मैच (7)
आईपीएल (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
फ़ीचर्स

टीम प्रीव्यू : क्या इस बार बेंगलुरु जीत पाएगा आईपीएल का ख़िताब?

टीम के सात में से छह घरेलू मैच अप्रैल में होने हैं

पिछले साल बेंगलुरु ने आईपीएल के प्ले ऑफ़ में जगह बनाई थी  •  BCCI

पिछले साल बेंगलुरु ने आईपीएल के प्ले ऑफ़ में जगह बनाई थी  •  BCCI

पिछले साल का प्रदर्शन

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने पिछले सीज़न में आठ जीत और छह हार के साथ शीर्ष चार में जगह बनाई थी। इसके बाद उन्होंने रजत पाटीदार के सबसे तेज़ भारतीय शतक की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स को एलिमिनेटर में हराया। हालांकि क्वालीफ़ायर 2 में उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने हराकर प्रतियोगिता से बाहर कर दिया।

2023 के लिए आरसीबी दल

फ़ाफ़ डुप्लेसी (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, वनिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शहबाज़ अहमद, रजत पाटीदार, अनुज रावत, आकाश दीप, जॉश हेज़लवुड, महिपाल लोमरोर, फ़िन ऐलेन, सुयश प्रभुदेसाई, कर्ण शर्मा, सिद्धार्थ कौल, डेविड विली, रीस टॉप्ली, हिमांशु शर्मा, मनोज भंडागे, राजन कुमार, अविनाश सिंह, सोनू यादव, माइकल ब्रेसवेल

खिलाड़ियों की उपलब्धता

ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ जॉश हेज़लवुड अभी चोट से उबर रहे हैं। भारतीय दौरे पर उन्होंने एक भी टेस्ट और वनडे मैच नहीं खेला और वह दौरे के बीच ही घर रवाना हो गए। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल और ऐशेज़ को देखते हुए उनकी फ़िटनेस पर नज़र क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की भी होगी।

संभावित एकादश

1 फ़ाफ़ डुप्लेसी (कप्तान), 2 विराट कोहली, 3 रजत पाटीदार, 4 ग्लेन मैक्सवेल, 5 शहबाज़ अहमद, 6 दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), 7 महिपाल लोमरोर/माइकल ब्रेसवेल, 8 हर्षल पटेल 9 वनिंदु हसरंगा, 10 जॉश हेज़लवुड/रीस टॉप्ली/आकाश दीप, 11. मोहम्मद सिराज

इस बार नया क्या है?

उन्होंने हेज़लवुड के बैक-अप के रूप में बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ रीस टॉप्ली को चुना है। इसके अलावा उनके पास 150 किमी/घंटे से अधिक की रफ़्तार से गेंदबाज़ी करने वाला जम्मू-कश्मीर का युवा तेज़ गेंदबाज़ अविनाश सिंह भी है।

अच्छा क्या है?

नवंबर में मैक्सवेल का पैर एक दुर्घटना में टूट गया था। फ़रवरी तक उनके पूरी तरह से फ़िट होने में अनिश्चितता थी। हालांकि अब उन्होंने प्रतियोगी क्रिकेट में वापसी कर ली है।
इसके अलावा विराट कोहली की फ़ॉर्म में वापसी भी टीम के लिए अच्छी ख़बर है। उन्होंने हाल ही में टी20आई और टेस्ट मैच में शतक लगाकर अपने शतकों का सूखा ख़त्म किया है।

बुरा क्या है?

हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज के अलावा टीम में अनुभवी भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों की कमी है। अगर हेज़लवुड फ़िट नहीं होते हैं तो उनकी जगह टॉप्ली या कोई अनुभवहीन भारतीय तेज़ गेंदबाज़ एकादश में खेलता हुआ दिख सकता है।

शेड्यूल

कर्नाटका में मई में चुनाव होने हैं, इसलिए उनके सात में से छह घरेलू मैच अप्रैल में ही होंगे। इसलिए टूर्नामेंट के आख़िरी चरण में उनके पास 'होम एडवांटेज़' नहीं होगा।

बड़ा प्रश्न?

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं