टिम साइफ़र्ट के साथ बल्लेबाज़ी को मज़बूत करने का निर्णय लिया, जिसके वेंकटेश अय्यर को टीम में एक विशेषज्ञ गेंदबाज़ की भूमिका दी गई, जो सफल नहीं हुआ। अय्यर और नितीश राणा के बीच, पांचवें गेंदबाज़ के कोटे के 3.3 ओवर में 37 रन दिए गए और किंग्स ने आखिरी ओवर में जीत दर्ज़ की।
मैक्कलम ने कहा, "संतुलन के मामले में, जब आप रसल जैसे विश्व स्तरीय ऑलराउंडर को बाहर करते हैं, तो टीम को संतुलित करना हमेशा मुश्किल होता है। मुझे पता है कि हमें दोबारा शारजाह जाना होगा, हमें बस एक बल्लेबाज़ कम लगा और उस परिस्थिति में हमें लगा कि हम अतिरिक्त बल्लेबाज़ को खिला सकते हैं। हमने महसूस किया कि हम वेंकटेश अय्यर की गेंदबाज़ी का उपयोग कर सकते हैं, जो इतने शानदार रहे हैं। जब आप अपने किसी बड़े खिलाड़ी को बाहर करते हैं, जो एक ऑलराउंडर होता है, तो आपको हमेशा मज़बूत गेंदबाज़ी करने या मज़बूत बल्लेबाज़ी करने का नाजुक संतुलन मिलता है।"
"जब हमने बोर्ड पर 165 रन बनाए, तो अच्छा होता कि एक और गेंदबाज़ हमारे टीम में होता। दो ओवर बाकी थे, पंजाब किंग्स का स्कोर ठीक वैसा ही था जैसे हम अपनी पारी में थे। इस खेल में छोटे अंतर मायने रखते है, लेकिन आज यह हमारे हक में नहीं गया।"
केकेआर के पास विदेशी विकल्पों में बेन कटिंग और शाकिब अल हसन शामिल हैं। रसल की जगह खेल रहे टिम साउदी ने चार ओवर में 40 रन लुटा दिए। मैक्कलम ने कहा कि शाकिब दिमाग में थे, लेकिन उन्होंने संकेत दिया कि हाल ही में समाप्त हुई कैरेबियन प्रीमियर लीग में साइफ़र्ट के बल्लेबाज़ी फॉर्म को नज़रअंदाज करना मुश्किल था। साइफ़र्ट ने केकेआर के लिए अपने पदार्पण पर सातवें नंबर पर बल्लेबाज़ी की और चार गेंदों का सामना किया, लेकिन मैक्कलम ने कहा, योजना उन्हें ऊपरी क्रम पर भेजने की थी।
मैक्कलम ने कहा, "हां शाकिब निश्चित रूप से उपलब्ध हैं। हमारे पास बहुत सारे विकल्प हैं। जब आप एक कोच होते हैं तो आप कॉल करते हैं, जिसे आप कई बार महसूस करते हैं। साइफ़र्ट कैरेबियन लीग में असाधारण रहे हैं जहां वह टीकेआर के लिए खेल रहे थे। उन्होंने वास्तव में मध्य क्रम में अच्छा प्रदर्शन किया है और हमें लगा कि हमें उस मध्य क्रम को थोड़ा मज़बूत करने की ज़रूरत है।"
"क्योंकि हमने अच्छी शुरुआत की, हमने साइफ़र्ट को ओएन मोर्गन और दिनेश कार्तिक के पीछे थोड़ा खिलाया। लेकिन हां, जब आप चयन की बात करते हैं तो शाकिब हमेशा नज़र में होते हैं क्योंकि उनका कौशल, बायें हाथ से गेंदबाज़ी करने की उनकी क्षमता और उनकी बल्लेबाज़ी शानदार है।हम शायद उन्हें शीर्ष तीन में एक बल्लेबाज़ के रूप में थोड़ा अधिक देखते हैं, लेकिन निश्चित रूप से इसका मतलब यह नहीं है कि वह कहीं और नहीं खेल सकते हैं। इसलिए वह अगले मैच के लिए नज़र में होंगे ज़रूर।"
इस समय केकेआर की एक और चिंता कप्तान मॉर्गन की फॉर्म को लेकर है, हालांकि इसने अब तक उनकी बल्लेबाज़ी को गंभीर रूप से प्रभावित नहीं किया है। मॉर्गन को अभी यूएई में चार पारियों में दोहरे अंकों में पहुंचना बाक़ी है, लेकिन उन्होंने टीम का नेतृत्व अच्छी तरह से किया है। सीएसके के ख़िलाफ़ हार के बाद टीम के मेंटर डेविड हसी ने संकेत दिया था कि मॉर्गन की जगह मुश्किल में नहीं है। मैक्कलम ने यह और भी साफ ढंग से कहा।
उन्होंने कहा, "वह हमारे वरिष्ठ खिलाड़ियों में से एक है, वह हमारे अंतर्राष्ट्र्रीय बल्लेबाज़ों में से एक है, और वह कप्तान भी है। मुझे वास्तव में लगता है कि उन्होंने बहुत अच्छी तरह से, चतुराई से टीम की कप्तानी की है। लेकिन देखिए, आप उनके बल्ले से रन बनते हुए देखना चाहते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपको अपने विदेशी खिलाड़ियों से रनों की आवश्यकता है, लेकिन मुझे विश्वास है कि वह वापसी करेंगे।"

वरुण शेट्टी ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।