फ़ीचर्स

पंजाब किंग्‍स : नए सीज़न के लिए फ‍िर नया कप्‍तान और नया कोच

बेयलिस के निर्देशन में शिखर धवन संभालेंगे कप्‍तानी, बेयरस्‍टो चोटिल होने की वजह से बाहर

Shikhar Dhawan and Jonny Bairstow put on 60 runs in just five overs at the top, Punjab Kings vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2022, Brabourne Stadium, Mumbai, May 13, 2022

श‍िखर धवन अब कप्‍तान होंगे और जॉनी बेयरस्‍टो 2023 आईपीएल से बाहर  •  BCCI

पिछले सीज़न में पंजाब किंग्‍स ने कहां ख़त्‍म किया

सात जीत और सात हार के साथ पंजाब किंग्‍स छठे स्‍थान पर रही थी।

आईपीएल 2023 के लिए पंजाब किंग्‍स की टीम

शिखर धवन (कप्‍तान), मैथ्‍यू शॉर्ट, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर), भनुका राजापक्षा, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शाहरूख़ ख़ान, सिकंदर रज़ा, राज बावा, ऋषि धवन, लियम लिविंगस्‍टन, अर्थव टाडे, अर्शदीप सिंह, नेथन एलिस, बलतेज सिंह, सैम करन, कगिसो रबाडा, हरप्रीत बराड़, राहुल चाहर, हरप्रीत भाटिया, विदवथ कवेरप्‍पा, शिवम सिंह, मोहित राठी।

उपलब्‍ध खिलाड़ी - 2023 आईपीएल के लिए जॉनी बेयरस्‍टो नहीं

जॉनी बेयरस्‍टो के रूप में पंजाब किंग्‍स को एक बड़ा झटका लगा है क्‍योंकि सितंबर में लगी पैर की चोट के कारण वह आईपीएल से बाहर हो गए हैं। बीबीएल 2022-23 में प्‍लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट बनने वाले ऑस्‍ट्रेलिया के ऑलराउंडर मैथ्‍यू शॉर्ट को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया है।
पंजाब की टीम कम से कम पहला मैच कगिसो रबाडा के बिना खेलेगी, जो उन्हें 1 अप्रैल को मोहाली में कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़‍िलाफ़ खेलना है। वह साउथ अफ़्रीका की नीदरलैंड्स के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ समाप्‍त होने के बाद 3 अप्रैल को टीम से जुड़ेंगे।

इस साल पंजाब किंग्‍स के लिए नया क्‍या

इस साल उनके पास नए कप्‍तान शिखर धवन होंगे, जो मयंक अग्रवाल की जगह कमान संभालेंगे। धवन को 2022 की नीलामी में टीम में शामिल किया गया था, जहां 14 पारियों में 460 रन बनाकर वह टीम के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे थे।
किंग्‍स 2023 की नीलामी में दूसरे सबसे अधिक पर्स 32.2 करोड़ के साथ पहुंची थी और आधी से ज्‍़यादा रकम के साथ उन्‍होंने सैम करन पर बोली लगाई जो आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी ख़रीद साबित हुई। उन्‍होंने सिकंदर रज़ा को भी 50 लाख के बेस प्राइस में लियम लिविंगस्‍टन के बैकअप के रूप में लिया।
पंजाब का बैकरूम स्‍टाफ़ भी पूरी तरह से बदल गया है। उन्‍होंने ट्रेवर बेयलिस को अनिल कुंबले की जगह मुख्‍़य कोच बनाया। वहीं वसीम जाफ़र को दोबारा से बल्‍लेबाज़ी कोच बनाया, वहीं सुनील जोशी को स्पिन गेंदबाज़ी कोच और चार्ल लांगवर्थ को गेंदबाज़ी कोच बनाया। वहीं ब्रैड हैडिन उनके सहायक कोच होंगे।

अच्‍छी बात : सैम करन एंड कंंपनी तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण में देते हैं गहराई

बेयरस्‍टो भले ही अनुपलब्‍ध हैं लेकिन पंजाब के पास विदेशी खिलाड़‍ियों का अच्‍छा पूल है। उनकी जगह शामिल किए गए शॉर्ट बीबीएल 2023-23 में दूसरे सबसे ज्‍़यादा रन बनाने वाले बल्‍ लेबाज़ रहे और 7.13 की इकॉनमी से 11 विकेट भी लिए। लिविंगस्‍टन और भनुका राजापक्षा ने पिछले सीज़न प्रभावित किया था तो वहीं रज़ा अभी बेहद आत्‍मविश्‍वास से भरे हैं।
पंजाब के पास रबाडा, अर्शदीप सिंह और करन हैं जो एक अच्‍छा तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण बनाते हैं। उनके पास बैकअप के तौर पर ऋष‍ि धवन भी हैं। मोहाली और धर्मशाला पंजाब के घरेलू मैदान होंगे, जो पिछले समय में तेज़ गेंदबाज़ों के लिए मुफ़ीद साबित हुए हैं।
पंजाब के पास शानदार बल्‍लेबाज़ी क्रम भी है। लिविंगस्‍टन 146.11 के स्‍ट्राइक रेट, प्रभसिमरन 137.94, राजापक्षा 135.52 और जितेश शर्मा 147.93 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। धवन भी लगातार रन बनाते आए हैं।

जो अच्‍छा नहीं : बेयरस्‍टो की जगह कैसे भरेगी पंजाब?

टीम के पास बैकअप विकेटकीपर हैं, लेकिन बेयरस्‍टो की अनुपस्थिति से धवन के ओपनिंग साझेदार पर सवाल हैं। शॉर्ट ओपनर हैं और बीबीएल में इस रोल में सफल भी रहे थे लेकिन वह पहले कभी आईपीएल नहीं खेले हैं। पंजाब प्रभसिमरन या राजापक्षा को भी ओपन करा सकती है।
लिविंगस्‍टन भी काफ़ी समय से मैदान से दूर हैं। वह पाकिस्‍तान के दौरे पर लगी घुटने की चोट से उबर गए हैं, लेकिन पिछला पेशेवर क्रिकेट दिसंबर 2022 में खेले थे। राहुल चाहर के बाद दूसरे स्पिनर की कमी पंजाब को खल सकती है, वह भी स्पिन के मुफ़ीद पिचों पर। उनके पास हरप्रीत बराड़ हैं लेकिन उनका प्रदर्शन पिछले सीज़नों में उतार-चढ़ाव भरा रहा है।

कार्यक्रम पर एक नज़र

पंजाब पूरे सीज़न यात्रा करेगी। वह 17 और 19 मई को ही घर में लगातार दो मैच खेलेंगे और यह दोनों ही मैच धर्मशाला में होंगे।

The big question

आशीष पंत ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।