फ़ीचर्स

आंकड़ें झूठ नहीं बोलते : डिकॉक और राहुल को रोकने के लिए गुजरात के पास शमी का ब्रह्मास्त्र

गुजरात को रहना होगा आवेश के 'पेस' से सावधान

Daya Sagar
Daya Sagar
09-May-2022
Mohammed Shami is a pleased bowler after snagging Nicholas Pooran, Gujarat Titans vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, April 27, 2022

शमी ने डिकॉक को पांच टी20 पारियों में सिर्फ़ तीन बार आउट किया है  •  BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मंगलवार को इस सीज़न की दो नई टीमों गुजरात टाइटंस और और लखनऊ सुपर जायंट्स की भिड़ंत होगी। इससे पहले दोनों टीमों ने एक दूसरे के ख़िलाफ़ अपने इतिहास का पहला मैच खेलते हुए रोमांचक मुक़ाबला किया था। राहुल तेवतिया की आक्रामक पारी की बदौलत अंतिम ओवर तक गए इस मैच में गुजरात ने लखनऊ को पांच विकेट से हराया था। फ़िलहाल दोनों टीमें 11 मैच में आठ जीत और 16 अंकों के साथ पहले दो स्थानों पर हैं। हालांकि अपना पिछला दो मैच हारकर आ रही गुजरात टीम पर इस मैच में जीत का लय पाने का दबाव होगा। आइए डालते हैं इस मैच से जुड़े कुछ अहम आंकड़ों और महत्वपूर्ण मैच-अप पर नज़र।
डिकॉक और राहुल को रहना होगा शमी से सावधान
लखनऊ के लिए उनके दोनों सलामी बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक और केएल राहुल अब तक इस सीज़न में शानदार फ़ॉर्म में रहे हैं। जहां डिकॉक ने 11 मैचों में 31 की औसत से तीन अर्धशतकों की मदद से 344 रन बनाए हैं, वहीं कप्तान केएल राहुल तो उनसे एक कदम आगे रहते हुए दो शतकों और दो अर्धशतकों की मदद से 451 रन ठोके हैं।
हालांकि दोनों को गुजरात के स्ट्राइक गेंदबाज़ मोहम्मद शमी से सावधान रहना होगा। कारण शमी का इन दोनों के ख़िलाफ़ बेहतरीन रिकॉर्ड है। जहां शमी ने डिकॉक को पांच टी20 पारियों में सिर्फ़ 14 के औसत से रन देते हुए उन्हें तीन बार आउट किया है, वहीं राहुल को उन्होंने तीन पारियों में से दो बार चलता किया है। पिछली बार जब दोनों टीमें भिड़ी थीं, तो इन दोनों सलामी बल्लेबाजों को शमी ने ही पवेलियन भेजा था। इसके अलावा शमी, क्रुणाल पंड्या को भी पांच टी20 पारियों में तीन बार आउट किया है।
राशिद के ख़िलाफ़ नहीं बोल पाता है लखनऊ के बल्लेबाज़ों का बल्ला
जहां शमी गुजरात के बल्लेबाज़ों को क्रीज़ पर टिकने नहीं देते हैं, वहीं राशिद ख़ान उनके बल्लेबाज़ों को रन बनाने का कोई मौक़ा नहीं देते हैं। दरअसल मार्कस स्टॉयनिस को छोड़कर लखनऊ के किसी भी बल्लेबाज़ का स्ट्राइक रेट राशिद के ख़िलाफ़ 110 से अधिक नहीं है। उनके कप्तान राहुल सिर्फ़ 77 की स्ट्राइक रेट से राशिद के ख़िलाफ़ रन बना पाए हैं, जबकि राशिद ने उन्हें छह पारियों में तीन बार आउट किया है। राशिद के ख़िलाफ़ डिकॉक का स्ट्राइक रेट 106, दीपक हुड्डा का 110, क्रुणाल पंड्या का सिर्फ़ 94 और मार्कस स्टॉयनिस का 127 का है, जबकि राशिद उन्हें क्रमशः एक, दो, तीन और तीन बार आउट कर चुके हैं।
गुजरात को नहीं भाता है आवेश का पेस
पिछले सीज़न आईपीएल में सबको प्रभावित करने वाले आवेश ख़ान ने इस सीज़न में भी कमाल का खेल दिखाया है और सिर्फ़ 19 के औसत और 14 के स्ट्राइक रेट से नौ पारियों में 14 विकेट लिए हैं। एहतियातन आराम मिलने के बाद उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ शानदार वापसी करते हुए तीन विकेट लिए। गुजरात के बल्लेबाज़ों को भी आवेश से सावधान रहने की ज़रुरत है। उनके कुछ बल्लेबाज़ आवेश के ख़िलाफ़ आसानी से रन नहीं बना पाते हैं, तो कुछ बल्लेबाज़ विकेट फेंक देते हैं।
आवेश ने गुजरात के प्रमुख बल्लेबाज़ शुभमन गिल को चार पारियों में दो बार आउट किया है, जबकि शुभमन उन पर सिर्फ़ 89 के स्ट्राइक रेट से रन बना पाते हैं। वहीं डेविड मिलर को भी वह दो बार आउट कर चुके हैं। हालांकि मिलर, आवेश पर लगभग 200 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। हार्दिक पंड्या आवेश के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 46 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं, वहीं राहुल तेवतिया का भी उनके ख़िलाफ़ बल्ला लगभग ख़ामोश रहता है और अंतिम ओवरों में वह आवेश के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 114 के स्ट्राइक रेट से रन हासिल कर पाते हैं।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।dayasagar95