मैच (5)
ज़िम्बाब्वे में बांग्लादेश (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
महाराजा टी20 (2)
फ़ीचर्स

केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक की जोड़ी ने अपने नाम किए कई रिकॉर्ड

डिकॉक की 140 रनों की नाबाद पारी आईपीएल में किसी बल्लेबाज़ की तीसरी सबसे बड़ी पारी है

1 - केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक किसी आईपीएल पारी में 20 ओवरों तक बल्लेबाज़ी करने वाली पहली जोड़ी बन गए हैं। टी20 में वह सिर्फ़ चौथे जोड़ीदार हैं जिन्होंने 20 ओवरों तक बल्लेबाज़ी की है।
210 - राहुल और डिकॉक के बीच हुई नाबाद 210 रनों की साझेदारी आईपीएल में सलामी जोड़ी के द्वारा की गई सबसे बड़ी साझेधारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी के नाम था। उन्होंने 2019 में सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के ख़िलाफ़ 186 रनों की साझेधारी की थी।
2- डिकॉक और राहुल की इस साझेदारी से दो और बड़ी साझेदारियां आईपीएल में हो चुकी हैं। यह दोनों ही साझेदारियां बेंगलुरु की जोड़ी विराट कोहली और एबी डिवीलियिर्स के नाम है। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए 2016 में गुजरात लायंस के ख़िलाफ़ 229 जबकि 2015 में मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ 215 रनों की नाबाद साझेदारी की थी।
10 - कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ आईपीएल में बल्लेबाज़ों ने सबसे अधिक दस शतक लगाए हैं। डिकॉक की पारी से पहले मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स इस मामले में एक ही स्थान पर थे लेकिन अब सबसे ज़्यादा शतक खाने के मामले में मुंबई नौ शतकों के साथ दूसरे स्थान पर है।
140 - 140 नाबाद रनों की डिकॉक की पारी आईपीएल में किसी बल्लेबाज़ द्वारा बनाया गया तीसरा सार्वाधिक स्कोर है। वह इस मामले में, 2013 में बेंगलुरु के लिए पुणे वॉरियर्स इंडिया के ख़िलाफ़ 175 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले क्रिस गेल और 2008 में कोलकाता के लिए बेंगलुरु के ख़िलाफ़ 158 नाबाद रनों की पारी खेलने वाले ब्रेंडन मक्कलम के ही पीछे हैं।
1 - डिकॉक की नाबाद 140 रनों की पारी टी20 में किसी साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज़ द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। डिकॉक ने इस पारी के बदौलत पीटर मलान की बराबरी कर ली है जिन्होंने 2014 में वेस्टर्न प्रोविंस के लिए खेलते हुए इस्टर्न्स के ख़िलाफ़ 140 रनों की नाबाद पारी खेली थी।
71- डिकॉक ने अंतिम पांच ओवरों में 71 रन बनाए जो कि आईपीएल के इतिहास में इस फ़ेज़ में किसी बल्लेबाज़ द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रन हैं। डिकॉक ने आख़िरी पांच ओवरों में छह चौकों और छह छक्कों के साथ 322.72 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। इससे पहले यह रिकॉर्ड आंद्रे रसल के नाम था जिन्होंने 2018 में चेन्नई के ख़िलाफ़ खेलते हुए अंतिम पांच ओवरों में 68 रन बनाए थे।
10 - डिकॉक ने इस पारी में दस छक्के लगाए जो कि इस सीज़न में किसी बल्लेबाज़ द्वारा एक पारी में लगाए हुए सबसे अधिक छक्के हैं। कायरन पोलार्ड द्वारा 2019 में किंग्स XI पंजाब के ख़िलाफ़ कारनामा किए जाने के बाद वह पहले ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने आईपीएल की किसी एक पारी में दस या उससे अधिक छक्के लगाए हैं।

संपत बंडारूपल्ली ESPNcricinfo में स्टैटिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।