मैच (16)
AFG v IRE (1)
WPL (2)
PSL 2024 (1)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Durham in ZIM (1)
QAT v HKG (1)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
फ़ीचर्स

ख़‍िताब के बचाव के लिए गुजरात टाइटंस दिख रही मज़बूत

हार्दिक अब अधिक अनुभवी कप्‍तान हैं और शुभमन आईपीएल में शानदार फ़ॉर्म के साथ लौट रहे हैं

आईपीएल में पहली बार ही कप्‍तानी करते हुए हार्दिक ने गुजरात टाइटंस को जिताया था ख़‍िताब  •  BCCI

आईपीएल में पहली बार ही कप्‍तानी करते हुए हार्दिक ने गुजरात टाइटंस को जिताया था ख़‍िताब  •  BCCI

कैसा रहा था आईपीएल सीज़न?

अपने पहले ही डेब्‍यू सीज़न में गुजरात टाइटंस ने ख़‍िताब जीता था।

2023 के लिए दल

हार्दिक पंड्या (कप्‍तान), शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, मोहम्‍मद शमी, शिवम मावी, यश दयाल, आर साई किशोर, अभिनव मनोहर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), जयंत यादव, विजय शंकर, केएस भरत (विकेटकीपर), मोहित शर्मा, दर्शन नालकंडे, उर्विल पटेल, साई सुदर्शन, प्रदीप सांगवान, राशिद ख़ान, डेविड मिलर, मैथ्‍यू वेड (विकेटकीपर), अल्‍ज़ारी जोसेफ़, केन विलियमसन, जॉश लिटिल, ओडिन स्मिथ, नूर अहमद

खिलाड़‍ियों की उपलब्‍धता : डेविड मिलर देरी से आएंगे

डेविड मिलर नीदरलैंड्स के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ ख़त्‍म होने के बाद तीन अप्रैल को आएंगे। ऐसे में वह टाइटंस के पहले मैच में नहीं खेलेंगे, जहां उन्‍हें 31 मार्च को चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के ख़‍िलाफ़ उद्घाटन मुक़ाबला खेलना है। वह चार अप्रैल को दिल्‍ली में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के ख़‍िलाफ़ होने वाले गुजरात के दूसरे मैच में खेलेंगे।
आयरलैंड के तेज़ गेंदबाज़ जॉश लिटिल हाल ही में बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ हैमस्ट्रिंग के कारण नहीं खेले थे, लेकिन वह गुजरात टीम के साथ जुड़ जाएंगे। हालांकि वह मई के दूसरे सप्‍ताह में घर में बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ होने वाले दो वनडे की वजह से आईपीएल छोड़ देंगे। हालांकि उनके बाक़ी के ख‍िलाड़ी पूरे सीज़न के लिए मौजूद रहेंगे।

संभावित अंतिम XI - क्‍या केन विलियमसन ओपनिंग करेंगे?

1 शुभमन गिल, 2 ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), 3 केन विलियमसन, 4 हार्दिक पंड्या (कप्‍तान), 5 मैथ्‍यू वेड, 6 अभिनव मनोहर, 7 राहुल तेवतिया, 8 राशिद ख़ान, 9 आर साई किशोर, 10अल्‍ज़ारी जोसेफ़, 11 मोहम्‍मद शमी
जब मिलर टीम के साथ जुड़ेंगे तो वह केन विलियमसन की जगह आ सकते हैं और वेड के नंबर तीन पर खेलने से नंबर पांच पर जा सकते हैं।

इस साल गुजरात टाइटंस के लिए नया क्‍या है?

टाइटंस के पास तीन विदेशी खिलाड़ी : विलिमयसन, ओडीन स्मिथ, लिटिल हैं। इस तिकड़ी ने रहमानउल्‍लाह गुरबाज़, डोमिनिक ड्रेक्‍स और लॉकी फ़र्ग्‍युसन की जगह ली है। विकेटकीपर केएस भरत और तेज़ गेंदबाज़ शिवम मावी को भी इस सीज़न टीम में शामिल किया गया है, जो ऐक्‍शन में दिख सकते हैं।

अच्‍छी बात : शुभमन गिल एंड कंपनी का आत्‍मविश्‍वास शिखर पर

इस साल की गुजरात की टीम पिछले साल की ख़‍िताब विजेता टीम से बेहतर दिख रही है। हार्दिक पंड्या के पास अब कप्‍तानी का अनुभव है और उनके पास अब इन स्विंग गेंदबाज़ी भी है। शुभमन गिल ने जिस तरह से हाल ही में अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट खेला है उससे वह आत्‍मविश्‍वास से भरे होंगे। राशिद ख़ान ने हाल ही में लाहौर क़लंदर्स के साथ पीएसएल का ख़िताब जीता है। वह टूर्नामेंट में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे। उन्‍होंने 11 मैच में 6.53 के इकॉनमी से 20 विकेट लिए थे।
शीर्ष सात में उनके पास दाएं और बाएं हाथ के बल्‍लेबाज़ों का अच्‍छा संयोजन है। हार्दिक और अन्‍य गेंदबाज़ी ऑलराउंडरों के होने से उनकी बल्‍लेबाज़ी में भी गहराई है।अहमदबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में 100,000 प्रशंसकों के सामने खेलने से उनको एडवांटेज मिलेगा। इसी के साथ मैदान पर कई तरह की पिच चुनने से भी उनको फ़ायदा मिलेगा। जिस तरह का उनके पास तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण है, इससे वह विरोधी टीम की ताक़त और कमज़ोरी को देखते हुए पिच तैयार कर सकते हैं। गुजरात ने कोच आशीष नेहरा के निर्देशन में तीन प्री सीज़न कैंप भी लगाए हैं। कुल मिलाकर उनके पास ख़‍िताब जीतने के लिए सब कुछ मौजूद है।

क्‍या साहा को ओपन करना सही रहेगा?

विलियमसन के अलावा बाक़ी बैकअप विदेशी खिलाड़‍ियों में कम अंतर्राष्‍ट्रीय अनुभव है। यहां तक कि विलियमसन भी टी20 क्रिकेट के मुफ़ीद खिलाड़ी नहीं है। इसके अलावा उनके सभी क्षेत्र ठीक हैं। ऐसे में एक अच्‍छा भारतीय बल्‍लेबाज़ अंतिम 11 को और मज़बूत बना देगा, जहां वह नंबर तीन पर खेल सकता है और वेड शीर्ष पर साहा की जगह ले सकते हैं।

शेड्यूल

गुजरात तीन टीमों में (दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइज़र्स हैदराबाद) जो पूरे टूर्नामेंट एक मैच घर में और दूसरा बाहर खेलेंगी। इसका मतलब है कि वे हर मैच के बाद यात्रा करेंगे, जिससे यात्रा वर्कलोड संभालना मुश्किल हो सकता है।

बड़ा सवाल

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।