मैच (6)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (1)
CWC Play-off (3)
SL v AFG (1)
ख़बरें

अय्यर और नटराजन के लिए आईपीएल 2021 में भाग लेने का रास्ता साफ़

लीग के सीओओ हेमांग अमीन ने टीमों को बताया कि रिप्लेस किए गए खिलाड़ियों को वापस लाया जा सकता है

यह देखना दिलचस्प होगा कि अब दिल्ली की कप्तानी कौन करेगा  •  BCCI

यह देखना दिलचस्प होगा कि अब दिल्ली की कप्तानी कौन करेगा  •  BCCI

चोट से उबरने के बाद श्रेयस अय्यर और टी नटराजन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के दूसरे चरण के लिए टीम में वापस आ सकते हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने चोट अथवा निजी कारणों से पहले चरण से बाहर हुए खिलाड़ियों की वापसी को मज़ूरी दे दी है।
इस हफ़्ते की शुरुआत में आईपीएल के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) हेमंद अमीन ने टीमों को रिप्लेसमेंट खिलाड़ियों की सूची जमा करने के लिए 20 अगस्त तक का समय दिया था। उन्होंने कहा था, "यदि कोई खिलाड़ी आईपीएल 2021 के पहले चरण के दौरान चोटिल या अनुपलब्ध था और अब वह उपलब्ध हैं तो फ्रेंचाइज़ीओं को अपने पहले पसंदीदा खिलाड़ी और रिप्लेसमेट खिलाड़ी के बीच किसी एक को चुनना होगा।"
अमीन ने बताया कि जिस भी रिप्लेसमेंट खिलाड़ी को दूसरे चरण के लिए नहीं चुना जाता है वह आईपीएल के रजिस्टर्ड खिलाड़ियों की सूची का हिस्सा बनेंगे। हालांकि अगर पहली पसंद वाले किसी खिलाड़ी को रिलीज़ किया जाता है तो उसे इस सूची में शामिल नहीं किया जाएगा।
दिल्ली कैपिटल्स के निर्धारित कप्तान अय्यर साल की शुरुआत में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के दौरान चोटिल हुए थे। उनके कंधें में गंभीर चोट लगी थी और वह आईपीएल के पहले चरण से बाहर हो गए थे। अय्यर की ग़ैर मौजूदगी में कप्तानी की ज़िम्मेदारी ऋषभ पंत को सौंपी गई थी। यह समझा जा रहा है कि अय्यर दिल्ली कैपिटल्स के असिस्टेंट कोच प्रवीण आमरे और ट्रेनर रजनिकांत सिवाग्ननम के साथ शनिवार को दुबई पहुंचे। वह एक हफ़्ते का क्वारंटीन पूरा करने के बाद अगले सप्ताह टीम के साथ जुड़ेंगे। अब तक कैपिटल्स ने दूसरे चरण के लिए अपने कप्तान की घोषणा नहीं की है।
नटराजन की बात की जाए तो उनकी वापसी से अंक तालिका में अंतिम स्थान पर विराजमान सनराइज़र्स हैदराबाद टीम का मनोबल बढ़ेगा। नटराजन को काफी समय से अपने बाएं पैर के घुटने में तक़लीफ़ थी। इस चोट से उबरने के लिए उन्हें लीग के पहले चरण को बीच रास्ते छोड़कर सर्जरी करानी पड़ी थी।
चोटिल खिलाड़ियों के अलावा कई विदेशी खिलाड़ी भी निजी कारणों से आईपीएल के पहले भाग के लिए अनुपलब्ध थे जिसमें मिचेल मार्श, जॉश हेज़लवुड और जॉश फ़िलिपे की ऑस्ट्रेलियाई तिकड़ी शामिल है।
आईपीएल 2021 के बाक़ी बचे 31 मैच 19 सिंतबर से 15 अक्टूबर के बीच संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले जाएंगे।
आईपीएल के पहले चरण में रिप्लेसमेंट के तौर पर आए हुए खिलाड़ियों की लिस्ट :
कोलकाता नाइट राइडर्स : रिंकू सिंह की जगह गुरकीरत सिंह मान
चेन्नई सुपर किंग्स : जॉश हेज़लवुड की जगह जेसन बेहरनडॉर्फ़
सनराइज़र्स हैदराबाद : मिचेल मार्श की जगह जेसन रॉय
राजस्थान रॉयल्स : लियम लिविंगस्टन की जगह जेराल्ड कटज़े
दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर की जगह अनिरुद्ध जोशी
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : केन रिचर्डसन की जगह स्कॉट कुगेलाइन, जॉश फ़िलिपे की जगह फ़िन ऐलेन
गौरव सुंदरारमन के इनपुट के साथ

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।