मैच (13)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
USA vs BAN (1)
फ़ीचर्स

टीम प्रीव्‍यू : मुंबई इंडियंस को खलेगी बुमराह की कमी

ब्रेविस, तिलक, डेविड और ग्रीन के मौजूद होने से मज़बूत हुआ मध्‍य क्रम

Jasprit Bumrah celebrates after dismissing Robin Uthappa for 1, Mumbai Indians vs Chennai Super Kings, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, May 12, 2022

आईपीएल के इस सीज़न में नहीं खेलेंगे बुमराह  •  BCCI

पिछले सीज़न में कैसा था प्रदर्शन
14 मैचों में केवल चार जीत के साथ सबसे मुंबई की टीम प्वाइंट टेबल में सबसे नीचे थी।
2023 की टीम
रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, डेवाल्‍ड ब्रेविस, तिलक वर्मा, इशान किशन, ट्रिस्टन स्टब्स, विष्‍णु विनोद, कैमरन ग्रीन, अर्जुन तेंदुलकर, रमनदीप सिंह, शम्‍स मुलानी, नेहाल वढेरा, ऋतिक शौकीन, अरशद ख़ान, डुएन यानसन, पीयूष चावला, कुमार कार्तिकेय, राघव गोयल, जसप्रीत बुमराह, जोफ़्रा आर्चर, जेसन बेहरनडॉर्फ़, आकाश मधवाल।
कौन देरी से आ रहा या कौन ज़ल्‍द जा रहा?
सारे ही ख‍िलाड़ी पूरे सीज़न के लिए उपलब्‍ध होंगे, लेकिन शुरुआती आईपीएल मुक़ाबलों के दौरान ही साउथ अफ़्रीका की नीदरलैंड्स के साथ वनडे सीरीज़ होगी और अगर इसमें ट्रिस्टन स्टब्स और डेवॉल्‍ड ब्रेविस चुने जाते हैं तो वे कुछ मैच मिस कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो दोनों ही मुंबई के 2 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के ख़‍िलाफ़ मैच में नहीं खेल पाएंगे और 3 अप्रैल को टीम से जुड़ेंगे, जिससे वह 8 अप्रैल को चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के ख़िलाफ़ खेले जाने वाले मैच में चयन के लिए उपलब्‍ध रहेंगे।
संभावित प्रथम अंतिम एकदश
1 रोहित शर्मा (कप्‍तान), 2 इशान किशन (विकेटकीपर), 3 कैमरन ग्रीन, 4 सूर्यकुमार यादव, 5 तिलक वर्मा, 6 टिम डेविड, 7 रमनदीप सिंह, 8 ऋतिक शौकीन, 9 कुमार कार्तिकेय, 10 जोफ़्रा आर्चर, 11 जेसन बेहरनडॉर्फ़।
ब्रेविस जब टीम से जुड़ेंगे तो अंतिम 11 में खेलेंगे, ज्‍़यादतर उम्‍मीद है रमनदीप सिंह की जगह वे बेहरडॉर्फ़ को बाहर करेंगे क्‍योंकि चार ही विदेशी खिलाड़ी अंत‍िम 11 का हिस्‍सा हो सकते हैं। इसकी जगह वह एक भारतीय तेज़ गेंदबाज़ को खिलाएंगे और उन्‍हें अभी भी जसप्रीत बुमराह और जाय रिचयर्डसन की जगह खिलाड़‍ियों का ऐलान करना बाक़ी है।
इस साल नया क्‍या है
बुमराह चोट की वजह से पूरा आईपीएल सीज़न नहीं खेलेंगे, 2013 में आईपीएल डेब्‍यू करने के बाद यह पहली बार होगा। इसकी वजह से प्रशंसकों को अभी बुमराह और जोफ़्रा आर्चर को एक साथ गेंदबाज़ी करते देखने के लिए इंतज़ार करना होगा। वैसे आर्चर मुंबई के लिए बड़ा रोल निभा सकते हैं, लेकिन बुमराह को मुंबई जरूर मिस करेगी।
हालांकि उनके पास कायरन पोलार्ड की जगह कैमरन ग्रीन मौजूद हैं, जो अब मुंबई के बल्‍लेबाज़ी कोच बन गए हैं। इसके अलावा उन्‍होंने पिछली नीलामी में विस्‍फोटक बल्‍लेबाज़ विष्‍णु विनोद को जोड़ा है, जिन्‍होंने टी20 में 139 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।
यह अच्‍छा नहीं है
2022 नीलामी से पहले ही उन्‍होंने कह दिया था कि वह 2023 आईपीएल के लिए टीम एकजुट कर रहे हैं। हालांकि वे बुमराह को मिस कर करेंगे। बुमराह और रिचर्डसन के बिना उनकी तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण कमज़ोर लग रही है और अभी उनके पास आर्चर, बेहरनडॉर्फ़, उत्‍तराखंड के तेज़ गेंदबाज़ आकाश मधवाल और तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर ग्रीन, अर्जुन तेंदुलकर, रमनदीप, अरशद और यानसन है।
इसी के साथ मुंबई के पास एक मुख्‍य स्पिनर भी नहीं है, छोटी नीलामी में भी वह ऐसा नहीं कर सके। उन्‍होंने बड़े स्पिनरों के बिना भी ख़‍िताब जीते हैं, लेकिन इस बार तेज़ गेंदबाज़ी की समस्‍या और कम अनुभवी स्पिनरों की वजह से उनकी समस्‍या बढ़ सकती है। उनके पास पीयूष चावला है लेकिन उन्‍होंने पिछला आईपीएल मैच 2021 में खेला था, वह भी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के लिए उनका एकमात्र मैच था।
अच्‍छा क्‍या है
पिछले कुछ सालों में हार्दिक पंड्या और पोलार्ड को खोने के बाद भी उनके पास कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो उनकी जगह भर सकते हैं। टिम डेविड, ब्रेविस, तिलक वर्मा और अब ग्रीन मुंबई के मध्‍य क्रम को मज़बूती दे सकते हैं। इनमें भी केवल डेविड 24 साल के हैं जिससे मुंबई इस कोर ग्रुप को आगे के समय के लिए मज़बूत बना सकता है।
एक और ताक़त उनके पास ऑलराउंड विकल्‍प होगा जो आईपीएल की एमवीपी रहा है। लेकिन अगर वे अपने गेंदबाज़ी की कमज़ोरी को छुपाने में क़ामयाब रहे तो उनके पास ऐसे बल्‍लेबाज़ हैं जो उन्‍हें प्‍लेऑफ़ में पहुंचा सकते हैं।
कार्यक्रम पर एक नज़र
मुंबई को प्‍लेऑफ़ की दौड़ में बने रहने में देरी के लिए जाना जाता है और अगर इस बार भी ऐसा हुआ तो इससे उन्‍हें फ़ायदा मिलेगा। पहले नौ मैचों में घर और बाहर खेलने के बाद उन्‍हें अपने आख़‍िरी चार में से तीन मैच वानखेड़े स्‍टेडियम में खेलने हैं।
वे अपने किले में अपनी पकड़ को दोबारा पाना चाहेंगे क्‍योंकि पिछले सीज़न जब आईपीएल मुंबई और पुणे में हुआ था तो वह यहां चार में से दो ही मैच जीत पाए थे।
बड़ा सवाल

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo में असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।