मैच (12)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
ख़बरें

कोलकाता नाइट राइडर्स ने फ़र्ग्युसन और गुरबाज़ को गुजरात टाइटंस से किया ट्रेड

न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ 2019 से लेकर 2021 तक केकेआर का ही हिस्सा थे

फ़र्ग्युसन को गुजरात ने पिछले सीज़न 10 करोड़ रुपए में ख़रीदा था  •  Getty Images

फ़र्ग्युसन को गुजरात ने पिछले सीज़न 10 करोड़ रुपए में ख़रीदा था  •  Getty Images

23 दिसंबर को कोची में होने वाली आईपीएल नीलामी से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ लॉकी फ़र्ग्युसन और अफ़ग़ानिस्तान के विकेटकीपर रहमानउल्लाह गुरबाज़ को आईपीएल 2022 की विजेता गुजरात टाइटंस से ट्रेड करते हुए अपने दल में शामिल कर लिया है।
फ़र्ग्युसन के जुड़ने से केकेआर का तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण और भी मज़बूत हो गया है जिसमें ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट व वनडे कप्तान पैट कमिंस, हमवतन टिम साउदी, उमेश यादव और शिवम मावी जैसे गेंदबाज़ पहले से ही मौजूद हैं। फ़र्ग्युसन के लिए यह घर वापसी जैसा है क्योंकि वह 2019 से लेकर 2021 तक केकेआर का हिस्सा रह चुके हैं। वहीं वह अतीत में राइज़िंग पुणे सुपरजायंट्स का भी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।
फ़र्ग्युसन को बीते सीज़न के लिए फ़रवरी महीने में उनकी बेस प्राइस से पांच गुना अधिक की क़ीमत पर 10 करोड़ रुपए में गुजरात ने अपने दल में शामिल किया था। उन्होंने 13 मुक़ाबलों में 8.95 की इकॉनमी से 12 विकेट झटके थे। जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर चार विकेट था। उन्होंने फ़ाइनल में जॉस बटलर को 157.3 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद डालकर सीज़न की सबसे तेज़ गेंद डाली थी।
फ़र्ग्युसन ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित टी20 विश्व कप में पांच मुक़ाबलों में सात विकेट झटके। हालांकि सेमीफ़ाइनल में उनकी टीम को पाकिस्तान के हाथों हार का स्वाद चखना पड़ा।
पिछले सीज़न गुरबाज़ की बेस प्राइस 50 लाख रुपए थी लेकिन उन्हें नीलामी में कोई ख़रीदार नहीं मिल पाया था। हालांकि गुजरात ने बाद में उन्हें जेसन रॉय के रिप्लेसमेंट के तौर पर अपने दल में शामिल कर लिया था। हालांकि गुरबाज़ को अपना पूरा सीज़न बेंच पर ही बिताना पड़ा क्योंकि गुजरात ने मैथ्यू वेड और ऋद्धिमान साहा के अनुभव को ही अधिकतर मौक़ों पर इस्तेमाल करना अधिक मुनासिब समझा। गुरबाज़ के जुड़ने से केकेआर को विकेटकीपिंग में अधिक विकल्प मिल गए हैं।
इससे पहले शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने जेसन बेहरनडॉर्फ़ को मुंबई इंडियंस को ट्रेड कर दिया। आरसीबी ने बेहरनडॉर्फ़ को 75 लाख में ख़रीदा था लेकिन पूरे सीज़न वह एक बार भी उनका उपोयग नहीं कर पाए।
पिछली नीलामी में बचे पर्स और खिलाड़ियों को रिलीज़ करने के बाद शेष राशि के योग के अलावा टीमों के पास इस नीलामी में ख़र्च करने के लिए पांच करोड़ की अतिरिक्त राशी होगी। जहां उनका कुल ख़र्चा 95 करोड़ होगा।
दो बार की विजेता केकेआर ने पिछला सीज़न अंक तालिका में छठवें स्थान पर समाप्त किया था। जिसमें उन्हें छह मुक़ाबलों में जीत जबकि आठ मुक़ाबलों में हार झेलनी पड़ी थी।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।